ताज़ा खबर
 
title-bar

Maruti Suzuki Baleno अब स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ हुई लांच, देगी 24 km/l का माइलेज!

मारुति ने सन 2015 में पहली बार अपनी Baleno को भारतीय बाजार में पेश किया था। तब से लेकर कंपनी ने अब तक इसके 5.5 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री दर्ज कर ली है। अब इसे स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक के साथ बाजार में उतारा गया है।

Maruti Suzuki Baleno की तकरीबन 5.5 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री अब तक हो चुकी है।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी घरेलु बाजार में अपनी लोकप्रिय प्रीमियम हैचबैक कार ‘Baleno’ को अपडेट करते हुए नई तकनीक के साथ लांच किया है। कंपनी ने नई Baleno में स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक के साथ BS VI मानक वाले 1.2 लीटर की क्षमता का डुअल जेट इंजन का प्रयोग किया है। नई Maruti Suzuki Baleno स्मार्ट हाइब्रिड वैरिएंट की शुरुआती कीमत 7.25 लाख रुपये तय की गई है।

कंपनी ने इस कार में स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक का प्रयोग किया है जिससे कार की परफॉर्मेंस और माइलेज दोनों ही काफी बेहतर हो गई है। कंपनी का दावा है कि ये कार 23.87 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है। आपको बता दें कि, मौजूदा बलेनो में भी कंपनी ने BS VI मानक वाले 1.2 लीटर की क्षमता का VVT इंजन का प्रयोग किया था।

मारुति ने सन 2015 में पहली बार अपनी बलेनो को भारतीय बाजार में पेश किया था। तब से लेकर कंपनी ने अब तक इसके 5.5 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री दर्ज कर ली है। पिछले वित्तीय वर्ष में कंपनी ने अकेले 2 लाख यूनिट्स की बिक्री दर्ज की थी। कंपनी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर आर एस कल्सी ने नई बलेनो के बारे में बताया कि, हम पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इस नई तकनीक का प्रयोग बलेनो में कर रहे हैं।

मारुति की स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी में lithium ion बैटरी का प्रयोग किया गया है। जो कि टॉर्क एसिस्ट फंक्शन, स्टार्ट स्टॉप फंक्शन और ब्रेक एनर्जी फंक्शन को और भी बेहतर बनाती है। जिससे आपको बेहतर परफॉर्मेंस के साथ साथ अच्छा माइलेज भी मिलता है। इस स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक का प्रयोग कंपनी बलेनो के सभी वैरिएंट में कर रही है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App