ताज़ा खबर
 

Maruti Baleno: लगातार बढ़ रही है इस प्रीमियम हैचबैक कार की डिमांड! अब तक 7 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा, देती है 27Kmpl का माइलेज! जानें क्या है वजह

Maruti Baleno घरेलू बाजार में बतौर प्रीमियम हैचबैक बेस्ट सेलिंग कार है। ये कार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है। खास स्पोर्टी लुक और दमदार इंजन क्षमता के साथ ही कंपनी ने इसमें कई अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया है। जो कि इसे अपने सेग्मेंट की लीडर बनाते हैं।

Maruti Baleno दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन विकल्प के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Maruti Baleno Sales, Price and Mileage: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक कार Maruti Baleno जब से बाजार में लांच हुई है तब से सेग्मेंट की लीडर रही है। कंपनी ने इस हैचबैक कार पहली बार अक्टूबर 2015 में पेश किया था। जानकारी के अनुसार अब तक कंपनी घरेलू बाजार में इस कार के 7 लाख यूनिट्स की बिक्री कर चुकी है। जिसमें तकरीबन 6,16,867 पेट्रोल मॉडल शामिल हैं और 103,866 यूनिट्स डीजल मॉडल शामिल है।

इतना ही नहीं, बिक्री के मामले में भारतीय बाजार में सबसे पहले 6 लाख का आंकड़ा पार करने वाली कार भी Maruti Baleno ही है। कंपनी इस कार की बिक्री अपने प्रीमियम नेक्सा शोरूम के माध्यम से करती है। कंपनी का Nexa डिलरिशप नेटवर्क भी काफी बेहतर है, तकरीबन 200 शहरों में 360 नेक्सा शोरूम मौजूद हैं। घरेलू बाजार में ये कार Tata Altroz और Hyundai i20 को टक्कर देती है।

हर महीने बिकती है 13 हजार कारें: यदि इस कार के बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो ये कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है। पिछले 52 महीनों में कंपनी ने बलेनो के कुल 7,20,733 यूनिट्स की बिक्री की है, इस लिहाज से हर महीने कंपनी औसतन 13,860 यूनिट्स की बिक्री कर रही है। पिछले 5 सालों में Maruti Baleno की बिक्री लगातार बढ़ रही है, और अपने सेग्मेंट में इस कार को लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है।

इन वजहों से लोग कर रहे हैं पसंद: Maruti Baleno बाजार में कुल चार वैरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा वैरिएंट शामिल है। इस कार में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का डुअलजेट पेट्रोल इंजन और 1.2 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। वहीं इसके डीजल वैरिएंट में कंपनी ने 1.3 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। कंपनी का दावा है कि इसका पेट्रोल वैरिएंट 21 किलोमीटर और डीजल वैरिएंट 27 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज प्रदान करती है। इस कार की कीमत 5.58 लाख रुपये से लेकर 8.9 लाख रुपये के बीच है।

हाल ही में Toyota और Suzuki के बीच हुए समझौते के आधार पर बलेनो बेस्ड Glanza हैचबैक को बाजार में लांच किया गया था। हालांकि ये कार बलेनो की तरह मशहूर नहीं हो सकी है लेकिन कही न कहीं ये कार बलेनो के खरीदारों के लिए एक बेहतर विकल्प बनकर जरूर उभरी है। इस कार के साथ मिलने वाली Toyota की सर्विस और वारंटी इसे लोगों के बीच लोकप्रिय बना रही है।

Next Stories
1 2020 Maruti Brezza में पुराने मॉडल के मुकाबले क्या हुए बदलाव, कितनी बढ़ी कीमत, देखें फीचर्स की पूरी लिस्ट!
2 Husqvarna ला रही है दो दमदार बाइक्स Svartpilen 250 और Vitpilen 250! अगले महीने होगी भारत में लांच, जानें क्या है इसमें खास
3 2020 Honda City: भारत में 16 मार्च को लॉन्च होगी देश की लोकप्रिय सेडान कार, पहले के मुकाबले हो जाएगी और भी बड़ी, देखें क्या होंगे खास बदलाव
ये पढ़ा क्या?
X