ताज़ा खबर
 

Maruti Suzuki का सरकार की मेक इन इंडिया मुहिम को समर्थन, देश में ही बनाएं इलेक्ट्रॉनिक्स पार्ट्स

Maruti Suzuki ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी नई कार Maruti XL6 को पेश किया है। 6 सीटों वाली इस एमपीवी को कंपनी ने अर्टिगा के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इसकी शुरुआती कीमत महज 9.80 लाख रुपये तय की गई है।

Maruti Suzuki electronic spare parts, electronic parts in cars, electronic parts manufacturers, make in india scheme, maruti suzuki upcoming cars, maruti suzuki cheapest spare partsMaruti Suzuki ​आयात बाजार पर निर्भरता कम करने की योजना पर काम कर रही है।

Maruti Suzuki Spare Parts: कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी Maruti Suzuki ने कल-पुर्जे बनाने वाली कंपनियों को वाहनों के इलेक्ट्रॉनिक्स तथा कुछ अन्य मुख्य कल-पुर्जे का देश में ही विनिर्माण शुरू करने का सुझाव दिया। Maruti Suzuki ने कहा कि इससे इन कल-पुर्जों का आयात कम करने में मदद मिलेगी।

इससे न सिर्फ मारुति को मदद मिलेगी बल्कि सरकार की मेक इन इंडिया मुहिम को भी समर्थन मिलेगा। कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिचि आयुकावा ने यहां एक्मा के वार्षिक सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं आपको (कल-पुर्जा उद्योग को) एक चुनौती और एक सुझाव देता हूं।

कल-पुर्जों के हिसाब से Maruti Suzuki के वाहन 90 प्रतिशत से अधिक स्वदेशी होते हैं। लेकिन कुछ मुख्य कल-पुर्जे तथा इलेक्ट्रॉनिक्स का हमें अभी भी आयात करना पड़ता है। हम चाहते हैं कि ये सामान में भारत में निर्मित हों।’’ उन्होंने कहा कि यदि कोई कंपनी गुणवत्ता तथा भरोसे के साथ देश में ही ये सामान बनाये तो इससे न सिर्फ मारुति सुजुकी को बल्कि पूरे घरेलू वाहन उद्योग को मदद मिलेगी।

आयुकावा ने कहा कि भविष्य में सर्वश्रेष्ठ अवसरों को भुनाने का राज आंतरिक शोध एवं विकास क्षमता में निहित है। उन्होंने कहा, ‘‘यदि भारत को भविष्य की दुनिया में प्रतिस्पर्धी बनना है, तो मेरा सुझाव है कि आंतरिक शोध एवं विकास क्षमता को विकसित करने की शुरुआत करनी चाहिये, जो एक लंबी प्रक्रिया है तथा धीरे-धीरे परिणाम देती है। हमें धैर्य रखना होगा और प्रतिबद्ध रहना होगा।’’

इनपुट: भाषा

Next Stories
1 दशकों में मिलती है ऐसी छूट! Maruti Alto से लेकर Hyundai Grand i10 और Honda CR-V जैसी कारों पर 4 लाख रुपये तक का डिस्काउंट
2 Honda Activa 125 नए BS6 इंजन के साथ 11 सितंबर को होगी लांच! देगी बेहतर माइलेज और परफॉर्मेंस
3 Royal Enfield के शौकीनों के लिए खुशखबरी! कंपनी ने लांच किया राइडिंग एक्सेसरीज का नया रेंज
आज का राशिफल
X