ताज़ा खबर
 

Maruti Suzuki पर मंदी की मार, गुरुग्राम-मानेसर प्लांट में ठप पड़ने लगा प्रोडक्शन! 7 और 9 सितंबर को नहीं होगा काम

जानकारों का मानना है कि Maruti Suzuki ने पिछले 10 सालों में पहली बार ऐसा किया है। जब कंपनी ने अपने दोनों प्लांट में लगातार दो दिनों के लिए उत्पादन बंद करने की घोषणा की है।

Maruti Suzuki ने पिछले 10 साल में पहली बार ऐसी घोषणा की है।

Maruti Suzuki Production Halt: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने मंदी के इस दौर को देखते हुए अपने मानेसर और गुरुग्राम स्थित प्लांट में प्रोडक्शन बंद करने का ऐलान किया है। कंपनी ने घोषणा की है कि आगामी 7 और 9 नवंबर को इन दोनों प्लांट में पैसेंजर वाहनों का निर्माण नहीं किया जाएगा।

बता दें कि, इन दोनों दिनों को ‘नो प्रोडक्शन’ डे के तौर पर परिभाषित किया जा रहा है। इन दोनों दिनों में कंपनी अपने संंयंत्र में किसी भी पैसेंजर व्हीकल का उत्पादन नहीं करेगी। बीते सोमावार को कंपनी ने कहा था कि, लगातार घटते मांग और बिक्री में आ रही गिरावट के चलते कंपनी ने पिछले साल के मुकाबल इस महीने 34 प्रतिशत तक उत्पादन कम कर दिया है।

ये लगाजार सातवां महीना है जब ​कंपनी कारों के प्रोडक्शन को कम कर रही है। कंपनी ने छोटे कार सेग्मेट की Maruti Alto और WagonR जैसी कारों के उत्पादन में 63 प्रतिशत की कमी कर दी है। वहीं कंपनी की मशहूर कारें Maruti Baleno और Swift के उत्पादन में 34 प्रतिशत की कमी की गई है। इसके ​अलावा कई वर्षों के बाद कंपनी ने यूटिलिटी वाहनों के सेग्मेंट में 35 प्रतिशत तक कम उत्पादन किया है।

दशकों में हुआ पहली बार: जानकारों का मानना है कि मारुति सुजुकी ने पिछले 10 सालों में पहली बार ऐसा किया है। जब कंपनी ने अपने दोनों प्लांट में लगातार दो दिनों के लिए उत्पादन बंद करने की घोषणा की है। लगातार घटते मांग के चलते कंपनी न केवल उत्पादन घटा रही है बल्कि कंपनी ने कॉन्ट्रैक्ट बेस पर काम कर रहे हजारों कर्मचारियों को भी नौकरी से हटा दिया है।

Next Stories
1 Royal Enfield के शौकीनों को लगा तगड़ा झटका! 6,400 रुपये तक महंगी हो गईं ये बाइक्स, जानिए नई कीमत
2 TVS Apache से लेकर Jupiter तक सब हुएं फेल! कंपनी की बिक्री 15 प्रतिशत गिरी
3 Bajaj Pulsar के शौकीनों को लग सकता है झटका! सभी 9 मॉडल हो जाएंगे महंगे, जानिए क्या है वजह
ये पढ़ा क्या?
X