ताज़ा खबर
 

Maruti Alto ने रचा इतिहास: अब तक 40 लाख लोगों ने खरीदी यह छोटी कार! 76% लोगों की बनी फर्स्ट कार, जानें क्या है वजह

Maruti Alto को हाल ही में कंपनी ने नए BS6 इंजन के साथ अपडेट कर बाजार में लांच किया है। यह कार पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG वैरिएंट में भी उपलब्ध है। इसका पेट्रोल वैरिएंट 22 किलोमीटर प्रतिलीटर और CNG वैरिएंट 31 किलोग्राम प्रतिकिलोमीटर तक का माइलेज प्रदान करता है।

Maruti Alto New Milestone, Maruti suzuki latest news, Maruti Alto price, Maruti Alto features,Maruti Alto लगातार 16 सालों तक बेस्ट सेलिंग कार रही है।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की छोटी कार Maruti Alto ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। कंपनी ने अब तक इस कार के 40 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि देश की पहली ऐसी कार बनी है जिसने इस माइल स्टोन को छुआ है। बेहद ही आकर्षक लुक, बेहतर माइलेज और कम कीमत के चलते लोगों ने इस कार को खूब पसंद किया है।

रिपोर्ट के अनुसार Maruti Alto के खरीदारों में से 76 प्रतिशत लोगों ने इसे अपनी पहली कार के तौर पर चुना है। यानी ये वो लोग हैं जिन्होनें अपने जीवन में पहली कार के तौर पर Maruti Alto को चुना है। इससे ही इस कार की लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है। मारुति सुजुकी ने अपनी इस कार को पहली बार साल 2000 में लांच किया था, तब से लेकर आज तक तक यह कार कई सालों तक देश की बेस्ट सेलिंग कार रह चुकी है।

Maruti Suzuki के मार्केटिंग एंड सेल्स के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने मीडिया को दिए गए अपने बयान में कहा है कि, Maruti Alto लगातार 16 सालों तक देश की बेस्ट सेलिंग कार रही है। यह कंपनी के लिए बेहद ही गर्व का समय है कि कंपनी ने इस कार के 40 यूनिट्स की बिक्री की है। यह ऐसा रिकॉर्ड है जिसे अब तक देश की किसी भी कार ने नहीं तोड़ा है।

कैसी है नई Maruti Alto: कंपनी ने हाल ही में इस कार को नए मानक वाले BS6 इंजन के साथ अपडेट कर लांच किया है। कंपनी ने इस कार में 796 cc की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। जो कि 40.3bhp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसका पेट्रोल वैरिएंट 22 किलोमीटर प्रतिलीटर और CNG वैरिएंट 31 किलोग्राम प्रतिकिलोमीटर तक का माइलेज प्रदान करता है। 5 सीटों वाली इस छोटी कार में कंपनी ने 60 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया है। इस कार की कीमत 2.94 लाख रुपये से लेकर 4.36 लाख रुपये के बीच है।

मिलते हैं यह फीचर्स: यदि फीचर्स की बात करें तो हाल ही में कंपनी ने इस कार को नए अपडेटेड फीचर्स और नए BS6 इंजन के साथ बाजार में पेश किया है। नई Maruti Alto 800 के टॉप वेरिएंट में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया है, जिसे आप एंड्रॉएड ऑटो और एप्पल कारप्ले से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावां इसमें पावर स्टीयरिंग, फ्रंट पावर विंडो और मैनुअल AC जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

सेफ्टी में भी है बेहतर: ऐसा नहीं है कि इस कार की कीमत कम है तो इसमें सेफ्टी को लेकर कोई समझौता किया गया है। कंपनी ने इस कार में नए सेफ्टी फीचर्स भी दिए हैं। इस कार के सभी वेरिएंट में ड्राइवर एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), स्पीड अलर्ट सिस्टम और फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावां टॉप वैरिएंट में कुछ और भी फीचर्स को शामिल किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना होगा और भी आसान! बिना बैटरी के ही इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री का सरकार ने दिया फरमान, पढें पूरी डिटेल
2 Bentley Bentayga Speed: दुनिया की सबसे फास्ट SUV नए अवतार में हुई पेश! 306Kmph की है रफ्तार, जानें क्या है इसमें खास
3 Volvo अपनी सबसे सस्ती एसयूवी XC40 पर दे रहा है भारी डिस्काउंट! होगी पूरे 3 लाख रुपये तक की बचत, जानें डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X