ताज़ा खबर
 

Maruti S-Presso मिनी एसयूवी से लेकर WagonR इलेक्ट्रिक तक, कंपनी लांच करेगी ये 5 नई गाड़ियां

Maruti S-Presso एक मिनी एसयूवी होगी, इसे बीते 2018 ऑटो एक्सपो में पेश किए गए 'S' कॉन्सेप्ट पर तैयार किया जाएगा। वहीं WagonR के इलेक्ट्रिक संस्करण की टेस्टिंग शुरु हो चुकी है।

Author July 18, 2019 11:42 AM
Maruti S-Presso को कंपनी ‘S’ कॉन्सेप्ट पर तैयार करेगी।

Maruti Suzuki Upcoming Cars in India: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में अपने वाहनों के रेंज में तेजी से इजाफा करने की योजना पर काम कर रही है। हाल ही में देश की सड़कों पर Maruti WagonR इलेक्ट्रिक को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। ऐसे ही कंपनी अपने व्हीकल लाइनअप को अपडेट करते हुए कुछ नए और कुछ फेसलिफ्ट मॉडलों को बाजार में उतारेगी। तो आइये जानते हैं मारुति की आने वाली उन 5 गाड़ियों के बारे में —

1. Maruti Suzuki S-Presso: मारुति सुजुकी ने बीते 2018 ऑटो एक्सपो के दौरान अपने ‘S’ कॉन्सेप्ट को पेश किया था। अब कंपनी इसी कॉन्सेप्ट पर अपनी नई S-Presso को तैयार कर रही है। ये एक मिनी एसयूवी होगी, जो कि सीधे तौर पर Renault Kwid को टक्कर देगी। कंपनी इस एसयूवी में ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम, डुअल एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, स्पीड सेंसर जैसे आधुनिक फीचर्स को शामिल करेगी। जानकारों का मानना है कि कंपनी इसमें 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज इंजन का प्रयोग कर सकती है।

2. Maruti Suzuki Ertiga Cross: मारुति की मशहूर एमपीवी Ertiga के नए अवतार को भी बाजार में पेश किया जा सकता है। कंपनी इसे नया स्पोर्टी लुक प्रदान करेगी। बता दें कि, ये एक प्रीमियम एमपीवी होगी जिसे कंपनी अपने नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचेगी। इसमें नए फ्रंट ग्रिल, नया बंपर और डिजाइन दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें नए एलॉय व्हील को भी ​शामिल किया जाएगा। इसमें सबसे बड़ा बदलाव ये देखने को मिलेगा कि कंपनी इसमें 6 सीटों का प्रयोग करेगी।

3. Maruti WagonR EV: कंपनी की लोकप्रिय हैचबैक कार वैगनआर के इलेक्ट्रिक संस्करण को पेश करने वाली है। ये कंपनी की तरफ से पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। कंपनी वैनगआर इलेक्ट्रिक के 50 यूनिट्स की टेस्टिंग कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि ये कार सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगी। हालांकि अभी इसके बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। टेस्टिंग के दौरान जो कार दिखी है वो आकार में थोड़ी बड़ी और कंपनी इसमें सभी आधुनिक फीचर्स को शामिल कर रही है।

4. Maruti Vitara SUV: हाल ही में मारुति सुजुकी विटारा को टेस्टिंग के दौरान दिल्ली एनसीआर में स्पॉट किया गया है। कंपनी इसे अपने विटारा ब्रेजा के जगह पर पेश कर सकती है। बाजार में ये एसयूवी सीधे तौर पर Hyundai Creta को टक्कर देगी। आकार में ये ब्रेजा से बड़ी होगी और इसमें 7 सीटों को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा इसमें भी ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, पावर विंडो, माउंटेड स्टीयरिंग व्हील, डुअल एयरबैग, स्पीड सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन जैसे फीचर्स शामिल होंगे। इसकी कीमत 10 लाख रुपये तक हो सकती है।

5. Maruti Suzuki Ignis Facelift: कंपनी अपनी हैचबैक कार Ignis के नए फेसलिफ्ट अवतार को इस साल के अंत तक लांच कर सकती है। नई Ignis मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम होगी और कंपनी इसे अपने नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचेगी। इसमें कंपनी नए मानकों के अनुसार बीएस6 इंजन का प्रयोग करेगी। बता दें कि, मौजूद मॉडल डीजल इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App