ताज़ा खबर
 

Maruti S-Presso से लेकर Hyundai Santro तक, देश की सबसे सस्ती CNG कारें! देती हैं 33Km तक का माइलेज

Maruti Suzuki ने हाल ही में बाजार में अपनी मिनी एसयूवी Maruti S-Presso को नए सीएनजी वैरिएंट के साथ बाजार में पेश किया है। इसके अलावां कंपनी की सबसे सस्ती कार Maruti Alto पहले से ही सीएनजी किट के साथ बाजार में उपलब्ध है।

Maruti S-Presso CNG, Maruti S-Presso PRice, best CNG Cars in india, cheapest maruti suzuki cars, Cheapest CNG Cars in indiaMaruti S-Presso CNG वैरिएंट के साथ भी बाजार में उपलब्ध है।

Cheapest CNG Cars in India: देश में पेट्रोल और डीजल की उंची होती कीमत के चलते ज्यादातर लोग CNG कारों की तरफ मुखर हो रहे हैं। विशेषकर महानगरों में जहां पर सीएनजी पंपों की संख्या बढ़ रही है वहां पर लोग सीएनजी कारों में सफर करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपने बयान में कहा भी था कि कंपनी अपने CNG पोर्टफोलियो पर ज्यादा फोकस करेगी। आज हम आपको अपने इस लेख में देश की सबसे सस्ती और बेहतर माइलेज देने वाली CNG कारों के बारे में बताएंगे, जिनकी शुरूआती कीमत 5 लाख रुपये से भी कम है।

Maruti Suzuki S-Presso: मारुति सुजुकी ने हाल ही में बाजार में अपनी मिनी एसयूवी मारुति एस-प्रेसो को लांच किया है। इस कार को कंपनी अपने एरिना शोरूम के माध्यम से बेचती है। इसमें कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है, इसके अलावा यह कार CNG विकल्प के तौर भी बाजार में उपलब्ध है। इस कार का पेट्रोल इंजन 68 PS की पावर और 90 NM का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इसका सीएनजी वैरिएंट 59 PS की पावर और 70 NM का टॉर्क जनरेट करता है। इसका सीएनजी वैरिएंट 31.2 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज प्रदान करता है, जिसकी कीमत 4.84 लाख रुपये तय की गई है।

Maruti Alto: मारुति की एंट्री लेवल हैचबैक कार अल्टो पेट्रोल इंजन के साथ ही सीएनजी किट के साथ भी बाजार में उपलब्ध है। यह बाजार में उपलब्ध सबसे किफायती CNG कार है। यह दो वैरिएंट्स में उपलब्ध है, जिसमें LXi और LXi (O) शामिल है। इनकी कीमत क्रमश: 4.21 लाख रुपये और 4.37 लाख रुपये तय की गई है। कंपनी ने इस कार में 796cc की क्षमता का इंजन प्रयोग किया गया है, जो कि 40bhp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह कार 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज प्रदान करती है।

Maruti WagonR: कंपनी टॉल ब्वॉय के नाम मशहूर वैनगआर भी सीएनजी किट के साथ बाजार में उपलब्ध है। कंपनी ने हाल ही में इस कार को नए हरटेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार कर बाजार में पेश किया है, जो कि पिछले मॉडल से और भी ज्यादा बड़ी है। यह कार भी दो वैरिएंट में उपलब्ध है। इस कार की शुरूआती कीमत 5.25 लाख रुपये तय की गई है। इसमें कंपनी ने 1 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 58bhp की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार सामान्य तौर पर 33.54 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देती है।

Hyundai Santro: देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई की लोकप्रिय हैचबैक कार सैंट्रो भी सीएनजी किट के साथ बाजार में उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार में 1.1 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 58bhp की पावर और 84Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह कार 30.5 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देती है। इसकी शुरुआती कीमत 5.85 लाख रुपये है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Maruti Alto से लेकर Hyundai Creta तक, यह हैं देश की टॉप 5 सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कारें! शुरुआती कीमत 2.94 लाख रुपये
2 लॉकडाउन के बावजूद Honda Activa और Shine के बूते कंपनी ने पकड़ी रफ्तार! जुलाई महीने में बेच डाली 3 लाख से ज्यादा गाड़ियां
3 Royal Enfield Sales: लॉकडाउन के बीच दमदार Bullet से लेकर Classic 350 तक सभी हुएं फेल! बिक्री में 26% की भारी गिरावट
ये पढ़ा क्या?
X