ताज़ा खबर
 

Maruti S Concept से लेकर Tata H2X तक, आ रही हैं ये 4 छोटी SUV, कीमत होगी बेहद कम

Maruti अपनी S Concept पर एक माइक्रो एसयूवी तैयार कर रहा है। वहीं टाटा मोटर्स भी अपनी प्रीमियम हैचबैक कार Tata Altroz के प्लेटफॉर्म पर माइक्रो एसयूवी तैयार कर रहा है। आकार में ये एसयूवी छोटी होंगी और इनकी कीमत भी काफी कम होगी।

Maruti S Concept को कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था।

Upcoming Micro SUV in India: भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट SUV की मांग लगातार बढ़ रही है। अपने खास लुक, पावरफुल परफॉर्मेंस और उपयोगिता के चलते इस सेग्मेंट ने लोगों को काफी आकर्षित किया है। इस महीने Hyundai अपनी नई Venue को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लांच करेगी। इसके अलावा मारुति, किया और टाटा मोटर्स भी साल के अंत तक देश में कॉम्पैक्ट और माइक्रो एसयूवी लाने जा रहे हैं। ऐसी उम्मीद है कि इन गाड़ियों की कीमत बेहद कम होगी। तो आइये जानते हैं देश में आने वाली इन छोटी SUV के बारे में —

Hyundai Venue: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई आगामी 21 मई को अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Venue को लांच करेगी। भारतीय बाजार में ये एसयूवी मुख्य रूप से मारुति विटारा ब्रेजा और टाटा नेक्सन को टक्कर देगी। कंपनी इस एसयूवी को पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएंट में लांच करेगी। कंपनी ने इसके पेट्रोल वैरिएंट में 1.2 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त VTVT पेट्रोल इंजन प्रयोग करेगी। जो कि 82 Bhp की पावर और 115 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा इसके डीजल वैरिएंट में कंपनी 1.4 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज डीजल इंजन प्रयोग करेगी। नई Hyundai Venue के टॉप वैरिएंट की कीमत का खुलासा हो गया है इसके SX+ ऑटोमेटिक वैरिएंट की कीमत 10.65 लाख रुपये होगी। ये देश की पहली कनेक्टेड एसयूवी होगी। हालांकि ये कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट की गाड़ी है।

KIA SP SUV: दक्षिण कोरिया की KIA मोटर्स भी भारतीय बाजार में अपना पहला कदम रखने जा रही है। हाल ही में कंपनी ने एक टीवी कमर्शियल भी शुरू किया है। इस साल कंपनी देश की सड़क पर SP कॉन्सेप्ट पर आधारित एसयूवी को लांच करेगी। इसमें कंपनी ने ‘टाइगर नोज’ ग्रिल का प्रयोग किया है। इस एसयूवी को कंपनी पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएंट में लांच करेगी। इसमें कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग कर सकती है।

Maruti S Concept: कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में मारुति की विटारा ब्रेजा सबसे बेहतर प्रदर्शन कर रही है। अब कंपनी एक माइक्रो एसयूवी बाजार में उतारने की योजना बना रही है। कंपनी ने इस कॉन्सेप्ट को बीते साल ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था। इस एसयूवी को कंपनी हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर तैयार कर रही है। इसमें कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का K-Series पेट्रोल इंजन प्रयोग करेगी। जो कि कार को 82bhp की पावर और 114Nm टॉर्क प्रदान करेगा। आकार में ये एसयूवी छोटी होगी। इसके अलावा इसके इंजन को नए बीएस6 मानक के अनुसार तैयार किया जाएगा। सबसे खास बात होगी इसकी कीमत, ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इस एसयूवी को 5 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में बाजार में उतार सकती है।

Tata H2X Concept: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भी कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट उतर रही है। टाटा भी इस साल एक माइक्रो एसयूवी ला रहा है जो कि कंपनी के H2X Concept पर आधारित होगी। जानकारी के अनुसार कंपनी इस एसयूवी को अपने प्रीमियम हैचबैक Tata Altroz के प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी। इसमें कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग कर सकती है। ये एक माइक्रो एसयूवी होगी तो इसकी कीमत भी काफी कम होगी। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इसे 5 से 8 लाख रुपये के बीच में लांच कर सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X