ताज़ा खबर
 

Maruti Swift, Dzire और Baleno के लिए अब नहीं पड़ेगी मोटी रकम की जरूरत, कंपनी ने शुरू किया किराए पर देने का काम! जानें कैसे उठाएं फायदा

इसके तहत अभी कंपनी स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा और अर्टिगा को मारुति सुजुकी एरेना के माध्यम से व बलेनो, सियाज और XL6 को नेक्सा के माध्यम से किराए पर उपलब्ध कराएगी।

Maruti Suzukiभारत में यह पहली बार नहीं है जब किसी कंपनी ने इस तरह की पहल की है।

Maruti Launches Lease vehicle plan: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने भारत में एक नई पहली की शुरुआत करते हुए अपनी कारों को लीज पर देने की सर्विस शुरू कर दी है। कंपनी ने इसके लिए ‘मारुति सुजुकी सब्सक्राइब’ ब्रांड नाम से पेश किया है। इस विषय पर कंपनी ने कहा कि उसने भारत में सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू करने के लिए जापान की सहायक कंपनी ओरिक्स ऑटो इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड के साथ करार किया है।

क्या होता है कार को लीज पर देना : जानकारी के लिए बता दें, आमतौर पर लीज पर वाहन का मलतब होता है कि आपको वाहन की कुल रकम या कोई मोटी रकम नहीं देनी पड़ती है। इसके लिए आप कंपनी के किसी भी वाहन को लीज यानी किराए पर ले सकते हैं। इस करार के तहत ग्राहक और कंपनी के बीच एक करार किया जाता है जिसमें ग्राहक को बस अपने इस्तेमाल की अवधि के लिए कार का किराया चुकाना होता है। हालांकि कार पर अंतिम मालिकाना हक कंपनी का ही बना रहता है।

मारुति ने एक बयान में कहा कि शुरुआत में पायलट प्रॉजेक्ट के आधार पर उसने गुरुग्राम और बेंगलुरू में इस सेवा की शुरुआत की है। इसके तहत अभी कंपनी स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा और अर्टिगा को मारुति सुजुकी एरेना के माध्यम से व बलेनो, सियाज और XL6 को नेक्सा के माध्यम से किराए पर उपलब्ध कराएगी।

भारत में यह पहली बार नहीं है जब किसी कंपनी ने इस तरह की पहल की है। इससे पहले भी एमजी मोटर इंडिया Carzonrent की कार शेयरिंग और कार सब्सक्रिप्शन कंपनी मायल्स के साथ गठजोड़ के माध्यम से कार को लीज पर दे रही है। वहीं कोरोना वायरस के बीच इस साल मई में जर्मन कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन ने भी अपनी कार-लीजिंग स्कीम लॉन्च की थी, जिसके द्वारा कंपनी ग्राहकों को अपने पोर्टफोलियो में उपलब्ध सभी बीएस6 कंम्पलाइंट वाहनों को न्यूनतम 2 से 4 साल की अवधि के लिए लीज पर दे रही है।

दुनियाभर में वाहन को लीज पर देने की प्रक्रिया काफी तेज हो गई है, लेकिन भारत में इसकी अभी महज शुरुआत भर ही हुई है। कोविड-19 संकट के दौरान कारों की बिक्री को बढ़ाने के लिए वाहन कंपनियां नई स्कीम को पेश कर रही हैं। जिससे ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा आकर्षित किया जा सके। बता देंं, पिछले साल हुंडई मोटर इंडिया ने भी इस तरह की सेवा शुरू की थी। जिसे शुरुआत में छह शहरों में सेल्फ ड्राइव कार शेयरिंग कंपनी रेव के साथ साझेदारी में शुरू किया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Hyundai i20 भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान आई नजर, देखें ​कब होगी भारत में लॉन्च और क्या मिलेंगे खास फीचर्स
2 Yamaha के वाहन को खरीदने पर मिलेगा आधी EMI का भुगतान करने का विकल्प, कंपनी ने 95% तक लोन देने के लिए HDFC से मिलाया हाथ!
3 2020 Honda City से लेकर Force Gurkha तक जुलाई में इन 6 गाडियों को किया जाएगा लॉन्च! देखें कीमत और फीचर्स में आपके लिए कौन-सी होगी बेस्ट
ये पढ़ा क्या?
X