ताज़ा खबर
 

भारत में Maruti Jimny का जल्द शुरू होगा प्रोडक्शन, देखें कब होगी लॉन्च होगी और क्या होगा इसमें अलग!

माना जा रहा है कि Jimny मारुति जिप्सी का अपडेटेड वर्जन हो सकती है, जो भारत में पिछले 33 सालों से ब्रिकी के लिए उपलब्ध थी। वहीं कंपनी ने इस बात का भी खुलासा कर दिया है कि इसे भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

Jimny मारुति जिप्सी का अपडेटेड वर्जन हो सकती है, जो भारत में पिछले 33 सालों से ब्रिकी के लिए उपलब्ध थी।

Maruti Jimny:  देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में ऑटो एक्सपो 2020 में जिम्नी को पेश किया गया था। जिसकी लांचिंग को लेकर कंपनी ने अभी तक सस्पेंस बना कर रखा है। फिलहाल खबर है कि मारुति सुजुकी अपनी इस एसयूवी के लिए प्रोडक्शन लाइन का निर्माण कर रही है। बता दें, कि 3 डोर वाली मारुति जिम्नी को विदेश में निर्यात के लिए भारत में ही बनाया जा सकता है।

मारुति जिम्नी हार्टेक प्लेटफॉर्म पर आधारित है, कंपनी ने इसे खास ऑफरोडिंग के लिए तैयार किया है। जिसमें 4WD का विकल्प मिलता है, वहीं भारतीय स्पेक में कंपनी इसे 2WD-high, 4WD-high और 4WD-low के बीच स्विच करने के लिए लॉ रेंज ट्रांसफर को भी जोड़ सकती है। इस कार का कंपनी गुड़गांव फेसेलिटी से निर्यात मई या शुरुआती जून में शुरू कर सकती है।

2020 मोटर शो में पेश होने वाली कार के एक्सटीरियर से लेकर इसके इंटीरियर में भी खास ग्रीन कलर का प्रयोग किया है। वहीं इसके फ्रंट में मस्क्यूलर बंपर, स्कीड प्लेट और एयरडैम का प्रयोग किया है। रिपोर्ट के मुताबिक इस एसयूवी को 2021 के अंत तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। जिसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम,ऑटो AC, हिटेड सीट, स्टीयरिंग माउंटे कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, पैसेंजर के लिए ग्रैब हैंडल जैसे फीचर्स को शामिल किया जाएगा।

माना जा रहा है कि जिम्नी मारुति जिप्सी का अपडेटेड वर्जन हो सकती है, जो भारत में पिछले 33 सालों से ब्रिकी के लिए उपलब्ध थी। वहीं कंपनी ने इस बात का भी खुलासा कर दिया है कि इसे भारत में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि इसका अंतरराष्ट्रिय स्पेक भारतीय मॉडल से कुछ अलग होगा। इंजन की बात करें तो मारुति जिम्नी में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो 100 बीएचपी की पॉवर और 130 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगा। इसके साथ ही इसमें 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया जाएगा।

बता दें, 2020 मोटर शो में Maruti Jimny को इंटरनेशनल 3-डोर अवतार में पेश किया गया था। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति भारत में Jimny का 5-डोर वर्जन उतारेगी और इसे 2021 तक लॉन्च किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Royal Enfield की दमदार बाइक टेस्टिंग के दौरान आई नजर, भारत में जल्द लेगी एंट्री! ‘Meteor’ हो सकता है नाम
2 BS6 Hero Super Splendor भारत में लॉन्च,कीमत में हुआ 5500 रुपये का इजाफा,19 प्रतिशत बढ़ी पावर
3 2020 Hyundai Creta माइलेज के मामले में Kia Seltos को छोड़ेगी पीछे, 17 मार्च को होगी लॉन्च, कीमत हो सकती है 10 लाख!
ये पढ़ा क्या?
X