ताज़ा खबर
 

आ रहा है Maruti Ertiga का इलेक्ट्रिक अवतार, WagonR EV के बाद होगी लांच

पिछले साल मारुति सुजुकी ने अपनी Ertiga MPV के सेकेंड जेनरेशन को बाजार में पेश किया था। अपने सेग्मेंट में ये कार काफी मशहूर है और ये बेस्ट सेलिंग एमपीवी है। कंपनी WagonR के इलेक्ट्रिक संस्करण की भी टेस्टिंग कर रही है।

Maruti Ertiga अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग एमपीवी है।

Upcoming Maruti Ertiga Electric: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों के लाइन अप को उतारने की योजना बना रही है। हाल ही में देश की सड़कों पर WagonR के इलेक्ट्रिक संस्करण को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। अब खबर आ रही है कि कंपनी वैगनआर के बाद अपनी एमपीवी Ertiga के भी इलेक्ट्रिक वर्जन को लांच करेगी।

लाइव मिंट में छपी रिपोर्ट के अनुसार, मारुति सुजुकी Ertiga के प्लेटफॉर्म पर एक इलेक्ट्रिक एमपीवी को बना रही है। बताया जा रहा है कि, इस नई कार का आकार बिलकुल अलग होगा। इसके अलावा कंपनी इस कार को नया नाम भी दे सकती है। फिलहाल कंपनी इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है और अभी इस कार के तकनीकी पहलुओं के बारे में ज्यादा जानकारी साझा नहीं की गई है।

इस समय मारुति सुजुकी अपनी वैगनआर के इलेक्ट्रिक वर्जन के 50 यूनिट्स की टेस्टिंग कर रही है। इसके अलावा कंपनी गुजरात में lithium-ion बैटरी के लिए एक नए प्लांट को स्थापित करने की योजना भी बना रही है। ताकि इलेक्ट्रिक कारों की कीमत को कम से कम रखा जा सके।

बता दें कि, इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोडक्शन में 50 प्रतिशत तक का हिस्सा अकेले बैटरी पैक पर ही खर्च होता है। यदि कंपनी स्थानीय बैटरी पैक का प्रयोग करती है तो जाहिर है कि कार की कीमत कम से कम रहेगी। इसके अलावा सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए छूट की घोषणा कर चुकी है। इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर उपभोक्ता को इनकम टैक्स में छूट मिलेगा।

पिछले साल मारुति सुजुकी ने अपनी Ertiga MPV के सेकेंड जेनरेशन को बाजार में पेश किया था। अपने सेग्मेंट में ये कार काफी मशहूर है और ये बेस्ट सेलिंग एमपीवी है। इस समय ये कार पेट्रोल और डीजन दोनों वैरिएंट में उपलब्ध है। इसके पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है वहीं इसके डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.3 लीटर और 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। इसके अलावा कंपनी इसके सिक्स सीटर वर्जन पर भी काम कर रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Hyundai Santro का नया बेस वैरिएंट ‘Era Exe’ हुआ लांच, इतनी महंगी हुई ये कार
2 Jawa: इस रंग की खरीदी बाइक तो नहीं होगा रजिस्ट्रेशन! RTO ने बताया आखिर क्यों?
3 Kia Seltos के माइलेज का खुलासा! Hyundai Creta से होगी बेहतर देगी ज्यादा स्पेस