ताज़ा खबर
 

जून में चला Maruti की इस 7 सीटर कार का जादू, MPV सेगमेंट में बनी नंबर 1

Maruti Suzuki की इस 7 सीटर कार ने जून महीने में बंपर बिक्री कर MPV व्हीकल सेगमेंट में पहले स्थान पर कब्जा जमा लिया है। यहां पढ़ें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की पूरी डिटेल।

200 प्रतिशत की बिक्री बढ़ोतरी के साथ MVP सेगमेंट में Maruti की ये कार बन गई है नंबर एक। (फोटो- LINE17)

भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में सभी कार निर्माता कंपनियों ने जून महीने में हुई अपनी बिक्री के आंकड़े जारी कर दिए हैं। जिसमे सभी कंपनियों की बिक्री में खासी बढ़ोतरी देखी गई है। लेकिन जिस कंपनी ने सबसे ज्यादा बढ़त हासिल की है वो मारुति सुजुकी।

मारुति की आठ कारें टॉप 10 में शामिल रही हैं। जिसमें हम बात कर रहे हैं कंपनी की 7 सीटर कार मारुति अर्टिगा की जिसकी बिक्री में 200 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है। एमपीवी यानी मल्टी पर्पज व्हीकल सेगमेंट में मारुति अर्टिगा जून महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन चुकी है।

कंपनी ने जून 2020 में इस कार की 3,306 यूनिट बेची थीं लेकिन कंपनी ने जून 2021 में इस कार की 9,902 यूनिट को बेचा है। अगर आपका परिवार बड़ा है या आप एक 7 सीटर कार लेने का विचार कर रहे हैं तो ये कार हो सकती है आपके लिए एक बेहतर विकल्प। लेकिन उससे पहले जान लीजिए इस कार की कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की पूरी डिटेल।

Maruti Ertiga: कंपनी की बेस्ट सेलिंग 7 सीटर कार है। कंपनी ने इसको चार वेरिएंट में लॉन्च किया था जिसमें पहला वेरिएंट एलएक्सआई, दूसरा वेरिएंट वीएक्सआई, तीसरा वेरिएंट जेडएक्सआई, और चौथा वेरिएंट जेडएक्सआई प्लस है। जिसके साथ कंपनी ने पेट्रोल और सीएनजी दोनों इंजन विकल्प दिए हैं।

इस कार में मारुति ने 1.5 लीटर वाला 1462 सीसी का इंजन दिया है। यह इंजन 105 पीएस की अधिकतम पावर और 138 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ कंपनी ने दिया है 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

इसके फीचर्स की बात की जाए तो इसमें 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट के साथ आता है। इसके साथ ही इसमें पुश बटन स्टार्ट और स्टॉप, रियर एसी वेंट, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें एबीएस, ईबीडी, फ्रंट सीटों पर ड्यूल एयरबैग्स, आईएसओ फिक्स चाइल्ड सीट एंकर और हिल होल्ड जैसे फीचर्स दिए गए हैं। मारुति अर्टिगा की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये पेट्रोल पर 19.1 किलोमीटर तक की माइलेज देती है।

लेकिन सीएनजी मोड पर ये कार 26.08 किलोमीटर तक का माइलेज देती है। इस कार की शुरुआती कीमत 7.81 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 10.59 लाख रुपये हो जाती है।

Next Stories
1 10 रुपये में 100 किलोमीटर दौड़ेगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए कीमत सहित पूरी डिटेल
2 Bajaj Avenger Vs Suzuki Intruder, कौन है स्टाइलिश और माइलेज वाली क्रूजर बाइक
3 Maruti Suzuki प्रीमियम हैचबैक Swift पर दे रही बंपर डिस्काउंट, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X