scorecardresearch

Maruti Dzire vs Hyundai Aura: कीमत, फीचर्स और माइलेज में कौन है ज्यादा किफायती और प्रीमियम सेडान, पढ़ें कंपेयर रिपोर्ट

Car Compare में जानें Maruti Dzire vs Hyundai Aura में कौन सी सेडान साबित हो सकती है बेहतर विकल्प, पढ़ें रिपोर्ट।

Car Compare । Maruti Dzire । Hyundai Aura
Maruti Dzire vs Hyundai Aura कौन सी सेडान आपके बजट में हो सकती है फिट, जानें यहां। (फोटो- MARUTI, HYUNDAI)

कार सेक्टर का सेडान सेगमेंट चुनिंदा कारों वाला सेगमेंट है जिसमें आने वाली कारों को लेग स्पेस, फीचर्स, डिजाइन और कीमत के लिए पसंद किया जाता है। अगर आप भी कम बजट में एक सेडान खरीदना चाहते हैं तो यहां जान सकते हैं उन दो कारों की पूरी डिटेल जो कम बजट में बढ़िया फीचर्स, डिजाइन और माइलेज के साथ आती हैं।

इस कंपेयर के लिए आज हमारे पास है मारुति डिजायर और हुंडई ऑरा जिसमें आप जानेंगे इन दोनों सेडान की कीमत से लेकर फीचर्स तक की पूरी डिटेल।

Maruti Dzire: मारुति डिजायर अपनी कंपनी के साथ इस सेडान सेगमेंट की एक पॉपुलर कार है जिसे इसकी माइलेज, फीचर्स और स्पेस के लिए पसंद किया जाता है।

मारुति डिजायर में 1197 सीसी का इंजन दिया गया है। यह इंजन 1.2 लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 90 पीएस की पावर और 113 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।

माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये सेडान पेट्रोल पर 24.12 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस माइलेज को ARAI द्वारा सर्टिफाइड किया गया है।

मारुति डिजायर के फीचर्स की बात करें तो इसमें क्रूज कंट्रोल, ऑटो फोल्डिंग आरवीएम, पुश बटन स्टार्ट स्टॉप, ऑटो एसी, एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, जैसे फीचर्स को दिया गया है। मारुति डिजायर की शुरुआती कीमत 6.24 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है जो इसके टॉप वेरिएंट में जाने पर 9.18 लाख रुपये हो जाती है।

Hyundai Aura: हुंडई ऑरा अपनी कंपनी की पॉपुलर कारों की लिस्ट में आती है जो अपने डिजाइन, फीचर्स और कीमत को लेकर पसंद की जाती है।

(ये भी पढ़ेंसबसे कम कीमत में सबसे ज्यादा सुरक्षित टॉप 3 कार, जिन्हें मिली है Global NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग)

कंपनी ने इस सेडान में 1197 सीसी का इंजन दिया है यह इंजन 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन है जो 83 पीएस की पावर और 114 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।

(ये भी पढ़ेंप्रीमियम फीचर्स के साथ मिड रेंज में आती हैं ये टॉप 3 सनरूफ कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल)

माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये सेडान 20.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस माइलेज को ARAI ने प्रमाणित किया है।

फीचर्स की बात करें तो इसमें 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस फोन चार्जिंग, ऑटो एसी, क्रूज कंट्रोल, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट सीटों पर डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स को दिया गया है।

हुंडई ऑरा को कंपनी ने 6.09 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में उतारा है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 8.87 लाख रुपये हो जाती है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.