Maruti की इस कार ने बनाया नया रिकॉर्ड, बनी 3 लाख बिक्री का आंकड़ा छूने वाली भारत की पहली मिड साइज सेडान

कम बजट और माइलेज वाली हैचबैक कारों के बाद पसंद किए जाने वाले सेडान सेगमेंट में Maruti की इस कार ने सबसे पहले तीन लाख बिक्री का रिकॉर्ड बनाया है। जानें यहां कीमत से लेकर फीचर्स तक की डिटेल।

Maruti Suzuki Updates
Maruti की इस मिड साइज सेडान ने बनाया ये खास रिकॉर्ड, जानें पूरी डिटेल यहां। (फोटो-MARUTI)

देश की प्रमुख वाहन कार निर्माता कंपनी मारुति की वैसे तो सभी कारें अपने सेगमेंट में टॉप पर रहती हैं। लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं कंपनी के सेडान सेगमेंट की प्रीमियम कार सियाज के बारे में।

जिसकी बिक्री को लेकर कंपनी ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्टि की है कि सियाज सेडान को अब तक 3 लाख से ज्यादा ग्राहकों ने खरीदा है।

कंपनी के मुताबिक 2014 में लॉन्च की गई इस मिड साइज सेडान सियाज ने भारत में सबसे तेज 3 लाख की बिक्री का आंकड़े को पार किया है।

मारुति सियाज के इस नए कीर्तिमान पर मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, मारुति सियाज द्वारा 3 लाख बिक्री के मील का पत्थर इस कार पर ग्राहकों के विश्वास और भरोसे को प्रदर्शित करता है।

अगर आप भी इस मिड साइज सेडान मारुति सियाज को पसंद करते हैं तो यहां जान लीजिए इस कार के फीचर्स, कीमत, माइलेज और स्पेसिफिकेशन की पूरी डिटेल।

मारुति सियाज कंपनी के सेडान सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग कार बन चुकी है। जिसको स्टाइल और फीचर्स के लिए पसंद किया जाता है। कंपनी ने इस कार को पांच वेरिएंट में लॉन्च किया है।

कार में दिया गया है 1.5 लीटर क्षमता वाला 1462 सीसी का इंजन। यह इंजन 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया है।

(ये भी पढ़ेंटॉप 3 CNG कारें जो देती हैं कम बजट में दमदार माइलेज, पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

सियाज के फीचर्स की बात की जाए तो इसमें कंपनी ने 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट के फीचर को सपोर्ट करता है।

(ये भी पढ़ेंMaruti Vitara Brezza या Hyundai Venue, कौन है कम कीमत में प्रीमियम फीचर्स वाली कॉम्पैक्ट SUV, पढ़ें रिपोर्ट)

इसके अलावा कार में एलईडी हेडलैंप, एलईडी फोग लैंप, एलईडी इंसर्ट टेललैंप, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कार के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इस कार में फ्रंट सीटों पर ड्यूल एयरबैग्स, ईबीडी, एबीएस, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, स्पीड अलर्ट अलार्म, स्पीड अलर्ट सिस्टम, और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स को दिया है।

सियाज की माइलेज को लेकर मारुति का दावा है कि ये कार 20.4 किलोमीटर से लेकर 20.65 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। कार की शुरुआती कीमत 8.72 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में जाने पर 11.71 लाख रुपये हो जाती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।