Maruti Celerio vs Renault Kwid: कीमत, माइलेज, फीचर्स और डिजाइन के मामले में कौन है फायदे का सौदा, जानें यहां

कम बजट में खरीदना चाहते हैं एक माइलेज वाली स्टाइलिश कार तो यहां जान सकते हैं कि Maruti Celerio vs Renault KWID में कौन है ज्यादा बेहतर विकल्प।

Maruti Celerio vs Renault KWID
कौन है कम कीमत में ज्यादा किफायती हैचबैक, Maruti Celerio या Renault KWID, पढ़ें पूरी डिटेल। (फोटो- MARUTI and RENAULT)

देश में सबसे ज्यादा डिमांड हैचबैक सेगमेंट की उन कारों की है जो कम बजट में लंबी माइलेज का दावा करती हैं लेकिन इसके साथ ही अब इस सेगमेंट में कम कीमत में लंबी माइलेज के साथ आकर्षक डिजाइन और फीचर्स वाली कार भी मिलती हैं।

अगर आप भी एक आकर्षक डिजाइन और फीचर्स वाली माइलेज कार खरीदना चाहते हैं तो यहां जान लीजिए देश की दो चुनिंदा कारों की पूरी डिटेल।

इस कंपेयर में आज हमारे पास है मारुति सेलेरियो और रेनॉल्ट क्विड जिसमें आप जानेंगे इन दोनों की कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की पूरी डिटेल ताकि आप अपने बजट में सही विकल्प चुन सकें।

Maruti Celerio: मारुति सेलेरियो अपनी कंपनी में ऑल्टो के बाद बेस्ट सेलिंग कार है जिसे कंपनी ने अपग्रेड करते हुए चार ट्रिम्स के साथ लॉन्च किया गया है।

मारुति ने इस कार में नेक्स्ट जनरेशन K10 इंजन दिया है जो 1.0 लीटर क्षमता वाला पेट्रोल इंजन दिया है, यह K10 इंजन 66 एचपी की अधिकतम पावर और 89 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है जिसके साथ 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है।

मारुति सेलेरियो की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये हैचबैक 26.68 किलोमीटर का माइलेज देती है जो इस सेगमेंट में मौजूद सभी कारों से ज्यादा है।

फीचर्स की बात करें तो इस नई सेलेरियो में एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो डिस्प्ले दिया गया है।

इसके अलावा क्रूज कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, डुअल एसी वेंट, एबीएस, ईबीडी के साथ 12 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स भी दिए हैं।
मारुति सेलेरियो की शुरुआती कीमत 4.99 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 6.94 लाख रुपये हो जाती है।

Renault Kwid: रेनॉल्ट क्विड अपनी कंपनी की एक स्टाइलिश और सबसे सस्ती हैचबैक है जिसे कंपनी ने चार वेरिएंट के साथ मार्केट में उतारा है।
रेनॉल्ट ने इस कार में दो पेट्रोल इंजन का विकल्प दिया है जिसमें पहला इंजन 799 सीसी और दूसरा इंजन 999 सीसी है।

(ये भी पढ़ेंटॉप 3 CNG कारें जो देती हैं कम बजट में दमदार माइलेज, पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

इसके पहले इंजन की बात करें तो यह 799 सीसी वाला इंजन 0.8 लीटर पेट्रोल इंजन है जो 54 पीएस की पावर और 72 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है जिसके साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

(ये भी पढ़ेंप्रीमियम फीचर्स के साथ मिड रेंज में आती हैं ये टॉप 3 सनरूफ कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल)

रेनॉल्ट क्विड के फीचर्स की बात करें तो इसमें एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट और एप्पल कारप्ले की को सपोर्ट करने वाला 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है।

इसके साथ मैनुअल एसी, कीलेस एंट्री, कैमरा के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर, एबीएस, ईबीडी, फ्रंट सीट पर ड्यूल एयरबैग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

माइलेज को लेकर रेनॉल्ट का दावा है कि ये कार 22.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसकी शुरुआती कीमत 4.11 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 5.59 लाख रुपये हो जाती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
भारत में 57676 कारें वापस मंगवाएगी HONDA, मुफ्त में बदलेगी एयरबैगautomobiles, industry, honda cars india, honda airbags, honda civic, honda city, honda jazz, airbags replacement in honda
अपडेट