Maruti Celerio vs Hyundai Santro: CNG वेरिएंट में कौन सी कार देगी 31 किलोमीटर की माइलेज, जानें यहां

CNG कार खरीदने वाले हैं तो उससे पहले यहां जान लीजिए Maruti Celerio vs Hyundai Santro में कौन है कम कीमत में 31 किलोमीटर प्रति किलो की माइलेज देने वाली बेस्ट हैचबैक।

Maruti Celerio vs Hyundai Santro
Celerio या Santro में कौन सी कार देगी 31 किलोमीटर की माइलेज के साथ स्टाइल और फीचर्स। (फोटो-MARUTI AND HYUNDAI)

आसमान छूती तेल की कीमतें और तेजी से दूषित होते पर्यावरण के चलते देश में सीएनजी कारों की डिमांड में भारी उछाल आया है। इन दोनों कारणों को ध्यान में रखते हुए अगर आप भी एक सीएनजी कार खरीदने का विचार बना रहे हैं।

तो यहां जान सकते हैं उस उन दो कारों की पूरी डिटेल जो कम बजट में आती हैं। यहां तुलना के लिए हमने चुना है मारुति सेलेरियो सीएनजी और हुंडई सैंट्रो सीएनजी कार। जिसमें आप जानेंगे इन दोनों की कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की पूरी डिटेल।

Maruti Celerio: मारुति सेलेरियो अपनी कंपनी के हैचबैक सेगमेंट की एक पॉपुलर कार है जिसका सीएनजी वेरिएंट जल्द ही लॉन्च किया गया है।

इस कार में कंपनी ने 998 सीसी का इंजन दिया है जो 1.0 लीटर क्षमता वाला इंजन है। यह इंजन 67 पीएस की पावर और 90 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

सेलेरियो सीएनजी की माइलेज को लेकर मारुति का दावा है कि ये कार 31.79 किलोमीटर प्रति किलो का माइलेज देती है। मारुति सेलेरियो के सीएनजी वेरिएंट की शुरुआती कीमत 6 लाख रुपये है।

(ये भी पढ़ेंटॉप 3 CNG कारें जो देती हैं कम बजट में दमदार माइलेज, पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

Hyundai Santro: हुंडई सैंट्रो अपनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग हैचबैक है जो लॉन्च के कई साल बाद भी मार्केट में अपनी मजबूत पकड़ बनाए हुए है। कंपनी ने सैंट्रो के मेग्ना और स्पोर्ट्स वेरिएंट में कंपनी फिटेड सीएनजी किट का विकल्प दिया है।

हुंडई ने इस कार में 1086 सीसी का इंजन दिया है जो 1.1 लीटर क्षमता वाला पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 69 पीएस की पावर और 99 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ कंपनी ने 5 स्पीड एमटी और एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया है।

(ये भी पढ़ेंMaruti Vitara Brezza या Hyundai Venue, कौन है कम कीमत में प्रीमियम फीचर्स वाली कॉम्पैक्ट SUV, पढ़ें रिपोर्ट)

कार के फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जिसके साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट का फीचर दिया गया है।

इसके अलावा कार में कैमरा के साथ रियर पार्किंग सेंसर, रियर एसी वेंट्स, पावर विंडो, पावर स्टीयरिंग और फ्रंट सीटों पर ड्यूल एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कार की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार 29 किलोमीटर प्रति किलो का माइलेज देती है। सैंट्रो के सीएनजी किट वाले स्पोर्ट्स वेरिएंट की शुरुआती कीमत 6.21 लाख रुपये है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट