ताज़ा खबर
 

Maruti Vs Hyundai: Celerio या Santro कौन सी कार है माइलेज, कीमत और फीचर्स में बेस्ट, जानिए यहां

अगर आप खरीदना चाहते हैं हुंडई या मारुति की बजट कार तो हम आपको बता रहे हैं कि Maruti Celerio vs Hyundai Santro में कौन है कीमत, फीचर्स और माइलेज वाली बेस्ट बजट कार।

Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: May 9, 2021 12:40 PM
Maruti Vs Hyundai किसकी कार है बेस्ट। (फोटो- MARUTI & HYUNDAI)

देश के ऑटो सेक्टर में तमाम कार निर्माता कंपनियां ग्राहकों की जरूरतो को देखते हुए कारों का उत्पादन कर रही हैं। जिसमें सबसे ज्यादा मांग होती है बजट कार की और इसी मांग को देखते हुए बाजार में कई बजट कार के ऑप्शन कार कंपनियों द्वारा लॉन्च किए गए हैं।

अगर आप भी एक एक बजट कार खरीदना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं मारुति और हुंडई की उन दो कारों के बारे में जिनको खरीदने के लिए आप सोच रहे हैं लेकिन कन्फ्यूजन में खरीद नही पा रहे।

हम बताने जा रहे हैं आपको मारुति की सेरेलियो और हुंडई सैंट्रो में से किसको खरीदना रहेगा फायदे का सौदा। तो आइए देर न करते हुए जानते हैं कि कौन सी कार है प्राइस, फीचर्स स्पेसिफिकेशन, माइलेज और कीमत के मामले में बेस्ट।

Maruti Celerio: मारुति की ये कार हैचबैक सेगमेंट की है जिसको तीन वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। जिसमें तीन वेरिएंट में से एक में सीएनजी का ऑप्शन भी दिया गया है। इस कार में 5 स्पीड वाला मैनुअल गियरबॉक्स दिया गाय है।

कंपनी के दावे के मुताबिक सेलेरियो एक लीटर पेट्रोल की खपत पर 21.63 किलोमीटर का माइलेज देती है जो सीएनजी वेरिएंट में बढ़कर 30.47 किलोमीटर हो जाती है।

(ये भी पढ़ें भारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

इस कार के फीचर्स की बात करें तो 5 सीटर वाली सेलेरियो में कंपनी ने 14 इंच के अलॉय व्हील, एसी और एडज्सटेबल ड्राइवर सीट दी है। सेफ्टी फीचर्स में कंपनी ने फ्रंट में ड्राइवर सीट पर एक एयरबैग, और एबीएस के साथ रियर पार्किंग सेंसर का फीचर भी दिया है। इस कार की कीमत के बारे में बात करें तो ये कार 4.65 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ उपलब्ध है।

Hyundai Sentro: हुंडई की ये कार कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक रही है। सैंट्रो को चार वेरिएंट में लॉन्च किया गया है जिसमें से दो वेरिएंट में कंपनी सीएनजी किट की सुविधा भी दे रही है। हुंडई की पांच सीटर इस कार में कंपनी ने एप्प्ल कार प्ले और एंड्रॉयल ऑटो कनेक्ट का फीचर प्रीमियम फीचर दिया है जिसके साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनेमेंट सिस्टम दिया गया है।

इसके साथ ही सैंट्रो में रियर पार्किंग सेंसर के साथ कैमरा और एसी का फीचर भी शामिल है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इसमें ड्राइवर सीट पर एयरबैग दिया है। इसके अलावा एबीएस और ईबीडी की लेटेस्ट तकनीक भी दी गई है। कीमत की बात करें तो ये कार 4.73 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ उपबल्ध है।

Next Stories
1 Maruti Suzuki इन बेस्ट सेलिंग कारों पर दे रही 35 हजार तक का भारी डिस्काउंट, देखिए पूरी लिस्ट
2 Delhi-Meerut Expressway : वाहन चालकों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस एक्सप्रेस-वे पर नहीं लगेगा 60 दिनों तक टोल टैक्स
3 Tata Tiago या  Hyundai i10 नहीं बल्कि ये हैं अप्रैल 2021 की बेस्ट सेलिंग टॉप 3 कार
ये  पढ़ा क्या?
X