ताज़ा खबर
 

Maruti Subscribe: अब कार खरीदने की नहीं है जरूरत, किराए पर ले जाएं Maruti Brezza और Dzire जैसी कारें! देने होंगे महज 7 रुपये/Km

Maruti Subscribe: मारुति सुजुकी की नई सब्सक्राइब स्कीम में एरिना डीलरशिप से Swift, Dzire, Brezza और Ertiga के साथ ही नेक्सा डिलरशिप से Baleno, Ciaz और XL6 जैसे मॉडल उपलब्ध हैं।

Maruti Subscribe, Maruti car rental Scheme, Maruti Suzuki car Subscription, maruti brezza on rentMaruti Brezza को हाल ही में नए पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में पेश किया गया है।

Maruti Suzuki cars on Rent: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई स्कीम लांच किया है। कंपनी अब व्हीकल लीज सब्सक्रिप्शन ऑफर दे रही है, जिसके तहत ग्राहक मशहूर Maruti Brezza और Dzire जैसी शानदार कारें किराए पर ले सकते हैं। इसके लिए कंपनी ने Orix ऑटो इन्फ्रास्ट्रक्चर सर्विसेट के साथ हाथ मिलाया है।

फिलहाल कंपनी ने इस नए सब्सक्रिप्शन स्कीम को पायलट प्रोजेक्ट के तहत गुरुग्राम और बेंग्लुरू में लांच किया है। ग्राहकों से बेहतर प्रतिक्रिया मिलने के बाद इसे देश के अन्य हिस्सो में भी लांच किया जा सकता है। जैसा कि हम जानते हैं कि मारुति सुजुकी एरिना और नेक्सा डीलरशिप के तहत ग्राहकों की बिक्री करती है। तो इस स्कीम में शामिल किए गए मॉडलों को भी लिमिटेड किया गया है।

मारुति के एरिना डीलरशिप से Swift, Dzire, Brezza और Ertiga जैसी कारें शामिल हैं। इसके अलांवा प्रीमियम नेक्सा डीलरशिप से Baleno, Ciaz और XL6 मॉडल सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध हैं। यानी की ग्राहक इन मॉडलों को किराए पर ले सकते हैं।

क्या है Maruti सब्सक्राइब प्लान: दरअसल यह एक तरह का लीज प्रोग्राम है, जिसके तहत कंपनी अपने मॉडल को कुछ समय के लिए ग्राहक को प्रयोग करने के लिए देती है। इस दौरान कार अंतिम मालिकाना हक कंपनी का ही होता है। इस स्कीम के तहत ग्राहकों को मॉडलों के अनुसार मंथली (मासिक राशि) पेमेंट करना होगा, इसके अलावां ग्राहकों से कोई भी चार्ज नहीं लिया जाएगा।

कंपनी की इस स्कीम के चहत उपर दिए गए चुनिंदा मॉडलों को 24, 36 और 48 महीने के लिए किराए पर लिया जा सकता है। इसके अलावा यदि ग्राहक को जरूर है तो वो अवधि समाप्त होने के 30 दिन पहले लिखित आवेदन देकर इसकी लीज के समयावधि को बढ़वा भी सकते हैं। इस स्कीम की सबसे खास बात ये है कि ग्राहकों को पहले से निर्धारित मासिक राशि का ही भुगतान करना होगा, जिसके बाद कोई अतिरिक्त मेनटेनेंस, सर्विस कॉस्ट और डाउन पेमेंट देने की कोई जरूरत नहीं होगी।

कितने समय तक चला सकेंगे कार: इस सब्सक्रिप्शन के तहत ग्राहक हर साल 18,000 किलोमीटर तक कार चला सकते हैं। इसके बाद ग्राहक को 7 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से पेमेंट करना होगा। इस राशि में टैक्स को शामिल नहीं किया गया है। कंपनी ग्राहकों को उनके मासिक भुगतान के साथ 24×7 रोड साइड असिस्टेंट्स की सुविधा भी दे रही है।

कैसे बुक करें कार: ग्राहक अपनी पसंद की कार बुक करने के लिए डीलरशिप से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा और कंपनी द्वारा मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज इत्यादि जमा करने के साथ निर्देशित नियमों का पालन करना होगा। एक बार आवेदन अप्रूव होने के बाद महज 15 दिनों के बाद ही चुनिंदा मॉडल डिलीवरी के लिए उपलब्ध होगी। हालांकि इस दौरान यह देखना जरूरी होगा कि चुना गया मॉडल उपलब्ध है या नहीं। कार की डिलीवरी होने के बाद मेंटेनेंस, सर्विस, इंश्योरेंस क्लेम इत्यादि की जिम्मेदारी सहयोगी कंपनी Orix की होगी।

कैसे लोग कर सकते हैं आवेदन: Maruti Suzuki की कार को लीज पर लेने के लिए कुछ खास शर्तों का पालन करना जरूरी है। जैसे कि आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 25 वर्ष से अधिक होनी चाहिएं। इसके अलावा उक्त आवेदक भारत का नागरिक होने के साथ ही उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य होगा। कंपनी आवेदक के CIBIL स्कोर की भी जांच करेगी जो कि 700 से अधिक होना चाहिएं। यानी कि आवेदक किसी भी बैंक से डिफाल्टर नहीं होना चाहिएं।

कैसे वापस कर सकते हैं कार: कंपनी ने इस सब्सक्रिप्शन स्कीम में लॉक इन पीरियड को भी शामिल किया है, जो कि अलग अलग टेन्योर के लिए भिन्न है। 24 महीने के लिए कंपनी ने 12 महीने का लॉक-इन पीरियड तय किया है। वहीं 36 महीने के लिए 18 महीने और 48 महीने के लिए 24 महीने तक का लॉक-इन पीरियड तय किया गया है। यदि ग्राहक लॉक-इन पीरियड के भीतर कार वापस करना चाहते हैं तो उन्हें बची हुई अवधि के साथ ही 3 महीने की लागत का भी भुगतान करना होगा। इसके अलावां यदि ग्राहक लॉक-इन अवधि के बाद कार वापस कर रहा है, तो उसे 1 से 3 महीने के बीच का भुगतान करना होगा।

कितना देना होगा: Maruti अपनी कारों को एरिना और नेक्सा दोनों शोरूम की चुनिंदा मॉडलों को शामिल किया है। यदि आप एरिना के Swift, Dzire, Brezza और Ertiga जैसी कारों को लीज पर लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 27,144 रुपए प्रति माह देना होगा और यदि आप नेक्सा शोरूम के Baleno, Ciaz और XL6 मॉडल को सब्सक्राइब करना चाहते हैं तो मंथली पेमेंट 28,593 रुपए प्रति माह से शुरू होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Simple Energy ला रहा दमदार ड्राइविंग रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर Mark 2! सिंगल चार्ज में चलेगी 260Km, महज 20 मिनट में होगी चार्ज
2 Bajaj Platina: ये है देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक, 50 हजार से भी कम कीमत में देती है 70kmpl! देखें फीचर्स में क्या है खास
3 Mahindra Bolero बनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग एसयूवी! कीमत महज 7.98 लाख रुपये से शुरू, देखें फीचर्स और पावर में कितना है दम
ये पढ़ा क्या?
X