ताज़ा खबर
 

Baleno Vs Bolero: सेफ्टी फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और कीमत में कौन है आगे, जानिए यहां

कोई भी व्यक्ति जब कार लेता है तो उसको दूसरी कारों के साथ कम्पेयर जरूर करता है। इसलिएम हम आपको बताने जा रहे हैं कि मारूति बलेनो और महिन्द्रा बोलेरो में कौन है सेफ्टी फीचर्स में आगे

Author Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: April 16, 2021 6:07 PM
Maruti Baleno Vs Mahindra Bolero Safety featuresमारूति बलेनो या महिन्द्रा बोलेरो कौन है सेफ्टी फीचर्स में आगे (फोटो- MARUTI AND MAHINDRA)

कार खरीदना हर किसी का सपना होता है। अगर खरीदार नया हो तो बजट, माइलेज, लुक्स सेफ्टी और सीटिंग कैपेसिटी जैसी चीजों पर रिसर्च करता है। आज हम आपको देश की दो बड़ी कंपनियों मारुति और महिंद्रा की कारों के बारे में बताएंगे। ये दो कार- मारुति बलेनो और महिंद्रा बोलेरो हैं। आइए जानते हैं इन कारों की डिटेल..

Maruti Baleno:  सबसे पहले बात की जाए मारुति बलेनो की तो दिल्ली में इसके बेस मॉडल की एक्स शोरूम कीमत है 5.90 लाख रुपये जो इसके टॉप मॉडल में 9.10 लाख रुपये पर खत्म होती है। कार में 1.2 लीटर का इंजन फिट किया गया है जो ड्यूल जेट तकनीक पर आधारित है। मारुति की ये पांच सीटर कार में पैसेंजर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसके सभी वेरिएंट में फ्रंट सीट पर दो एयरबैग दिए गए हैं।

कार में रियर पार्किंग सेंसर के अलावा एबीएस और ईबीडी जैसे फीचर भी हैं तो चाइल्ड सीट एंकर जैसे प्रीमियम सेफ्टी फीचर्स भी शामिल हैं। साथ ही बात करें इस कार के माइलेज की तो कंपनी की तरफ से दावा किया गया है कि ये एक लीटर पेट्रोल की खपत पर 21.0 किलोमीटर का माइलेज देती है। (ये भी पढ़ें- Maruti समेत इन चार कंपनियों की कार पर मिल रहा भारी डिस्काउंट,  जाने पूरी डिटेल)

Mahindra Bolero: अब बात करते हैं महिन्द्रा बोलेरो की तो इसकी शुरुआती कीमत 8.17 लाख रुपये है। 1493 सीसी के इंजन से लैस 7 सीटर कार 60 लीटर के फ्यूल टैंक के साथ आती है। बात करें इसके सिक्युरिटी फीचर्स की तो नए नियमों के मुताबिक महिन्द्रा ने इस कार के नए वेरिएंट में ड्राइवर सीट पर एयरबैग दिया है तो एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर को भी एड किया है। इसके अलावा ड्राइवर के लिए सीट बेल्ट अलार्म है तो सेंट्रल लॉकिंग के साथ स्पीड वार्निंग अलार्म भी दिया गया है।

अब बात करें कि मारुति बनेलो और महिंद्रा की बोलेरो में कौन है ज्यादा दमदार तो हम आपको बता दें कि मारुति बलेनो शहरों में पसंद की जा रही है तो भारत के ग्रामीण इलाकों में महिंद्रा की बोलेरो का बोलबाला है।  कार की बॉडी और सेफ्टी की बात करें तो हमें बोलेरो की मजबूती के मामले में बलेनो पर भारी पड़ती नजर आती है।

Next Stories
1 शानदार लुक और माइलेज चाहिए, तो 5 बजट में आने वाली ये 5 कार हो सकती हैं विकल्प
2 भारत में इन 5 कारों का जलवा कायम, महीनों की वेटिंग मिलने पर भी बुकिंग जारी
3 माइलेज के दीवानों के लिए जल्द लॉन्च होगी Bajaj CT 110X बजट बाइक, सामने आया दमदार स्पोर्टी लुक
यह पढ़ा क्या?
X