ताज़ा खबर
 

Maruti Alto नेक्स्ट जेनरेशन से लेकर Tata HBX तक देश में जल्द लांच होंगी ये छोटी कारें! कीमत होगी 5 लाख रुपये से भी कम, जानें पूरी डिटेल

भारतीय बाजार में कम कीमत वाली छोटी साइज और एसयूवी लुक वाली कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। बीते ऑटो एक्सपो में Tata HBX को पेश किया गया था। इसके अलावा Maruti Suzuki भी अपनी Alto 800 के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को बाजार में उतारने की तैयारी में है।

Upcoming Small Cars, Upcoming Cars under 5 Lakh, Maruti Alto Next Gen, Tata HBX launch date, Maruti Celerio NEXT-GEN, Hyundai AX Car, Upcoming Cars in indiaTata HBX कॉन्सेप्ट को बीते ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था।

Upcoming Small Cars in India: भारतीय बाजार में कम कीमत, लो मेंटेनेंस और हाई माइलेज वाली कारों की डिमांड शुरू से सबसे ज्यादा रही है। जल्द ही बाजार में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki से लेकर Tata Motors तक कई कंपनियां एंट्री लेवल सेग्मेंट में छोटे वाहनों को लांच करने की तैयारी कर रही हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में ऐसी ही छोटी कारों के बारे में बताएंगे जिन्हें जल्द ही लांच किया जाएगा। सबसे खास बात ये है कि इनकी कीमत 5 लाख रुपये से भी कम हो सकती है।

Maruti Alto NEXT-GEN: मारुति सुजुकी की सबसे लोकप्रिय हैचबैक कार अल्टो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को जल्द ही बाजार में पेश किए जाने की तैयारी हो रही है। कंपनी Alto 800 को बिल्कुल नए अवतार में पेश करेगी। खबर है कि इसे नया क्रॉसओवर लुक दिया जाएगा जैसा कि कंपनी की हालिया लांच एस-प्रेसो में देखने को मिला था। बाजार में आने के बाद यह कार सीधे तौर पर Renault Kwid को टक्कर देगी। सबसे खास बात ये है कि यह कार कंपनी की हरटेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी। इस कार की कीमत 3 लाख रुपये से लेकर 4.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है, और इसे त्योहारी सीजन में लांच किया जा सकता है।

Maruti Celerio NEXT-GEN: कंपनी अपनी हैचबैक कार Celerio के भी नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लांच करने की योजना पर काम कर रही है। इस कार का कोडनेम YNC बताया जा रहा है, लेकिन इस कार को सेलेरियो नेमप्लेट के साथ बाजार में उतार सकती है। इसे अगले साल तक बाजार में पेश किया जा सकता है। इस कार को भी कंपनी अपने हरटेक्ट प्लेटफॉर्म पर ही तैयार कर रही है, जिससे कार का वजन हल्का होगा लेकिन मजबूती में यह कार बेहतर होगी। इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन जैसे फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड रखा जाएगा। इस कार में कंपनी 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया जा सकता है। खबर है कि इसकी कीमत 4 लाख रुपये से लेकर 5.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

Tata HBX: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान अपनी माइक्रो एसयूवी Tata HBX को पेश किया था। हालांकि इसका कॉन्सेप्ट वर्जन सबके सामने प्रदर्शित किया गया था, लेकिन यह तकरीबन 90 प्रतिशत तक प्रोडक्शन रेडी कार थी। इस माइक्रो एसयूवी को कंपनी ने ALFA मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कंपनी ने अपनी हालिया लांच Tata Altroz में भी किया था। इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज पर तैयार यह कार सबसे कम की कीमत एसयूवी लुक वाली कारों में से एक होगी। इसमें कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का Revotron पेट्रोल इंजन प्रयोग करेगी। इसकी कीमत भी 5 लाख रुपये से कम हो सकती है।

Hyundai AX: देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई भी माइक्रो एसयूवी सेग्मेंट में अपनी नई कार पेश करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार का कोडनेम AX है। यह कार कंपनी की मशहूर हैचबैक कार सैंट्रो के प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। इस कार को कंपनी अगले साल तक बाजार में पेश करेगी। लांच होने के बाद यह कार कंपनी की मशहूर एसयूवी Hyundai Venue के नीचे होगी। इसमें कंपनी 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया जा सकता है, यह कार 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ ही बाजार में उतारी जाएगी। इसकी कीमत 4 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये के बीच है।

नोट: यहां पर कारों के बारे में जो भी जानकारी बताई गई हैं वो मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। मौजूदा हालात को देखते हुए इन कारों के बाजार में आने में देरी हो सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अब गाड़ी पर FASTag के बावजूद भी भरना पड़ सकता है दोगुना टोल! ये है वजह
2 वाहन की Ex-Showroom और On-Road कीमत में क्या है अंतर, क्यों आपसे वसूले जाते हैं ज्यादा पैसे! समझे पूरा गणित
3 Sunny Leone खरीदना चाहती हैं पिंक कलर की Ambassador कार! लेकिन इंटीरियर होना चाहिए कुछ ऐसा, देखें VIDEO
IPL 2020 LIVE
X