ताज़ा खबर
 

Maruti Alto K10: अब नहीं खरीद सकेंगे मारुति की सबसे सस्ती ऑटोमेटिक कार! देती थी 32Kmpg का माइलेज, जानें क्या है वजह

Maruti Alto K10 में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का K10 इंजन का प्रयोग किया था। इस कार को पहली बार साल 2010 में बाजार में लांच किया गया था, और आखिरी बार कंपनी ने इसे 2014 में अपडेट किया था।

सेलेरियो की बात करें तो इसे भी HEARTECT प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा।

Maruti Alto K10: देश में नए BS6 मानक को बीते कल 1 अप्रैल से लागू कर दिया गया है, अब देश में केवल उन्हीं वाहनों के बिक्री की अनुमति रहेगी जिसमें वाहन निर्माताओं ने अपडेटेड BS6 इंजन का प्रयोग किया है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki तकरीबन अपने सभी मॉडलों को अपडेट कर रही है, लेकिन कंपनी अपनी सबसे सस्ती ऑटोमेटिक कार Maruti Alto K10 को अपडेट नहीं करेगी।

कंपनी ने अपनी Maruti Alto K10 को सबसे पहली बार साल 2010 में बाजार में लांच किया था। यह कार पेट्रोल और CNG दोनों वैरिएंट में उपलब्ध रही है। इसमें कंपनी ने 998 cc की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया था। जो कि 58.3bhp की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया था।

सबसे सस्ती ऑटोमेटिक कार: Maruti Alto का ऑटोमेटिक संस्करण खासा मशहूर रहा है, यह देश की सबसे सस्ती ऑटोमेटिक कारों में से एक थी। इसका पेट्रोल वर्जन 23 किलोमीटर प्रतिलीटर और CNG वैरिएंट 32 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज प्रदान करता है। अपने खास लुक, दमदार इंजन क्षमता और कम कीमत के चलते यह कार लोगों के बीच लोकप्रिय थी। इस कार की कीमत 3.6 लाख रुपये से लेकर 4.39 लाख रुपये के बीच थी।

4 सीटों वाली इस कार की लंबाई 3545mm, चौड़ाई 1515mm और इसमें 2360mm का व्हीलबेस दिया गया है। कंपनी ने तकरीबन 6 साल पहले साल 2014 में इस कार को अपडेट किया था। इसके अलावा पिछली बार कंपनी ने इसमें नए सेफ्टी मानकों के अनुसार एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स से लैस जरूर किया था।

अब चूकिं बाजार में कंपनी ने अपनी नई S-Presso को लांच कर दिया है तो शायद यही कारण है कि इस कार को डिस्कंटीन्यू कर दिया गया है। हालांकि अभी इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है। लेकिन इस कार के अपडेशन के बारे में कंपनी द्वारा कोई जानकारी न देना इस बात की तरफ साफ इशारा करता है कि अब यह कार कंपनी के पोर्टफोलियो में नहीं रहेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Hyundai Creta और Kia Seltos को टक्कर देने आ रहा है MG ZS का पेट्रोल वर्जन! कीमत हो सकती है 10 लाख से शुरू, पढ़ें पूरी डिटेल
2 BS6 Maruti S-Cross अब नए पेट्रोल इंजन और SHVS माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ होगी लांच, देगी ज्यादा माइलेज! जानें पूरी डिटेल
3 Honda City से लेकर Amaze तक सभी हो गई फेल! कंपनी की सेल्स में 78 प्रतिशत की भारी गिरावट, मार्च में बिकी महज 3700 यूनिट