ताज़ा खबर
 

Maruti की मशहूर कार Alto K10 की बिक्री हुई बंद: कंपनी ने किया डिस्कंटीन्यू! 38 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदी थी ये कार, जानें वजह

Alto K10 भारतीय ग्राहकों के बीच खासी लोकप्रिय रही है। लेकिन कंपनी इसे नए BS6 मानक के अनुसार अपडेट नहीं कर रही है। इसके अलावा Maruti S-Presso के बाजार में आ जाने के बाद Alto K10 की डिमांड भी काफी कम हो गई है, क्योंकि इन दोनों कारों की कीमत में खास फर्क नहीं है।

Maruti Suzuki 800 tobe discontinued soon, Maruti Alto 800 may discontinued, Maruti Alto 800 new version Coming Soon, Company Upcoming 2 new Cars will be Cheaper than 5 Lakh , Maruti Suzuki, Maruti New cars, Maruti new cars in indiaMaruti Alto K10 को कंपनी ने साल 2010 में लांच किया था।

Maruti Alto K10 Price & Features: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अपने वाहनों के विस्तृत रेंज को सरकार द्वारा निर्देशित नए BS6 मानक के अनुसार लगातार अपडेट करने में लगी है। लेकिन कंपनी ने अपनी तकरीबन 10 साल पुरानी कार Alto K10 को अपडेशन के इस फेहरिस्त में शामिल नहीं किया है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार इस कार को कंपनी ने डिस्कंटीन्यू कर दिया है।

माई कार हेल्पलाइन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी Maruti Alto K10 को नए इंजन मानक के अनुसार अपडेट नहीं करेगी और अब इस छोटी कार की बिक्री बंद कर दी गई है। कंपनी ने पहली बार साल 2010 में इस कार को घरेलु बाजार में लांच किया था। तकरीबन एक दशक तक ये कार बाजार में शानदार सफर करती रही है। इस दौरान कई बार इस कार को बीच बीच में अपडेट भी किया गया था।

Maruti Alto K10 में क्या था खास: कंपनी ने इस कार में 1.0 लीटर की क्षमता का BS4 मानक वाले K10B इंजन का प्रयोग किया था। जो कि 67 PS की पावर और 90 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। बीते दिनों कंपनी ने इस कार को अपडेट किया था और इसे नए सेफ्टी मानकों के अनुसार इसमें कई नए फीचर्स को भी शामिल किया था। इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रूीब्यूशन (EBD), हाई स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट रिमाइंडर, पार्किंग सेंसर इत्यादि जैसे फीचर्स को शामिल किया था।

ये कार पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG वैरिएंट में भी उपलब्ध रही है। अब तक कंपनी ने इस कार के 38 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की थी। इस कार में कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया था। खबर है कि देश के कई डिलरशिप ने अब इस कार की बुकिंग लेना भी बंद कर दिया है। इसकी कीमत 3.70 लाख रुपये से लेकर 4.50 लाख रुपये के बीच है।

क्या है डिस्कंटीन्यू करने की वजह: निसंदेह, Alto K10 भारतीय ग्राहकों के बीच खासी लोकप्रिय रही है, ये देश की पहली सबसे कम कीमत ऑटोमैटिक कार भी थी। ज्यादातर ग्राहकों ने कम कीमत में ऑटोमैटिक कार चलाने के अपने शौक को इस कार से ही पुरा किया है। लेकिन अब कंपनी बाजार में अपनी नई Maruti S-Presso को भी लांच कर चुकी है। इस कार की कीमत 3.71 लाख रुपये से लेकर 4.99 लाख रुपये के बीच तय की गई है।

Maruti S-Presso के बाजार में आ जाने के बाद Alto K10 की डिमांड जो कि पहले से भी काफी कम हो गई थी, वो लगातार गिरने लगी थी। इसके अलावा नई S-Presso में कंपनी ने नए मानक वाले BS6 इंजन का भी प्रयोग किया है। इसके साथ ही इन दोनों कारों की कीमत में भी ज्यादा फर्क नहीं था। वहीं नई S-Presso का खास मिनी एसयूवी लुक और शानदार आधुनिक तकनीक वाले फीचर्स इसे और भी आकर्षक बनाते हैं। यही कारण है कि कंपनी ने अपनी Maruti Alto K10 को डिस्कंटीन्यू करने का फैसला किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 6 लाख रुपये से भी कम कीमत में खरीदें Maruti S-Presso और Hyundai Santro जैसी ऑटोमेटिक गाड़ियां, देती हैं 24kmpl का माइलेज
2 लांच से पहले ही Maruti S-Presso के CNG वैरिएंट के डिटेल का खुलासा! रेगुलर मॉडल से महंगी होगी कार, इतनी होगी कीमत
3 Royal Enfield Classic 500 का लिमिटेड एडिशन 10 फरवरी को होगा लॉन्च, खरीदने के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
IPL 2020
X