5 लाख की रेंज में मिल रही ये 4 कारें, लेकिन सेफ्टी के मामले में है जानलेवा

Kwid की शुरुआती कीमत 2.99 लाख रुपये है, जो इसके टॉप वेरिएंट पर 5.12 लाख रुपये तक जाती है।

kwid, alto, global ncapKwid की शुरुआती कीमत 2.99 लाख रुपये है (Photo-Global NCAP )

आमतौर पर देखा गया है कि लोग सपने को पूरा करने के लिए कम बजट की कार पर ध्यान देते हैं। इस चक्कर में सेफ्टी फीचर्स को लेकर ज्यादा गंभीरता नहीं दिखाते हैं। मारुति समेत कई ऐसी कंपनियां हैं जिनकी कार 5 लाख रुपये के रेंज में बिक रही हैं। हालांकि, सेफ्टी के मामले में ये कार फिसड्डी साबित हुई हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ कार के बारे में..

Renault Kwid: Global NCAP क्रैश टेस्ट के मुताबिक इसे एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 0 स्टार मिला है। वहीं, चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए इसे 2 स्टार रेटिंग मिली है। कार में ड्राइवर के नेक एरिया को सुरक्षित पाया गया जबकि चेस्ट एरिया में कमी पाई गई। Kwid की शुरुआती कीमत 2.99 लाख रुपये है, जो इसके टॉप वेरिएंट पर 5.12 लाख रुपये तक जाती है। क्विड के सेफ्टी की बात करें तो ड्यूल एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर, एबीएस और ईबीडी के अलावा सीट बेल्ट रिमांइडर भी मिलेगा।

Maruti Alto: देश की राजधानी दिल्ली में Maruti Alto की एक्स शोरूम कीमत 2 लाख 95 हजार रुपये के करीब है। Global NCAP के मुताबिक यह कार सुरक्षा के मामले में बहुत ही ज्यादा खराब है। कार क्रैश टेस्ट में जब इसे बिना एयरबैग टेस्ट किया गया तो इसे शून्य अंक मिले।

Maruti Celerio: देश की राजधानी दिल्ली में सिलेरियो की कीमत 4.41 लाख रुपये से शुरू होती है। सेफ्टी के मामले में इस कार की भी हालत कुछ ठीक नहीं है। Global NCAP के मुताबिक इस कार में बैठने वाले शख्स की सेफ्टी जीरो है।

Maruti WagonR: देश की राजधानी दिल्ली में इस कार की शुरुआती कीमत 4 लाख 46 हजार रुपये के करीब है। वहीं, टॉप वैरिएंट की कीमत 6 लाख रुपये से नीचे है। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग के लिए सिर्फ 2-स्टार दिए गए थे।

Next Stories
1 3 लाख रुपये से भी कम में Mahindra Scorpio खरीदने का मौका, 12 लाख है नई की कीमत
2 फोन के दाम में खरीद सकते हैं Bajaj Pulsar और Honda CBF Stunner जैसी पुरानी बाइक्स, जानें कैसे खरीदें
3 13.35 लाख रुपये है 7-सीटर MG Hector की कीमत, 5 लाख की रेंज में बेस्ट है ये ऑप्शन
X