Maruti Alto 800 को बंद कर कंपनी लॉन्च करेगी दो नई गाड़ियां! कीमत हो सकती है बेहद कम, जानें पूरी डिटेल

मारुति ऑल्टो 796cc में नेचुरली एस्पिरेटेड 3 पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया गया है। यह अधिकतम 47 पीएस की पावर और 69 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

Maruti Suzuki 800 tobe discontinued soon, Maruti Alto 800 may discontinued, Maruti Alto 800 new version Coming Soon, Company Upcoming 2 new Cars will be Cheaper than 5 Lakh , Maruti Suzuki, Maruti New cars, Maruti new cars in india
Maruti Alto K10 को कंपनी ने साल 2010 में लांच किया था।

देश की सबसे बड़ा वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारत में जल्द अपनी सबसे सस्ती हैचबैक Maruti Alto को बंद कर सकती है। बता दें, इस कार के 1.0-लीटर-इंजन वाले वर्जन यानी ऑल्टो K10 को कंपनी पहले ही बंद कर चुकी है। वहीं अब रिपोर्ट के मुताबिक इसके 800cc वर्जन को भी बंद किया जा सकता है।

हालांकि मारुति भारत के लिए अपनी नई दो गाड़ियों पर काम कर रही है। जिनका कोडनेम ‘YNC’ और ‘YOM’ रखा गया है। कंपनी की ये दोनों गाड़ियां ऑल्टो और सेलेरियो को रिप्लेस करने वाली एंट्री-लेवल हैचबैक होंगी। जिनमें एक 800cc की क्षमता वाली कार भी शामिल होगी। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपने इस नए प्रोजेक्ट पर काम करना भी शुरु कर चुकी है।

मारुति ऑल्टो में 796cc का नेचुरली एस्पिरेटेड 3 पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया गया है। यह अधिकतम 47 पीएस की पावर और 69 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसके साथ ही मार्केट में यह कार फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ भी उपलब्ध है, जिसमें यह 40पीएस की पावर और 60 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। भारत में ऑल्टो कम कीमत के कारण लोगों को खूब पसंद आती है। इस कार की फरवरी 2020 में कुल 17,921 यूनिट बेची गई हैं।

मारुति की कुल सेल का एक बड़ा हिस्सा ऑल्टो के नाम जाता है, हालांकि पिछले साल यह उम्मीद जताई जा रही थी कि माइक्रो एसयूवी S-Presso को ऑल्टो के रिप्लेस्मेंट के रूप में लाया जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बता दें,1 अप्रैल 2020 से भारत में नए उत्सर्जन मानक लागू होने जा रहे हैं जिसके बाद मारुति की सबसे सस्ती कार Alto की कीमत में भी इजाफा हो गया है। वहीं कपंनी एंट्री लेवल सेग्मेंट में अपनी पकड़ को बनाए रखना चाहती है। ऐसे में Maruti नए मॉडल को कम कीमत में लॉन्च कर बिक्री को बेहतर बनाने पर विचार कर रही है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X