ताज़ा खबर
 

BS-6 इंजन का असर: आम लोगों के बजट से बाहर होती जा रही है Maruti की सबसे सस्ती कार Alto

Maruti Alto की पहचान देश में एक बजट कार के तौर पर है। ज्यादातर लोगों के जीवन में ये एक पहली कार के तौर पर भी जानी जाती है। लेकिन अब इसकी बढ़ती कीमत इसे लोगों के पहुंच से दूर करती जा रही है।

Author नई दिल्ली | June 15, 2019 11:23 AM
Maruti Alto BS-6 CNG launch, Maruti Alto CNG price, Maruti Alto CNG features, Maruti Alto CNG new price, Maruti Alto BS-6 engineMaruti Alto का CNG वैरिएंट पेट्रोल के मुकाबले 50,000 रुपये ज्यादा महंगा है।

देश का ऑटोमोबाइल बाजार इस समय लगातार बुरे दौर से गुजर रहा है। बीते महीने कारों की बिक्री का आंकड़ा पिछले 18 सालों में सबसे नीचले स्तर पर रहा। वहीं देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारु​ति सुजुकी की बिक्री में भी मई महीने में 24 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। ऐसे में कंपनी अपने वाहनों को लगतार अपडेट करने में लगी है। कंपनी की सबसे ज्यादा लोकप्रिय और बेची जाने वाली कार Alto के CNG वै​रिएंट की शुरुआती कीमत 4.11 लाख रुपये एक्सशोरूम हो गई है।

Maruti Alto की पहचान देश में एक बजट कार के तौर पर है। ज्यादातर लोगों के जीवन में ये एक पहली कार के तौर पर भी जानी जाती है। लेकिन इसकी लगातार बढ़ती कीमत इसे लोगों के बजट से बाहर कर रही है। बीते दिनों कंपनी ने Alto को नए सेफ्टी मानकों के अनुसार अपडेट किया था। जिसके बाद में डुअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे कई फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया गया। इसके साथ ही इस कार की शुरुआती कीमत भी बढ़ा दी गई। इसकी कीमत 2.94 लाख रुपये एक्सशोरूम तय कर दी गई है।

यदि दिल्ली एनसीआर की बात करें तो Maruti Alto का एंट्री लेवल पेट्रोल वैरिएंट आपको 3,39,586 रुपये में ऑनरोड पड़ेगा। इसकी एक्सशोारूम कीमत 2.94 लाख रुपये, रजिस्ट्रेशन के लिए 26,995 रुपये और मोटर इंश्योरेंस के लिए 18,903 रुपये का भुगतान करना होगा। बता दें कि, ये कीमत मौजूदा अल्टो पेट्रोल वैरिएंट की है, जिसमें बीएस6 इंजन का प्रयोग किया गया है।

वहीं Maruti Alto के CNG वैरिएंट में कंपनी ने नया बीएस 6 इंजन प्रयोग कर इसे बाजार में पेश किया है। इसकी शुरुआती कीमत 4.11 लाख रुपये एक्सशोरूम तय की गई है। ये कार आपको 4,69,801 रुपये में ऑनरोड पड़ेगी। इसके अलावा दूसरे वैरिएंट LXi (O) CNG आपको 4,73,833 रुपये में ऑनरोड मिलेगी।

Alto का सीएनजी वैरिंएट अपने पेट्रोले वैरिएंट के मुकाबले काफी महंगा हो चुका है। अब तक देश के मध्यमवर्गीय परिवार में एक एंट्री लेवल कार खरीदने का बजट 2.5 लाख रुपये से लेकर 3.0 लाख रुपये तक ही माना जाता रहा है। वहीं इस कीमत में मारुति अल्टो सबसे ज्यादा फिट बैठती थी। लेकिन समय के साथ किए जा रहे बदलाव और अपडेट के चलते इस कार की कीमत भी आसमान छू रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Maruti Suzuki: लॉन्‍च हुई बढ़ी कीमत वाली Swift और Wagon R, Alto CNG भी लॉन्‍च, जानिए कीमत
2 आ रही है नई Honda City, पावरफुल इंजन और दमदार लुक से देगी Maruti Ciaz को टक्कर
3 महज 17,000 रुपये की शुरुआती कीमत में Maruti दे रही है WagonR से लेकर Alto जैसी कारें! जानें कैसे खरीदें
ये पढ़ा क्या?
X