ताज़ा खबर
 

Maruti Alto: 2019 में रहा इस छोटी कार का दबदबा! कंपनी ने बेची 2 लाख से ज्यादा कारें, इन वजहों से लोग कर रहे हैं पसंद

Maruti Alto को कंपनी ने बीते साल नए इंजन अपडेट के साथ ही डिजाइन और फीचर्स में बदलाव कर पेश किया था। सामान्य तौर पर ये कार 22 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है।

Author Published on: January 14, 2020 9:34 AM
Maruti Alto साल 2019 की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार रही है।

Maruti Alto Best Selling Car in 2019: साल 2019 भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार के लिए बहुत ही मुश्किलों भरा रहा। ये एक ऐसा समय था जिसकी वापसी ऑटो इंडस्ट्री शायद कभी नहीं चाहेगी। बीते साल ऑटो सेक्टर में आई मंदी के चलते मारुति और टाटा मोटर्स जैसे दिग्गजों को अपने प्लांट को भी बंद रखना पड़ा। इन सब के बावजूद Maruti की छोटी कार Alto ने ग्राहकों के बीच अपनी पकड़ मजबूत रखी, जिसके बूते कंपनी ने बीते साल इस कार के 2 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है।

कंपनी द्वारा प्राप्त बिक्री के आंकड़ों के अनुसार कंपनी ने Maruti Alto के कुल 2,08,087 यूनिट्स की बिक्री की है। इसी के साथ ये साल 2019 में सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है। वहीं दूसरे और तीसरे पायदान पर भी मारुति का ही कब्जा रहा है। दूसरे स्थान पर Maruti Dzire रही, कंपनी ने पिछले साल इसके कुल 1,98,904 यूनिट्स की बिक्री की है। वहीं तीसरे स्थान पर Maruti Swift रही, और कंपनी ने इस दौरान इसके 1,91,901 यूनिट्स की बिक्री की है।

क्यों है Maruti Alto सबकी पहली पसंद: ये छोटी कार न केवल कीमत में कम है बल्कि एक नए कार खरीदार के लिए सबसे बेहतर विकल्प भी है। कंपनी ने हाल ही में इस कार को अपडेट कर बाजार में पेश किया है। नई मारुति अल्टो में कंपनी ने 0.8 लीटर की क्षमता का पारंपरिक इंजन का प्रयोग किया है। हालांकि कंपनी ने इसे नए बीएस6 मानकों के अनुसार तैयार किया है। जो कि कार को 47 BHP की पावर प्रदान करता है। इसमें कंपनी ने 6 स्पीड गियरबॉक्स को शामिल किया है।

प्राइस सेग्मेंट में बेहतर फीचर्स: नई मारुति अल्टो में कंपनी ने कुछ नए फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया है जो कि सभी वैरिएंट में मिलते हैं। नई अल्टो में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। जो कि इसे पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित बनाते हैं।

बेहतर इंटीरियर और माइलेज: Alto के इंटीरियर में कंपनी ने खासा बदलाव किया है। इसमें Alto K10 के लेआउट का प्रयोग किया गया है। सेंटर कंसोल में कंपनी ने नए इन्फोटेंमेंट सिस्टम का प्रयोग किया है। जिसे आप ब्लूटूथ से कनेक्ट कर सकते हैं। ये कार सामान्य तौर पर 22.05 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है। इस कार की शुरुआती कीमत महज 2.93 लाख रुपये है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जॉन अब्राहम ने अरशद वारसी को गिफ्ट में दी BMW की बाइक, देती है 20 Kmpl का माइलेज! कीमत 12 लाख रुपये
2 Renault HBC: आ रही है बेहद सस्ती कॉम्पैक्ट SUV! फीचर्स और तकनीक से देगी Maruti Brezza को टक्कर
3 Damon Hypersport: आ गई सबसे दमदार इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल! सिंगल चार्ज में चलेगी 322 KM, जानिए कीमत और फीचर्स
ये पढ़ा क्या?
X