ताज़ा खबर
 

Maruti Vs Datsun: Alto 800 या  Redi GO कौन है 3 लाख के बजट वाली माइलेज और फीचर्स में बेस्ट कार

अगर आपका बजट कम है लेकिन खरीदना चाहते हैं एक अच्छी माइलेज कार तो यहां जानिए देश की दो सबसे सस्ती कारों की पूरी डिटेल।

3 लाख के बजट में जानिए कौन है बेस्ट कार। ( फोटो- MARUTI & DATSUN)

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते सुस्त पड़े ऑटो सेक्टर में अब तेजी देखने को मिल रही है। जिसमें कंपनियां न सिर्फ अपनी नई कारों को लॉन्च कर रही हैं बल्कि अपनी वर्तमान कारों पर अच्छा डिस्काउंट और फाइनेंस ऑफर भी पेश कर रही हैं।

लॉकडाउन खुलने के बाद अगर आप एक नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बताने वाले हैं देश की उन दो सबसे सस्ती कारों के बारे में जो न सिर्फ कम कीमत में आएंगी बल्कि माइलेज और फीचर्स में भी अपना दम दिखाएंगी।

जिसके लिए हमने आज चुना है मारुति सुजुकी की ऑल्टो 800 और डैटसन की रेडी गो कार को जिसमें हम बताएंगे दोनों कारों के फीचर्स, माइलेज और कीमत की पूरी जानकारी ताकि कार खरीदते वक्त आपके दिमाग में किसी तरह का कन्फ्यूजन न रहे।

Maruti Alto 800: मारुति की ये ऑल्टो कार कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार है जिसको लोग आज भी पसंद करते हैं। जिसकी वजह है इसकी कीमत और माइलेज। इस कार में कंपनी ने 796 सीसी का इंजन दिया है जो 48 पीएस की पावर और 69 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। लेकिन यही इंजन सीएनजी मोड पर 41 पीएस की पावर और 60 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।

ऑल्टो के फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट को सपोर्ट करता है। कार में की लेस एंट्री और पावर विंडो पावर स्टीयरिंग का फीचर भी है।

सेफ्टी के लिए इसमें ड्राइवर सीट पर एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, के साथ एबीएस और ईबीडी जैसे लेटेस्ट फीचर्स दिए गए हैं। इस कार की माइलेज की बात करें तो ये कार पेट्रोल पर 22.05 किलोमीटर और सीएनजी पर 31.59 किलोमीटर तक की माइलेज देने में सक्षम है। ऑल्टो 800 की शुरुआती कीमत 2.99 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 4.60 लाख रुपये हो जाती है।

Datsun Redi Go भारत में डैटसन कंपनी अपनी जिन कारों के साथ है उनमें सबसे सस्ती कार है डैटसन रेडी गो। ये कार काफी कम समय में लोगों के बीच अपनी मार्केट बनाती जा रही है।

(ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

डैटसन ने अपनी इस कार को 4 वेरिएंट में लॉन्च किया है जिसमें दो पेट्रोल इंजन का विकल्प दिया गया है। इसका 1.0 लीटर इंजन 69 पीएस की पावर और 91 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है।

कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें 8 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है। इसके अलावा कैमरा के साथ रियर पार्किंग सेंसर, ड्राइवर सीट पर एयरबैग, एबीएस और ईबीडी जैसी फीचर्स दिए गए हैं।

इस कार की माइलेज की बात करें तो कंपनी के मुताबिक ये कार 22 किलोमीटर तक की माइलेज दे सकती है। इस कार की शुरुआती कीमत 2.89 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 4.85 लाख रुपये हो जाती है।

Next Stories
1 Global NCAP की 5 स्टार रेटिंग के साथ 6 लाख में खरीदें भारत की सबसे सुरक्षित कार
2 पूरे 55 हजार बचाएंगे जब 20 हजार में घर लाएंगे Yamaha FZ, मिलेगी 12 महीने की वारंटी
3 मात्र 25 हजार की डाउन पेमेंट पर 1.6 लाख में खरीदें Ford Figo, मिलेगी 7 दिन की मनी बैक गारंटी
ये पढ़ा क्या?
X