ताज़ा खबर
 

आ गई Maruti 800 इलेक्ट्रिक कार, देती है दमदार ड्राइविंग रेंज! महज 4 घंटे में ही होती है फुल चार्ज, जानें पूरी डिटेल

मारुति सुजुकी की मशहूर हैचबैक कार Maruti 800 दशकों तक भारतीय बाजार में शानदार सफर कर चुकी है। इस कार को पहली बार साल 1983 में पेश किया गया था, और कंपनी ने साल 2014 में इस कार को आधिकारिक तौर पर डिस्कंटीन्यू कर दिया।

Maruti 800 Electric Model, Maruti 800 Electric Driving RangeMaruti 800 के इस इलेक्ट्रिक मॉडल में 16 बैटरी सेल्स प्रयोग किए गए हैं।

Maruti 800 Electric: भारतीय बाजार में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, ज्यादातर लोग फ्यूल कारों के बजाय इलेक्ट्रिक कारों की तरफ मुखर हो रहे हैं। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की Maruti 800 अपने लांच के समय से ही मशहूर रही है। अब तक आपने इस कार के मॉडिफिकेशन के कई अवतार देखे होंगे लेकिन इस बार इसे इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया गया है। तो आइये जानते हैं इस कार के बारे में –

दरअसल, इस कार को हेमंक डभाड़े ने तैयार किया है, जो कि इससे पहले भी कई पुराने वाहनों को इलेक्ट्रिक व्हीकल में तब्दील कर चुके हैं। हाल ही में इन्होनें शेवरले बीट और होंडा एक्टिवा स्कूटर को भी इलेक्ट्रिक वाहन के तौर पर तैयार किया था। इस बार हेमंक ने Maruti 800 को इलेक्ट्रिक रूप दिया है, जिसको तैयार करने की पूरी प्रक्रिया को एक वीडियो के माध्यम से समझाया गया है।

कार टॉक में छपी रिपोर्ट के अनुसार इस कार को तैयार करने के लिए पुरानी Maruti 800 का प्रयोग किया गया है, जिसकी कीमत तकरीबन 75,000 रुपये बताई जा रही है। इस कार के फ्रंट बोनट से इंजन को निकाल कर उसकी जगह पर 19 KW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया गया है। इसके अलावां इसमें 13.2 KW की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया गया है।

जानकारी के अनुसार, यह कार फुल चार्ज होने में तकरीबन 4 से 4.5 घंटे तक का समय लेती है। इसमें फास्ट चार्जिंग सिस्टम नहीं दिया गया है। इस कार में कुल 16 बैटरी सेल्स दिए गए हैं, जिसमें से 9 सेल्स को आगे के इंजन बे में लगाया गया है और बाकी के 7 बैटरी सेल्स को फ्रंट सीट के नीचे दिया गया है। बताया जा रहा है कि इस कार की बैटरी सिंगल चार्ज में 120 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है वहीं इस कार की टॉप स्पीड 80 से 85 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

इलेक्ट्रिक तकनीक से लैस होने के बाद इस Maruti 800 का टॉर्क काफी बढ़ गया है, बताया जा रहा है कि यह कार 378 Nm तक का टॉर्क जेनरेट करती है। यह Toyota Fortuner से भी कहीं ज्यादा है, जो कि 245 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में रेसिंग सीट्स और डार्क स्टीयरिंग व्हील्स दिए गए हैं। इसके अलावां कार में भी कुछ अन्य जरूरी इलेक्ट्रिकल बदलाव भी किए गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Triumph Motorcycles ने 118 साल के इतिहास में पहली बार उतारी इलेक्ट्रिक साइकल, कार से भी ज्यादा है कीमत सिंगल चार्ज में चलेगी 144km!
2 Porsche Cayenne Recall: करोड़ों की इस लग्जरी SUV में आई बड़ी तकनीकी खराबी! कंपनी ने वापस मंगवाई कारें, जानें पूरा मामला
3 Maruti S-Presso या Hyundai Santro: फीचर्स, कीमत और माइलेज सहित जानिए दोनों में से कौन सी CNG कार आपके लिए है बेहतर?
आज का राशिफल
X