ताज़ा खबर
 

Mahindra XUV300 की 5 प्रमुख बातें जो आपको जरुर जाननी चाहिएं

Mahindra XUV300: महिंद्रा भारतीय बाजार में अपनी नई एक्सयूवी 300 को आगामी 14 फरवरी को आधिकारिक रूप से लांच करेगा। इंजन क्षमता के मामले में भी ये एसयूवी काफी बेहतर है। इस एसयूवी से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जिनके बारे में आपकेा जानना बेहद ही जरूरी है।

महिंद्रा एक्सयूवी 300। (Photo- Official)

Mahindra XUV300: देश की प्रमुख एसयूवी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा भारतीय बाजार में अपनी नई एक्सयूवी 300 को लांच करने की तैयारियां पूरी कर चुका है। महिंद्रा एक्सयूवी 300 की लांचिंग का इंतजार देश को लंबे समय से है। कंपनी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी इस एसयूवी को आगामी 14 फरवरी को आधिकारिक रूप से लांच करेगी।

कंपनी ने नई एक्सयूवी 300 को काफी बेहतर और दमदार बनाया है। इस एसयूवी में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया है जो कि इसे 121 बीएचपी का पॉवर और 320 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। वहीं इसके पेट्रोल वैरिएंट में 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बो इंजन प्रयोग किया है। यानि की इंजन क्षमता के मामले में भी ये एसयूवी काफी बेहतर है। इस एसयूवी से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जिनके बारे में आपकेा जानना बेहद ही जरूरी है।

Mahindra XUV300 से जुड़ी 5 प्रमुख बातें:—

1. महिंद्रा एक्सयूवी 300 का निर्माण कंपनी ने चेन्नई स्थित रिसर्च वैली में किया है। यहीं पर कंपनी ने अपने मराजो का भी निर्माण किया था। मराजो को भी कंपनी ने बेहद ही आकर्षक लुक और डिजाइन प्रदान किया था। इसलिए पूरी उम्मीद है कि नई एक्सयूवी 300 भी अपने स्पोर्टी लुक से सबको प्रभावित करने में सफल होगी।

2. आपको बता दें कि, महिंद्रा एक्सयूवी 300 को कंपनी ने अपने सहयोगी कंपनी सैंग्योंग के मशहूर एसयूवी टिवोली के प्लेटफॉर्म पर किया है। टिवोली सैंग्योंग की तरफ से पेश की जाने वाली सबसे सफल एसयूवी में से एक है। नई महिंद्रा एक्सयूवी 300 में भी कंपनी अत्याधुनिक फीचर्स और तकनीकी का प्रयोग करेगी।

3. इस एसयूवी में कंपनी ने स्पेश का भी पूरा ख्याल रखा है। आपको बता दें कि, महिंद्रा एक्सयूवी 300 में कंपनी ने 2600 एमएम का व्हीलबेस प्रदान किया है। जो कि सब 4 मीटर सेग्मेंट में सबसे ज्यादा है। इसके अलावा इस एसयूवी का व्हीलबेस अपने प्रतिद्वंदियों से भी काफी ज्यादा है। इस सेग्मेंट की टॉपर कही जाने वाली हुंडई क्रेटा भी व्हीलबेस के मामले में इस एसयूवी से काफी पीछे है।

4. नई Mahindra XUV300 पेट्रोल और डीजल दोनों ही वैरिएंट में उपलब्ध होगी। दोनों ही वैरिएंट में कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया है। हालांकि अभी इसके ऑटोमेटिक वैरिएंट के बारे में कंपनी की तरफ से कोई भी आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि निकट भविष्य में कंपनी इसके ऑटोमेटिक वैरिएंट को भी लांच करेगी।

5. महिंद्रा इस समय अपने प्रोडक्ट लाइन अप को बेहतर बनाने में लगा हुआ है। कंपनी ने हाल ही में इस बात के भी संकेत दिए थें कि वो एक्सयूवी 300 के इलेक्ट्रिक वर्जन पर भी काम कर रहे हैं। ताजा जानकारी के अनुसार कंपनी नई महिंद्रा एक्सयूवी 300 इलेक्ट्रिक को आगामी 2020 तक भारतीय बाजार में पेश करेगी। नई एक्सयूवी भारतीय बाजार में प्रमुख रूप से फोर्ड इकोस्पोर्ट, विटारा ब्रेजा, टाटा नेक्सन और हुंडई क्रेटा को टक्कर देगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App