ताज़ा खबर
 

Mahindra XUV300 First Drive Review: अत्याधुनिक सेफ्टी फीचर्स से लैस एसयूवी

Mahindra XUV 300 का लांच 14 फरवरी को है, पर हम इस एसयूवी का र‍िव्‍यू आपके ल‍िए अभी ही ला रहे हैं। अर्पित महेंद्र ने इस एसयूवी का रोड टेस्ट कर रिव्यू दिया है। यहां आपके ल‍िए इसे पेश कर रहेे हैं अश्विनी तिवारी। 

Author February 14, 2019 3:07 PM
Mahindra XUV 300 First Drive Review

Mahindra XUV300 First Drive Review:  महिंद्रा एक्सयूवी 300 का देश को लंबे समय से इंतजार था। आखिरकार कंपनी ने Mahindra XUV300 को भारतीय बाजार में लांच कर दिया है। इस एसयूवी को पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएंट में लांच किया गया है। इसकी कीमत 7,90,000 रुपये से लेकर 10,80,000 रुपये तक है।

फिलहाल कंपनी ने इसे मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ लांच ही लांच किया है। लेकिन भविष्य में कंपनी इसमें ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को भी जोड़ सकती है। सब फोर मीटर सेग्मेंट में ये एसयूवी फोर्ड इकोस्पोर्ट, मारुति विटारा ब्रेजा और टाटा नेक्सन को कड़ी टक्कर देगी। पेश है एक्सयूवी 300 का रोड़ टेस्ट रिव्यू —

Mahindra XUV300 First Drive Review महिंद्रा एक्सयूवी 300 का फ्रंट लुक।

Mahindra XUV 300 का डिजाइन: महिंद्रा एक्सयूवी 300नई एक्सयूवी 300 को कंपनी ने सैंग्योंग की टिवोली प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इसका निर्माण कंपनी ने अपने नासिक स्थिति प्लांट में किया है। हलांकि कंपनी ने इसे टिवोली से और भी ज्यादा अपग्रेड किया है ताकि ग्राहकों को अत्याधुनिक फीचर्स और तकनीकी मुहैया कराई जा सके। नई एक्सयूवी 300 को कंपनी ने बेहतरीन मशक्यूलर डिजाइन प्रदान किया है। दरअसल कंपनी ने सैंग्योंग टिवोली में कुछ बदलाव कर इसके खास भारतीय बाजार के लिए तैयार किया है।

फ्रंट से देखने में ये अपने ही सीब्लिंग एक्सयूवी 500 की तरह दिखती है। इस एसयूवी में XUV फैमिली के डिजाइन को साफ तौर देखा जा सकता है, फ्रंट ग्रील से लेकर हेडलाइट तक हर जगह XUV फैमिली डिजाइन की झलक देखने को मिलती है। ग्रील में कंपनी ने होरिजोंटल क्रोम स्ट्रीप का प्रयोग किया है और बीच में महिंद्रा का बैज लगाया गया है।

Mahindra XUV300 First Drive Review Mahindra XUV Exterior: महिंद्रा एक्सयूवी 300 का एलईडी डीआरएल।

इसके अलावा फ्रंट में कंपनी ने प्रोजेक्टर हेडलाइट को फॉग लैम्प और एलईडी डीआरएल से कनेक्ट किया है। फॉग लैम्प में पार्किंग सेंसर जैसे फीचर को भी शामिल किया गया है। फ्रंट बम्फर को भी कंपनी ने काफी आकर्षक और मसक्यूलर लुक प्रदान किया है। बम्फर पर एयर डैम के साथ साथ क्रोम का भी बखूबी प्रयोग किया गया है। सामने से देखने में ये एसयूवी काफी बेहतर है।

इसके अलावा साइड प्रोफाइल की बात करें तो कंपनी ने इसमें कैरेक्टर लाइन दिया है जो कि आगे से पीछे तक कनेक्टेड है। इसके अलावा इसमें 17 इंच का एलॉय व्हील दिया गया है। एसयूवी में कंपनी ने अपोलो कंपनी की एलनॉक 4जी 215/55 साइज के टायर का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा इस एसयूवी में ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग को भी शामिल किया गया है।

Mahindra XUV300 First Drive Review Mahindra XUV300 Side Profile: महिंद्रा एक्सयूवी 300 का साइड प्रोफाइल काफी बेहतर और स्पोर्टी है।

एक्सयूवी 300 के पिछले हिस्से को कंपनी ने काफी कर्व दिए है। कंपनी ने इसमें यूनिक टेल लाइट पैटर्न का इस्तेमाल किया है। एसयूवी के सेंटर में बड़ा सा महिंद्रा का बैज लगाया गया है। इसके अलावा पार्किंग लाइट, आकर्षक मसक्यूलर डिजाइन कार के पिछले हिस्से के डिजाइन को काफी बेहतर बनाते हैं।

इंटीरियर: महिंद्रा ने एक्सयूवी 300 के इंटीरियर को काफी खास बनाया है। इसे ड्यूअल टोन थीम से सजाया गया है। इस थीम को डैशबोर्ड से लेकर डोर्स तक फॉलो किया गया है। जो कि इंटीरियर को काफी बेहतर लुक प्रदान करता है। इसके अलावा डैशबोर्ड पर कई डिजाइल एलिमेंट्स भी देखने को मिलते है। बड़ा ग्लॅव बाक्स जहां पर आप अपनी जरूरत के सामान जैसे मोबाइल फोन, वॉलेट इत्यादि आसानी से रख सकते हैं।

Mahindra XUV300 First Drive Review Mahindra XUV300 Interior: महिंद्रा ने एक्सयूवी 300 के इंटीरियर में बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है।

हालांकि सेंटर में जो एयर वेंट्स दिये गये हैं वो बहुत सही ढंग से पोजिशन नहीं किए गये है। सेंटर में ही टू जो क्लाइमेट कंट्रोल सेटअप दिया गया है। जो कि फ्रंट पैसेजर और ड्राइवर की तरफ प्वाइंट किया गया है। इसके अलावा इसमें रियर वेंट्स को शामिल नहीं किया गया है जो कि थोड़ा अटपटा लगता है। बाकी एसयूवी के इंटीरियर का डिजाइन काफी बेहतर है। क्लाइमेंट कंट्रोल को आपरेट करने के लिए कंट्रोल बटन इन्फोटेंमेंट डिस्प्ले के नीचे दिया गया है।

Mahindra XUV300 के स्टीयरिंग व्हील को कंपनी ने लैदर से रैप किया है। जो कि थोड़ा प्रीमियम फील कराता है। स्टीयरिंग व्हील के बायें स्पोक पर सभी कंट्रोल बटन दिए गये हैं। जिससे आप इन्फोटेंमेंट सिस्टम को कंट्रोल कर सकते हैं। जैसे कि म्यूजिक, फोन कॉल इत्यादि। इसके अलावा दायी तरफ क्रूज कंट्रोल का बटन और वायॅस कमांड दिया गया है।

Mahindra XUV300 First Drive Review Mahindra XUV300 Instrument Cluster: कंपनी ने इसके लिए पांच अलग अलग रंगों का विकल्प दिया है। जिसमें व्हाइट, स्काइ ब्लू, ब्लू, येलो और रेड शामिल है।

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में कंपनी ने एनालॉग डायल दिया है। जिसमें स्पीडोमीटर और अन्य जरूरी निर्देश को शामिल किया गया है। इसके अलावा कंपनी अपने ग्राहकों को डायल के रंग चुनने का भी मौका दे रहा है।

डायल के बीच में ही कंपनी ने 3.5 इंच का मल्टी इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले भी दिया है। जिसमें आपको ट्रीप मीटर, औसतन स्पीड, ड्राइविंग टाइम जैसी जानकारियां मिलती है। इसके अलावा इसमें टायर डायरेक्शन मॉनिटरिंग सिस्टम को भी शामिल किया गया है। जो कि कंपनी की तरफ से दिया जाने वाला एक बेहतरीन फीचर है।

फ्रंट के दोनों सीट के बीच में लैदर रैप्ड गियर नॉब दिया गया है। इसके अलावा सेंटर कंसोल में छोटा सा स्पेश दिया गया है। यहीं पर AUX, USB कनेक्टर और 12 वोल्ट का चार्जिंग सॉकेट दिया गया है। जहां पर आप अपना मोबाइल इत्यादि आसान से चार्ज कर सकते हैं।

स्टीरियो और इन्फोटेंमेंट सिस्टम: महिंद्रा एक्सयूवी 300 में कंपनी ने 7 इंच का शानदार ट्चस्क्रीन इन्फोटेंमेंट डिस्प्ले दिया है। जिसे आप एंड्रॉएड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको महिंद्रा का ब्लू सेंस एप का प्रयोग करना होगा। इसके अलावा इन्फोटेंमेंट डिस्प्ले में और भी जरूरी सपोर्ट दिए गए हैं जैसे कि ब्लूटूथ, AUX, USB इत्यादि।  

Mahindra XUV300 First Drive Review Mahindra XUV300 Infotainment System: इस डिस्प्ले को आप इंटरनेट से भी कनेक्ट कर सकते हैं यदि आपके पास डोंगल है तो, इसमें यूएसबी पोर्ट दिया गया है।

कंपनी द्वारा दिये जाने वाले ब्लू सेंस एप की मदद से आप इन्फोटेंमेंट सिस्टम को पूरी तरह से कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा आप क्लामेट कंट्रोल, व्हीकल डॉक्यूमेंट इत्यादि को भी इसी एप से देख सकते हैं। ये एप कार मालिक को सर्विसिंग इत्यादि का रिमाइंडर भी प्रदान करता है।

Mahindra XUV300 First Drive Review Mahindra XUV300 Front Seat: कंपनी ने इस एसयूवी के फ्रंट रो में बेहतर लेग रूम प्रदान किया है।

इस इन्फोटेंमेंट सिस्टम में सेटेलाइट नेविगेशन 3डी मैप, स्पीड एलर्ट और अन्य फीचर्स भी डिस्प्ले होते हैं। इसके अलावा ट्च स्क्रीन के माध्यम से आप टायर प्रेसर मॉनिटरिंग सिस्टम और रियर व्यू कैमरा को भी संचालित कर सकते हैं।

Mahindra XUV300 की ड्राइविंग और इंजन: आपको बता दें कि, कंपनी ने नई एक्सयूवी 300 को काफी बेहतर और दमदार बनाया है। इस एसयूवी में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर की क्षमता का कॉमन रेल डीजल इंजन प्रयोग किया है। रोड़ टेस्ट के दौरान हमारी टीम को केवल डीजल यूनिट वाला एक्सयवूी 300 मिला। ड्राइविंग के दौरान इस एसयूवी ने 115 बीएचपी का पॉवर और 300 एनएम का टॉर्क उत्पन्न किया। इसके अलावा भारी ट्रैफिक के समय भी आपको एक्सयूवी 300 को ​बार बार गियर शिफ्ट करने की को जरूरत नहीं होती है। क्योंकि इसकी ड्राइविंग काफी शानदार है।

Mahindra XUV300 First Drive Review Mahindra XUV300 Engine: इसका डीजल इंजन सामान्य इंजन के मुकाबले काफी कम आवाज करता है।

इस एसयूवी में प्रयोग किया गया इंजन इसे थोड़ा प्रीमियम फील भी देता है। एक सामान्य डीजल इंजन के तौर पर इसका साउंड काफी बेहतर है। जहां दूसरे डीजल इंजन वाले वाहन ज्यादा आवाज करते हैं वहीं तेज रफ्तार के दौरान भी ये इस एसयूवी की आवाज आपको परेशान नहीं करती है। इसके अलावा इसका एक्सलेटर भी काफी बेहतर है और आप बड़े ही आसानी से 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार को छू सकते हैं। इस दौरान आपको जरा सी भी परेशानी नहीं होगी। इसका 6 स्पीड गियरबॉक्स भी काफी स्मूथ और संतोषजनक है।

Mahindra XUV300 First Drive Review Mahindra XUV300: निकट भविष्य में इसका ऑटोमेटिक संस्करण भी बाजार में पेश किया जायेगा।

इस एसयूवी की राइडिंग काफी बेहतर है और आप इसे आसानी से हैंडल भी कर सकते हैं। चूकिं इसमें काफी बेहतर व्हीलबेस दिया गया है जो कि अपने सेग्मेंट में सबसे ज्यादा है जो आपको आरामदेह सफर का पूरा अहसास कराते हैं। एक सब फोर मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी होने के बावजूद ये एसयूवी कॉर्नर पर काफी बेहतर परफार्म करती है। हमारी टीम महिंद्रा के इस नये तकनीक से काफी प्रभावित हुई।

नई Mahindra XUV300 के सेफ्टी फीचर्स: कंपनी ने इस एसयूवी में सेफ्टी फीचर्स के मामले में खासा काम किया है और सेग्मेंट में एक नया बेंचमॉर्क सेट किया है। इसमें कंपनी ने टॉप वैरिएंट में 7 एयरबैग को शामिल किया है। वहीं इसके बेस वैरिएंट में कंपनी ने ड्यूअल एयरबैग दिया है। इसके अलावा एबीएस, ईबीडी और डिस्क ब्रेक को स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर रखा गया है। इस सेग्मेंट में कंपनी ने पहली बार सीट रिमाइंडर जैसे बेहतरीन फीचर को शामिल किया किया है। एसयूवी को मजबूत बनाने के लिए इसके बॉडी में तकरीबन 68 प्रतिशत से ज्यादा स्टील का प्रयोग किया गया है।

Mahindra XUV300 First Drive Review Mahindra XUV300 Boot: जिससे कार के पिछले हिस्से में आरामदायक लेग रूम मिलता है। पिछले सीट में अंडर थाई सपोर्ट काफी बेहतर है।

नई महिंद्रा एक्सयूवी 300 लांग और शॉर्ट दोनों तरह के ड्राइव के लिए काफी आरामदायक है। फ्रंट में जो सीट प्रयोग किया गया है उसकी पोजिशन काफी बेहतर है जो कि लांग ड्राइव के दौरान भी आरामदेह सफर का अहसास कराते हैं। एसयूवी के पिछले सीट को भी काफी बेहतर बनाया गया है। ये आरामदेय सफर प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें रियर एसी वेंट नहीं दिया गया है।

Mahindra XUV300 First Drive Review Video:

कंपनी इस एसयूवी को आगामी 14 फरवरी को लांच करेगी। ये एसयूवी भारतीय बाजार में फोर्ड इकोस्पोर्ट, टाटा नेक्सन और मारुति विटारा ब्रेजा को कड़ी टक्कर देगा। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी इस एसयूवी की कीमत कितना रखती है। हमारी टीम का मानना है कि ​यदि कंपनी इस एसयूवी को 7.5 से लेकर 11.75 लाख रुपये के बीच लांच करती है तो ये काफी बेहतर फैसला होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App