ताज़ा खबर
 

Mahindra Vs Hyundai: Scorpio या  Creta, जानिए कीमत और सेफ्टी फीचर्स में किसने मारी बाजी

अगर आप खरीदना चाहते हैं Mahindra या Hyundai की एक एसयूवी कार तो यहां जान लीजिए कि Creta और Scorpio में से कौन है कीमत और सेफ्टी फीचर्स में आगे।

जानिए सेफ्टी फीचर्स के मामले में कौन हे बेस्ट स्कॉर्पियो या क्रेटा। (फोटो-HYUNDAI &MAHINDRA)

भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में लोगों की पसंद एकदम से चेंज होती दिख रही है जिसमें अब लोग प्रीमियम कारों के बजाय एसयूवी कारों को खरीदने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। जिसको देखते हुए वर्तमान में लगभग हर कंपनी अपनी एसयूवी लॉन्च कर रही है।

लेकिन इन एसयूवी कारों में महिंद्रा की स्कॉर्पियो और हुंडई की क्रेटा को खासा पसंद किया जा रहा है। एक तरफ महिंद्रा स्कॉर्पियो को भारत के शहरी और ग्रामीण इलाकों में पसंद किया जा रहा है तो हुंडई क्रेटा को भारत के मेट्रो और शहरी इलाकों में पसंद किया जा रहा है।

अगर आप इन दोनों में से किसी एक एसयूवी को खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं इन दोनों कारों के सेफ्टी फीचर्स के बारे में जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है। तो आइए देर न करते हुए जानते हैं कि सेफ्टी के मामले में कौन सी कार है बेस्ट।

Mahindra Scorpio: देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी महिंद्रा की स्कॉर्पियो अपनी मजबूती और बेमिसाल डिजाइन के लिए जानी जाती है। इस एसयूवी कार में कंपनी ने 2179 सीसी का इंजन दिया है जो 140 एचपी की पावर र 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।  (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

इस कार के सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस कार में फ्रंट सीट पर ड्यूल एयरबैग, इमरजेंसी कॉल, पैनिक ब्रेक, एबीएस, एडजस्टेबल स्टीयरिंग, फॉग लैंप, एंटी थेफ्ट वॉर्निंग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट और ऑटो डोर लॉक जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इसके अलावा कार में खराब मौसम के लिए प्रोजेक्टर हेडलैंप मैनुअल ओवरराइड, एसबीटी जैसे प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। महिंद्रा स्कॉर्पियो की शुरुआती कीमत 12,39,999 रुपये है जो टॉप मॉडल तक पहुंचते-पहुंचते 15,99,998 रुपये हो जाती है।

Hyundai Creta: हुंडई की क्रेटा शहरी क्षेत्रों में पसंद की जाने वाली एसयूवी है। कंपनी ने क्रेटा को 5 वेरिएंट में लॉन्च किया है जिसमें तीन इंजन के ऑप्शन दिए गए हैं। इसमें पहला इंजन 1.4 लीटर का है तो दूसरा इंजन 1.5 लीटर का और तीसरा इंजन 1.5 लीटर डीजल इंजन है।

कार के सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो कंपनी ने लेटेस्ट टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करते हुए इसमें एबीएस और ईबीडी जैसे लेटेस्ट फीचर्स देने के अलावा कैमरा के साथ रियर पार्किंग सेंसर सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलार्म, हिल कंट्रोल और हिल स्टार्ड असिस्टेंस जैसे फीचर्स दिए हैं। इस कार की शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल तक पहुंचते-पहुंचते 17.20 लाख रुपये हो जाती है।

Next Stories
1 Honda Vs TVS: Activa या Jupiter जानिए कौन है माइलेज, कीमत और फीचर्स में बेस्ट
2 मात्र 25 हजार देकर घर ले जाएं Royal Enfield Classic 350, देनी होगी इतनी मंथली EMI
3 महंगी हुईं Tata Motors की गाड़ियां, जानिए 6 लाख के बजट में कंपनी की तीन बेस्ट कार
ये  पढ़ा क्या?
X