ताज़ा खबर
 

Mahindra Marksman: ग्रेनेड के हमले को भी झेल सकती है ये SUV, मशीन गन से है लैस

महिंद्रा डिफेंस सिस्टम, देश की सेना और अन्य सुरक्षा बलों के लिए ऐसे वाहनों का निर्माण करता है जो ​न केवल बेहतर सुरक्षा प्रदान करें बल्कि किसी भी आपात स्थिति से भी आसानी से निपट सकें और हमला भी कर सकें। महिंद्रा 'Mahindra Marksman' ऐसी ही एक बख्तरबंद एसयूवी है।

Mahindra Marksman armoured vehicle, Mahindra Marksman suv, Mahindra Marksman price, Mahindra Marksman features, Mahindra Marksman detail, Mahindra Marksman bulletproof suv, mahindra bulletproof suvमहिंद्रा की इस एसयूवी का प्रयोग भारतीय सेना द्वारा भी किया जाता है। (Photo- Official)

Mahindra Marksman: देश की प्रमुख एसयूवी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा के डिफेंस विंग ने एक बेहद ही शानदार बख्तरबंद एसयूवी ‘Marksman’ का निर्माण किया है। इस एसयूवी को दिल्ली के इंदिरा गांधरी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात सेंट्रल इंडस्ट्रीयल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) को सौंपा ​गया है। ये एसयूवी सीआईएसएफ के क्वीक रिएक्शल टीम को दी गई है ताकि वो तत्काल किसी भी तरह के आपात स्थिति से निपट सकें।

प्राप्त जानकारी के अनुसार CISF को कुल 6 मार्क्समैन एसयूवी दी गई है। इस एसयूवी को किसी भी तरह के आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार किया गया है। इसमें एक साथ कुल 6 जवान आसानी से बैठ सकते हैं। ये एक बुलेटप्रूफ एसयूवी है और इसे ‘Level B6’ के स्तर से सशस्त्र किया गया है। इसमें एक कपोला मशीन गन को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा ये पांचों तरफ से किसी बुलेटप्रूफ बॉडी से ढका हुआ है।

इस एसयूवी को भीतर से दो हिस्सों में बांटा गया है। आगे वाले केबिन में चालक और सहचालक को बैठने की व्यवस्था की गई है। वहीं इसके पिछले हिस्से में दोनों साइड पर सीट लगाए गए है। जिस पर जवान आसानी से बैठ सकते हैं। इसके अलावा इसमें बैलिस्टिक स्टील इंटीरियर फ़्रेम लगाया गया है जो कि विंडो आदि की सुरक्षा को और भी पुख्ता करता है।

Mahindra Marksman armoured vehicle, Mahindra Marksman suv, Mahindra Marksman price, Mahindra Marksman features, Mahindra Marksman detail, Mahindra Marksman bulletproof suv, mahindra bulletproof suv इस एसयूवी के इंटीरियर को भी कंपनी ने स्पेशिएस के साथ साथ पूरी तरह से सुरक्षित बनाया है। (Photo- Official)

महिंद्रा मार्क्समैन में फ्लोर ब्लास्ट प्रोटेक्शन भी दिया गया है। जिससे ये एसयूवी दो डीएम -51 जर्मन ऑर्डनेंस हैंड ग्रेनेड या उनके समकक्ष धमाकों को भी आसानी से झेल सकता है। इसके पिछले हिस्से के दरवाजे को बख्तरबंद स्वींग डोर्स से लैस किया गया है। इसमें गनपोर्ट और व्यू ग्लॅास भी दिया गया है।

इस एसयूवी में कंपनी ने दो अलग अलग इंजन आप्सन दिया है। एक में कंपनी ने 2.2 लीटर की क्षमता का m-hawk CRDe इंजन का प्रयोग किया है। जो कि एसयूवी को 120 bhp की पॉवर और 280 Nm का टॉर्क प्रदान करता है। वहीं दूसरे वैरिएंट में कंपनी ने 2.6 लीटर की क्षमता का DI इंजन प्रयोग किया है। जो कि 115 bhp का पावर और 228 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनो ही वैरिएंट में 5 स्पीड गियरबॉक्स को शामिल किया गया है।

Next Stories
1 Yamaha MT-15: YZF R15 V3 से सस्‍ती है यह नई बाइक, मिलेंगे यह खास फीचर्स
2 Royal Enfield ला रही Bullet Trials नाम की नई बाइक, जानें इसमें क्‍या होगा खास
3 Yamaha RX 100 को क्यों करना पड़ा बंद? क्‍या आप जानते हैं इस बाइक की ये रोचक बातें
ये पढ़ा क्या?
X