ताज़ा खबर
 

Mahindra eKUV100: ये है देश की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक SUV, सिंगल चार्ज में चलती है147km, 1 घंटे में हो जाती है चार्ज

Mahindra eKUV100 का भारतीय बाजार में इस समय कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं है। यदि इस कार की प्राइज सेगमेंट से थोड़ा आगे देखें तो Tata Nexon EV जरूर मौजूद है। जिसे बीते महीने ही लॉन्च किया गया है।

Mahindra eKUV100 देश की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक SUV है।

Cheapest Electric car of India : देश में लगातार वाहन निर्माता कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लॉन्च कर रही हैं, जिनमें फिलहाल मार्केट में महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड की eKUV100 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने ऑटो एक्सपो 2020 में भारत में 2020 eKUV100 लॉन्च की थी। जिसकी कीमत 8.25 लाख रुपये रखी गई ​है।

Mahindra eKUV100 में 15.9 kWh का इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है, जो 54 bhp की पावर और 120 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। नई eKUV100 को लेकर कंपनी का दावा है कि यह सिंगल चार्ज में 147km की रेंज देने में सक्षम है। वहीं इसे DC फास्ट-चार्जर के प्रयोग से महज 55 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। बता दें, नई eKUV100 मौजूदा मॉडल KUV100 से लुक्स में लगभग मिलता-जुलता ही दिखाई देता है। हालांकि इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, फोन चार्जिंग सॉकेट, पावर विंडोज जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है।

2020 महिंद्रा eKUV100 का भारतीय बाजार में इस समय कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं है। यदि इस कार की प्राइज सेगमेंट से थोड़ा आगे देखें तो Tata Nexon EV जरूर मौजूद है। जिसे बीते महीने ही लॉन्च किया गया है। इलेक्ट्रिक नेक्सॉन में कंपनी ने ज़िपट्रॉन पावरट्रेन तकनीक का प्रयोग किया है। जिसमें 30.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी मिलती है, जो 129 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। Tata Nexon EV की ड्राइविंग रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि यह सिंगल चार्ज में 312km की रेंज प्रदान करती है।

Tata Nexon EV के साथ कंपनी 3 साल और 1.25 लाख किमी की वारंटी भी दे रही है, फीचर्स की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक SUV में ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, ऑटोमैटिक सनरूफ, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, 16-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील्स, फॉग लैंप्स और डुअल-टोन रूफ कलर दिए गए हैं। वहीं इसके केबिन में ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, पुश स्टार्ट / स्टॉप बटन, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है।

Nexon इलेक्ट्रिक SUV बाजार में तीन ट्रिम XM, XZ+ और XZ+ Lux में उपलब्ध है, जिसमें इसके बेस वैरिएंट XM की कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरु होती है। कुल मिलाकर देखा जाए तो महिंद्रा eKUV100 से टाटा नेक्सॉन की कीमत करीब 7.74 लाख रुपये ज्यादा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 BS6 Vs BS4: क्या आपकी गाड़ी अप्रैल के बाद हो जाएगी बेकार! जानें इस बड़े बदलाव से जुड़े सभी सवालों के जवाब
2 Renault Twingo ZE: रेनो ने पेश की फुली इलेक्ट्रिक कार, 250km की ड्राइविंग रेंज के साथ, महज एक घंटे में हो जाएगी चार्ज!
3 Mahindra Scorpio से लेकर Bolero और Thar पर मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट! देखें कौन-सी गाड़ी खरीदने पर होगी कितनी बचत