ताज़ा खबर
 

सड़कों पर फिर से दिखेगा जावा मोटरसाइकिल का जलवा, महिन्द्रा ने हासिल किया भारत में निर्माण का अधिकार

चेकोस्लोवाकियाई ब्रांड जावा का मैसूर में प्लांट था और जावा 250 इस ब्रांड का सबसे ज्यादा बिकने वाला और लोकप्रिय मॉडल था। यह कंपनी 1996 में बंद हो गई थी।

Mahindra Two-Wheelers, Mahindra and Mahindra, Jawa Motorcycle Brand, BSA Motorcycles, Mahindra Produce Jawa Motorcycles in India, Jawa 250, BSA Motorcycles, Automobile News, Mahindra Automobile, Indian Two Wheeler Marketमहिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने चेकोस्लोवाकियाई मोटरसाइकिल ब्रांड जावा का भारत में निर्माण करने के लिए अधिकार हासिल किया है।

मोटरसाइकिल लवर्स के लिए महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने खुशबरी दी है। महिन्द्रा प्रसिद्ध मोटरसाइकिल ब्रांड जावा को इस सप्ताह भारत में ला रही है। भारत की दिग्गज मोटर वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी टू-व्हीलर्स बिज़नेस को बढ़ाने के लिये ब्रिटेन के मोटरसाइकिल ब्रैंड बीएसए और जावा का अधिग्रहण है। कंपनी के मुताबिक वह बीएसए और जावा जैसे ब्रांड्स के जरिये दो पहिया वाहनों के मामले में भारतीय बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करेगी। महिंद्रा ने 28 करोड़ रुपये में बीएसए का अधिग्रहण किया है। आपको बता दें कि इससे पिछले साल महिंद्रा ने पूजॉ मोटरसाइकिल ब्रैंड खरीदा था। बीएसए ब्रैंड को क्लासिक लिजेंड्स (CLPL) ने खरीदा है, जो महिंद्रा की सहायक कंपनी है। इस कंपनी में महिंद्रा के 60 फीसदी शेयर हैं। नवंबर के बाद कंपनी अपनी आने वाली बाइक्स में इन ब्रांड्स को इस्तेमाल कर सकती है।

कंपनी के कार्यकारी निदेशक डॉ पवन गोयनका ने इस बारे में कहा, ये दोनों ब्रांड ऐतिहासिक मूल्य रखते हैं तथा विश्व के कई हिस्सों में इन ब्रांड्स की पहचान है। जहां बीएसए की अंतरराष्ट्रीय लोकप्रियता उसे बेहतर ब्रांड बनाती है वहीं जावा देश में ग्राहकों की पसंदीदा होने के कारण घरेलू बाजार में अलग पहचान बनाती है। दोपहिया वाहन बाजार में नई यात्रा के लिए हम उत्साहित हैं। क्लासिक लीजेंड्स के जरिए प्रीमियम सेगमेंट में बीएसए और जावा जैसे क्लासिक ब्रांड फिर से जीवित होंगे।

वीडियो: साइरस मिस्त्री ने टाटा संस पर लगाई आरोपों की झड़ी; कहा- ‘नैनो बंद होनी चाहिए’

गौरतलब है कि चेकोस्लोवाकियाई ब्रांड जावा का मैसूर में प्लांट था और जावा 250 इस ब्रांड का सबसे ज्यादा बिकने वाला और लोकप्रिय मॉडल था। इन मोटरसाइकिलों को आज भी देश में कई लोगों के पास देखा जा सकता है। यह कंपनी 1996 में बंद हो गई थी। हालांकि, महिंद्रा ने चेकोस्लोवाकिया के ब्रांड का अधिग्रहण नहीं किया है और सिर्फ भारत में उसके निर्माण का लाइसेंस हासिल किया है। उम्मीद की जा रही है कि इसका एक मॉडल अगले साल होने वाले ऑटो एक्सपो 2018 में प्रदर्शित किया जाएगा। मोटरसाइकिल में महिंद्रा की ब्रांडिंग नहीं होगी। महिंद्रा का कहना है कि वह भारत में जावा ब्रांड का विकास करेगी और मोटरसाइकिलों का उत्पादन पीथमपुर प्लांट में किया जाएगा।

Read Also: एयरटेल का एक और ऑफर, 247 रुपए में मिलेगा 10 जीबी 4G डेटा

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 टाटा मोटर्स ने कारों के दाम 12,000 रुपए तक बढ़ाये
2 Triumph ने लॉन्च की Bonneville T100 बाइक, जानिए कीमत और फीचर्स
3 BMW लाई सबसे सुरक्षित बाइक, कितना भी तेज चलाओ नहीं होगा एक्सीडेंट
ये पढ़ा क्या?
X