ताज़ा खबर
 

1 लीटर पेट्रोल में महज 3 Km चलती है धोनी की यह SUV, जानें 6200 सीसी के इस Hummer की खासियतें

ये एक 5 सीटर एसयूवी है और अपने दमदार इंजन और मजबूत बॉडी वर्क के चलते ये एसयूवी दुनिया भर में मशहूर है। जनरल मोटर्स ने पहली बार इस एसयूवी को सन 2002 में लांच किया था उसके बाद सन 2009 तक इस एसयूवी का प्रोडक्शन किया गया।

Author March 7, 2019 6:08 PM
mahendra singh dhoni's hummer suv, mahendra singh dhoni's car collection, mahendra singh dhoni's bike, mahendra singh dhoni drives hummer, rishab pant and kedar jadhav in dhoni's hummerअपनी Hummer H2 SUV के साथ महेंद्र सिंह धोनी। फोटो: फेसबुक

Mahendra Singh Dhoni’s Hummer H2: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और स्टार क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी कार कार प्रेम भला किस से छुपा है। उन्हें जब भी मौका मिलता है वो अपनी लग्जरी कार और बाइक से सड़कों पर निकल पड़ते हैं। इस बार भी धोनी ने कुछ ऐसा ही किया है। महेंद्र सिंह धोनी अपने साथी खिलाड़ियों ऋषभ पंत और केदार जाधव के साथ अपनी हमर से रांची की सड़कों पर घुमने निकल पड़ें। धोनी को लग्जरी कारों और बाइकों का खास शौक है। उनके गैराज में एक से बढ़कर एक शानदार सिडान, एसयूवी और पावरफुल बाइक्स हैं। तो आइये जानते हैं धोनी की इस हमर एसयूवी के बारे में —

धोनी के पास Hummer H2 है और इसे अमेरिका की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स ने बनाया है। इसमें कंपनी ने 6.2 लीटर की क्षमता का V8 इंजन लगाया है। जो कि कार को 5700 आरपीएम पर 393 बीएचपी की शानदार पॉवर देता है। इसके अलावा ये एसयूवी महज 8.1 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

कंपनी ने इस एसयूवी में स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर इसमें थ्री जोन क्लाइमेट कंट्रोल, लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, रेडियो कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, लैदर अपहोल्सटरी, अगले और पिछले सीट में हीटर, ड्यूअल मेमोरी सिस्टम, BOSE प्रीमियम सराउंड साउंड सिस्टम, आउट साइड टेम्प्रेचर इंडीकेटर जैसे बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है।

जनरल मोटर्स ने पहली बार इस एसयूवी को सन 2002 में लांच किया था उसके बाद सन 2009 तक इस एसयूवी का प्रोडक्शन किया गया। समय के साथ इस एसयूवी की मांग में गिरावट देखी गई जिसके बाद कंपनी ने इस एसयूवी का प्रोडक्शन बंद कर दिया। सन 2009 में कंपनी ने अमेरिका में केवल 600 हमर एसयूवी की बिक्री दर्ज की थी। वहीं जब इसे लांच किया गया था तो कंपनी ने अकेल अमेरिका में ही 18,861 हमर एसयूवी की बिक्री की थी।

https://www.instagram.com/p/BuqatYHnER2/

ये एक 5 सीटर एसयूवी है और अपने दमदार इंजन और मजबूत बॉडी वर्क के चलते ये एसयूवी दुनिया भर में मशहूर है। ये एसयूवी शहरी क्षेत्र में तकरीबन 3.5 किलोमीटर और हाइवे पर 5 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है। इसके अलावा इसमें कंपनी ने 121 लीटर की धारिता का फ्यूल टैंक लगाया है।

Next Stories
1 Honda Civic 2019 Review: एक महंगी एसयूवी से बेहतर है यह लग्जरी सिडान
2 जीरो प्रोसेसिंग फीस पर ये बैंक दे रहा है कार लोन, जल्दी करें ऑफर सीमित समय तक
3 Royal Enfield बाइक्स के पहले बनाता था राइफल, कंपनी के बारे ऐसी ही 10 रोचक बातें जो आप नहीं जानते होंगे
ये पढ़ा क्या?
X