ताज़ा खबर
 

Lockdown 4.0: हवाई यात्रा को तो मिल गई मंजूरी! लेकिन कितना आसान है अपनी कार से एक राज्य से दूसरे राज्य में सफर करना?

सरकार द्वारा जारी किए गए लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइन्स के अनुसार निजी वाहन और सरकारी वाहनों को एक राज्य से दूसरे राज्य में सफर करने की अनुमति दी गई है।

Lockdown 4.0 Guideline, Lockdown Taveling Guideline, How to travel Delhi To mumbai by car, can you travel by your car, how to travel inrterstate by private car, Lockdown Guideline for private vehicle, Lockdown Rule for private cars, Lockdown Rule for vehiclesप्रतिकात्मक तस्वीर: लॉकडाउन के दौरान दिल्ली नोएड गेट पर मौजूद वाहन।

Lockdown Guidelines For Private Vehicles: कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते देश भर में आगामी 31 मई तक लॉकडाउन लागू किया गया है। इस दौरान सरकार ने कुछ जरूरी एहतियातों के साथ देश में घरेलू उड़ानों को भी मंजूरी दे दी है। दिल्ली, मुंबईं, बैंग्लुरू सहित कई बड़े शहरों से लोग हवाई सफर कर के अपने गंतव्य तक पहुंच रहे हैं। ऐसे में लोगों के जेहन में यह सवाल भी उठ रहा है कि क्या वो अपनी निजी गाड़ी से सफर कर सकते हैं।

केंद्र सरकार ने बीते 25 मई से देश में घरेलू उड़ानों को मंजूरी देते हुए जरूरी गाइडलाइंस को भी जारी किया है। जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करने सहित कई नियमों की सूची दी गई है। इसके साथ ही गृह मंत्रालय की तरफ से भी लॉकडाउन 4.0 में एक राज्य से दूसरे राज्य या फिर राज्य के भीतर ही अपने वाहन से सफर करने भी मंजूरी दी गई है। हालांकि इसमें कई शर्तों को भी शामिल किया गया है।

यदि आप भी दिल्ली या मुंबई जैसे शहर में हैं और अपनी कार से दूसरे राज्य में जाना चाहते हैं तो आपको भी अन नियमों को पालन करना होगा। सबसे जरूरी बात ये है कि इस सफर को पूरा करना इतना आसान भी नहीं है। इसके लिए आपको कई तरह की मंजूरी भी लेनी होगी। मसलन, यदि आप दिल्ली से मुंबई तक अपनी कार से जाना चाहते हैं तो इसके लिए दिल्ली सरकार ने तो अपने बॉर्डर खोल दिए हैं, लेकिन इस यात्रा के दौरान आपको हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र की सरकारों द्वारा निजी वाहनों के प्रवेश की अुनमति लेनी होगी।

दिल्ली सरकार की तरफ से भले ही बॉर्डर को खोल दिया गया हो, लेकिन कई राज्यों ने अभी भी अपने दरवाजे बंद कर रखे हैं। जैसे कि दिल्ली से गुरुग्राम, दिल्ली से फरीदाबाद बॉर्डर बंद हैं। इसके अलावा राजधानी दिल्ली से गाजियाबाद और दिल्ली से नोएडा के भी बार्डर को अभी बंद रखा गया है। इस हिसाब से यदि आपको इन रास्तों पर सफर करना है तो आपके पास पहले से ही इसकी मंजूरी होनी चाहिएं।

क्या है गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस: सरकार द्वारा जारी किए गए गाइडलाइंस पर गौर करें तो कोई भी व्यक्ति सभी जरूरी नियमों का पालन करते हुए अपने निजी वाहन से एक राज्य से दूसरे राज्य में या फिर उसी राज्य में सफर कर सकता है। लेकिन सरकार ने रेड जोन और कंटेनमेंट जोन में सफर करने पर सख्त पाबंदी लगा रखी है।

हालांकि, सरकार ने इन नियमों में मेडिकल इमरजेंसी के लिए छूट दी है। इसलिए एक राज्य से दूसरे राज्य में सफर करने के लिए सभी जरूरी अनुमति के साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि कहीं आप रेड जोन या कंटेनमेंट जोन में यात्रा तो नहीं कर रहे हैं। क्योंकि इससे आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bajaj ला रहा है नई दमदार Pulsar 400! जानिए फीचर्स और तकनीक से लेकर पूरी डिटेल
2 डिजाइन को कॉपी करने में माहिर हैं China की वाहन निर्माता कंपनियां, इस बार Vespa स्कूटर बना चर्चा का विषय!
3 Skoda Superb का नया फेसलिफ्ट मॉडल हुआ लांच, पहले से और भी पावरफुल हुई कार! मिलेंगे यह खास फीचर्स