जल्द लॉन्च होने वाली है 7 सीटर SUV की बड़ी रेंज, जो साबित होंगी नई फ्रंटियर

देश में जल्द ही बड़े परिवारों को ध्यान में रखते हुए 7 सीटर एसयूवी की एक बड़ी रेंज लॉन्च होने वाली है।

Hyundai Alcazar
जल्द लॉन्च होगी 7 सीटर एसयूवी की बड़ी रेंज। (फोटो- HYUNDAI)

भारत में मिड साइज एसयूवी सेगमेंट पर हमारे संवाददाता विक्रम चौधरी की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 7 सीटर एसयूवी को तमाम कंपनियां लॉन्च कर चुकी हैं लेकिन इसके सेगमेंट के आंकड़ों को देखा जाए तो हम देखते हैं कि इन 7 सीटर एसयूवी कारों का बाजार सिकुड़ रहा है। उदाहरण के लिए हम देखते हैं कि 2017 में महिंद्रा एक्सयूवी 500, स्कॉर्पियो, टाटा हेक्सा और सफारी की कुल 96,539 यूनिट सेल हुई थी जो साल 2020 में एक नई कार एमजी हेक्टर के शामिल होने के बाद भी घटकर 43,678 तक हो गया।

लेकिन आंकड़ों से हटकर अगर विशेषज्ञों की राय मानी जाए तो उनका कहना है कि इस सेगमेंट की आने वाले वक्त में काफी डिमांड रहेगी। क्योंकि इस 7 सीटर एसयूवी सेगमेंट में तीन और गाड़ियां टाटा सफारी, हुंडई अल्काजार और महिंद्रा एक्सयूवी 700 जुड़ने वाली हैं।

इस मामले में ईवाई इंडिया के ऑटोमोटिव सेक्टर के पार्टनर सोम कपूर का कहना है कि ये मिड साइज 7 सीटर एसयूवी नए फ्रंटियर के तौर पर उतरेंगे लेकिन फिलहाल इस 15 से 25 लाख रुपये के इस सेगमेंट में टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा का दबदबा कायम है। लेकिन इसके साथ ही हमें ये भी याद रखना होगा कि भारत में ऐसे बहुत से परिवार हैं जिनमें उनके माता पिता और दो बच्चे और एक ड्राइवर शामिल हैं जो एक मिड साइज एसयूवी के बारे में सोच रहे हैं।

नाम न छापने की शर्त पर एक अन्य विश्लेषक ने कहा कि 2010 में मिड साइज की पांच सीटर एसयूवी काफी लोकप्रिय हुई थीं। लेकिन अभी भारत में रेनॉल्ट, डस्टर, हुंडई, क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसी एसयूवी के 10 लाख से ज्यादा ग्राहक हो सकते हैं जो अपनी कार को अपग्रेड करना चाहते हैं।

लेकिन अगर वो अगली बड़ी एसयूवी की तरफ देखते हैं तो उनको टोयोटा फॉर्च्यूनर या फोर्ड की एंडेवर दिखाई देगी जिसकी रेंज 25 से 40 लाख रुपये हैं जिसके बाद ये 7 सीटर मिड साइज एसयूवी ही उनके बजट में फिट होती है। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

ऑटोमोटिव प्रैक्सिस ग्लोबल एलायंस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रीमत मोहन सिहं का कहना है कि मिड साइज सेडान सेगमेंट में मारुति सुजुकी सियाज, हुंडई वर्ना, होंडा सिटी और टोयोटा यारिस शामिल हैं ये अब मिड साइज 7 सीटर की तरफ बढ़ता नजर आ रहा है जिसमें  इन कारों के खरीदारों को जल्द ही मिड साइज 7 सीटर एसयूवी की तरफ बढ़ते हुए हम देख सकेगें।

आईएचएस मार्किट के सहयोगी निदेशक गौरव वंगल ने कहा कि हुंडई को एक बड़ा खिलाड़ी बताते हुए कहा कि हुंडई इस मिड साइज एसयूवी के सेगमेंट में होंडा एक बड़े खिलाड़ी के तौर पर प्रवेश कर चुका है जिसका आने वाले दिनों में अच्छा विस्तार होगा।

इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि अगले साल ये संभावना है मारुति सुजुकी अगले साल 6 और 7 सीटर एसयूवी में प्रवेश करने वाली है। जो इस सेगमेंट में काफी संभावनाओं को बनाने काम करेगा।

अधिकांश विश्लेषकों का तर्क है कि कोरोना काल में लॉकडाउन के समय एक परिवार का एक साथ समय बिताना सकारात्मक रहा है। फिर जैसे ही देश में कोरोना के हालात सुधरेंगे तो उम्मीद की जा रही है कि बहुत से लोग अपने परिवारों के साथ एक लंबी यात्रा पर जाना चाहेंगे। जिसका सीधा सा मतलब है कि आने वाले वक्त में मिड साइज 7 सीटर एसयूवी की डिमांड काफी बढ़ने वाली है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X