ताज़ा खबर
 

दशकों बाद Lambretta G-325 स्कूटर की हो रही है वापसी! इलेक्ट्रिक अवतार में Bajaj Chetak को देगी टक्कर

Lambretta स्कूटर अपने दौर में भार​तीय ग्राहकों के बीच खासा लोकप्रिय रहा है। बात करें 1981 की तो उस वक्त कंपनी ने देश भर में 35,000 से ज्यादा स्कूटरों की बिक्री की थी। अब एक बार फिर से कंपनी भारतीय बाजार में दौड़ लगाने को तैयार है।

Lambretta स्कूटर 80 के दशक में भारतीय बाजार में खासी मशहूर रही है।

Lambretta G-325 Electric Scooter: भारतीय बाजार में 80 के दशक में एक दौर था जब स्कूटरों की डिमांड सबसे ज्यादा हुआ करती थी। उस दौर में इटली की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Lambretta ने बाजार में अपने स्कूटर को पेश किया था। एक बार फिर से ये कंपनी भारतीय बाजार की तरफ रूख कर रही है। हाल ही में कंपनी ने मिलान में चल रहे EICMA 2019 मोटरसाइकिल शो में अपनी नई Lambretta इलेक्ट्रिक स्कूटर G-325 को पेश किया है। कंपनी इस स्कूटर को अगले साल भारत में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश करेगी।

तकरीबन 4 दशकों के बाद एक बार फिर से Lambretta भारतीय बाजार में कदम रखने की तैयारी कर रही है। जानकारी के अनुसार कंपनी भारतीय बाजार में लोहिया ऑटो के साथ मिल कर अपने वाहनों को पेश करेगी, इसके लिए दोनों कंपनियों के बीच व्यापारिक समझौते भी हो चुके हैं। इसके तहत कंपनी दिल्ली में एक असेंबली प्लांट बनाने की भी तैयारी कर रही है।

Lambretta स्कूटर अपने दौर में भार​तीय ग्राहकों के बीच खासा लोकप्रिय रहा है। बात करें 1981 की तो उस वक्त कंपनी ने देश भर में 35,000 से ज्यादा स्कूटरों की बिक्री की थी। लेकिन समय के साथ बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ी और इस स्कूटर की डिमांड कम होती गई। जिसके बाद 1997 में कंपनी ने आधिकारिक तौर पर स्कूटरों का उत्पादन बंद कर दिया था।

EICMA मोटर शो के दौरान Lambretta G-325 इलेक्ट्रिक स्कूटर के कॉन्सेप्ट को पेश किया गया है। इसे कंपनी ने अपना पारंपरिक रेट्रो डिजाइन दिया है, जो कि आज भी स्कूटर लवर्स के जेहन में जिंदा है। इस स्कूटर में रेट्रो स्टाइल हेडलैंप के साथ ही LED यूनिट्स और डे टाइम रनिंग लाइट्स दिए गए हैं जो कि रेट्रो मॉर्डन कॉम्बीनेशन का बेजोड़ नमूना है।

इसके फ्रंट में कंपनी ने डिस्क ब्रेक के साथ ही स्प्रींग सस्पेंशन दिया है। इसके अलावा फ्रंट एप्रॉन पर कंपनी का पारंपरिक ब्रांड नेम लोगो और मॉडल G-325 का बैज लगाया गया है। इस स्कूटर में आपको बॉडी कलर साइड व्यू मिरर और चौड़े सीट मिलेंगे। कंपनी इस स्कूटर को प्रीमियम प्रोडक्ट के तौर पर पेश करेगी। फिलहाल इसे कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया गया है, जिसे आधिकारिक तौर पर फरवरी 2020 में दिल्ली में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा।

Lambretta G-325 को बिक्री के लिए दिल्ली ऑटो एक्सपो में लांच किया जाएगा।

भारतीय बाजार में स्कूटर सेग्मेंट में एक बार फिर से रेट्रो डिजाइन और स्टाइल के बीच प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। हाल ही में Bajaj Auto ने अपने मशहूर स्कूटर Chetak के इलेक्ट्रिक अवतार को पेश किया था। अब ऐसे में Lambretta G-325 के बाजार में आने के बाद इन दोनों स्कूटरों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। फिलहाल इस स्कूटर के बारे में अन्य तकनीकी जानकारी साझा नहीं की गई है।

Next Stories
1 Okinawa Lite इलेक्ट्रिक स्कूटर हुई लांच, सिंगल चार्ज में चलेगी 60 Km! कीमत महज 59,990 रुपये
2 Royal Enfield फिर धमाका करने को तैयार! पेश कीं ये 6 नई बाइक्स
3 Bikes Safety Features: बाइक्स में मिलने वाले ये सेफ्टी फीचर्स हैं बहुत काम के! जानिए किस तरह बचाते हैं ये आपकी जान?
ये पढ़ा क्या?
X