KTM RC 125 और Yamaha R15, जानिए दोनों में से कौन है सबसे बेहतर

KTM RC 125 को कंपनी ने सबसे किफायती रेसिंग बाइक के तौर पर लांच किया है। हालांकि इसका लुक और डिजाइन काफी आकर्षक है लेकिन कई मायनो में इस बाइक को बाजार में पहले से मौजूद Yamaha R15 कड़ी टक्कर देती है।

KTM RC 125 VS Yamaha YZF-R15 V3.0, KTM RC 125 vs Yamaha R15, KTM RC price, KTM RC 125 features, KTM RC 125 detail, Yamaha YZF-R15 price, Yamaha YZF-R15 speed, yamaha bikes, ktm bikes
KTM RC125 कंपनी की सबसे सस्ती रेसिंग बाइक है।

KTM RC 125 VS Yamaha YZF-R15 Comparison: KTM ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी नई बाइक KTM RC 125 को लांच किया है‌‌। केटीम के रेसिंग सीरीज की ये सबसे सस्ती बाइक है। कंपनी ने इस बाइक को अपने एंट्री लेवल बाइक Duke 125 और Duke 125 के बीच में लांच किया है। बाजार में पहले से मौजूद जापानी दोपिहया वाहन निर्माता कंपनी यामहा की Yamaha R15 इस बाइक को कड़ी टक्कर दे रही है। इन दोनों बाइक्स के बीच में लोग काफी कन्फ‌्यूज हैं, तो आइये बताते हैं कि इन दोनों में से कौन सी बाइक है सबसे बेहतर –

स्टाइल और डिजाइन: सबसे पहले इन दोनों बाइक्स के स्टाइल और डिजाइन की बात करेंगे। KTM RC 125 मुख्य रुप से ड्यूक 125 के डिजजाइन फिलॉस्पी पर बेस्ड है, इसके ज्यादातर मैकेनिकल पार्ट को इस नेक्ड बाइक से लिया गया है। इसके फ्रंट में बड़ा वाइजर लगाया गया है इसके अलावा इसमें साड़ी गार्ड को भी शामिल किया गया है। इस पर कंपनी ने ब्लैक और ऑरेंज का शानदार कॉम्बीनेशन दया है, जो क इसे काफी आकर्षक लुक प्रदान करता है।

इसके अलावा Yamaha YZF-R15 की बात करें तो इसमें कम्पलीट LED हेडलैंप को शामिल किया गया है। इसके अलावा इसमें R1 से प्रेरित होकर फ्यूल टैंक दिया गया है जो कि इसके प्रोफाइल को और भी बेहतर बनाते हैं। दोनों ही बाइक्स में डिजिटल इंस्ट्रुूमेंट क्लस्टर का प्रयोग किया गया है। जिसमें आपको स्पीड, ऑडोमीटर, टेकोमीटर, फ्यूल गेज, क्लॉक और गियर पोजिशन इंडीकेटर जैसी जानकारी मिलती है।

इंजन दक्षता: KTM RC 125 में कंपनी ने 124cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त लिक्वीड कूल्ड इंजन का प्रयोग किया है, इसी इंजन का प्रयोग कंपनी ने 125 Duke में भी किया था। ये इंजन 14.5Ps की दमदार पावर और 12Nm का टॉर्क प्रदान करता है‌। इसमें 6 स्पीड गियरबॉक्स को शामिल किया गया है। वहीं Yamaha R15 में कंपनी ने 155cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त लिक्वीड कूल्ड इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 19bhp की पावर और 14.7Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

कीमत: KTM 125 को कंपनी ने सबसे किफायती रेसिंग बाइक के तौर पर पेश किया है, इसकी कीमत 1.47 लाख रुपये तय की गई है। वहीं Yamaha YZF-R15 की कीमत 1.39 लाख रुपये तय की गई है। दोनों बाइक्स की कीमत एक्सशोरुम दिल्ली के अनुसार दिए गए हैं। कीमत और पावर दोनों मामले में यामहा केटीएम से कहीं ज्यादा बेहतर है।

निष्कर्ष: बेशक युवाओं के बीच KTM की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है, ज्यादातर लोग केटीएम की बाइक्स को पसंद करते हैं। डिजाइन और अपील के मामले में KTM RC 125 यामहा से कहीं ज्यादा आकर्षक है। वहीं YZF-R15 का इंजन ज्यादा पावरफुल है और ज्यादा पावर जेनरेट करता है। इसके अलावा फ‌ीचर्स के मामले में भी यामहा की ये बाइक ज्यादा बेहतर है। इसके अलावा सेफ्टी की बात करें तो केटीएम की इस बाइक में सिंगल चैनल ABS दिया गया है वहीं, यामहा की ये बाइक 8,000 रुपये सस्ती होने के बावजूद डुअल चैनल ABS ब्रेकिंग सिस्टम प्रदान करता है। हालांकि 125 सीसी सेग्मेंट में KTM RC 125 सबसे ज्यादा पावरफुल बाइक है, लेकिन इस सेग्मेंट में इसकी कीमत काफी उंची है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट