Bajaj Chetak और TVS iQube को टक्कर देगा ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलता है 120 km तक, कीमत 50 हजार से भी कम

सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां जान लें इस स्कूटर के बारे में जो 50 हजार से कम कीमत में आकर देता है दमदार रेंज।

Komaki Electrical electric scooter XGT X1
सिंगल चार्ज में लंबी रेंज देने वाला ये इलेक्ट्रिक स्कूटर देगा Bajaj Chetak और TVS iQube टक्कर। (फोटो- KOMAKI)

देश के ऑटो सेक्टर में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है जिसमें सबसे ज्यादा मांग टू-व्हीलर सेक्टर में देखी जा रही है। इस मांग के चलते तमाम प्रमुख कंपनियां और नए स्टार्टअप अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को लॉन्च कर रहे हैं।

जिसमें नया नाम जुड़ गया है कोमाकी इलेक्ट्रिक व्हीकल का जिसने भारतीय बाजार में अपना सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिया है।

कंपनी ने इस XGT-X1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जून 2020 में लॉन्च किया था जिसे अब भारतीय बाजार में किफायती कीमत के साथ उतारा गया है।

इस XGT-X1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 45 हजार रुपये रखी गई है। कंपनी के अनुसार इस स्कूटर की कीमत ही इसकी यूएसपी है। इस स्कूटर की बैटरी और पावर की बात करें तो इसमें कंपनी ने लेड एसिड बैटरी दी है जिसपर कंपनी एक साल की वारंटी दे रही है।

इस स्कूटर की रेंज को लेकर कंपनी का कहना है कि ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 100 किलोमीटर से 120 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है।

कंपनी के मुताबिक इस कम कीमत में इतनी रेंज देने वाले ये अकेला स्कूटर है जो मार्केट में बड़ी सफलता हासिल करेगा। इसके फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें एंटी थेफ्ट लॉकिंग सिस्टम, रिमोट लॉक, टेलिस्कोपिक शॉकर्स के साथ एक सिंक्रोनाइज्ड ब्रेकिंग सिस्टम दिया है।

(ये भी पढ़ेंपेट्रोल पंप का रास्ता भुला देंगे ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में देते हैं 236 km तक की रेंज)

इसके अलावा इस स्कूटर को साइज अप बीआईएस व्हीकल के साथ पेश किया गया है। इस स्कूटर में कंपनी ने दी है दो लोगों के बैठने के लिए बड़ी सीट और ज्यादा सामान रखने के लिए एक बड़ा बूट स्पेस।

(ये भी पढ़ेंपेट्रोल सूंघ कर चलती हैं ये टॉप 3 बाइक, देती हैं 100 kmpl तक का माइलेज)

कोमाकी इलेक्ट्रिक के निदेशक गुंजन मल्होत्रा ने इस स्कूटर के बारे में बात करते हुए कहा कि, हमें भरोसा है कि इस कीमत में लॉन्च किये गए इस स्कूटर को ज्यादा ग्राहक मिलेंगे।

बाजार में मौजूद इलेक्ट्रिक स्कूटर के विकल्पों की बात करें तो इस ड्राइविंग रेंज में हमारे सामने बजाज चेतक और टीवीएस आईक्यूब जैसे विकल्प मौजूद हैं।

लेकिन बजाज चेतक और टीवीएस आईक्यूब इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1 लाख रुपये से ऊपर है। ऐसे में ये इलेक्ट्रिक स्कूटर महज 45 हजार रुपये में बजाज चेतक और टीवीएस आईक्यूब को कड़ी टक्कर देता दिखाई पड़ रहा है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।