X

बाइक में ABS बेहद जरूरी, इन 5 मोटरसाइकिलों में पाइए सबसे सस्ते में यह सेफ्टी फीचर

सरकार ने भी इस फीचर को अप्रैल 2019 तक सभी 125 सीसी या उससे ऊपर के दोपहिया वाहनों में अनिवार्य करने का आदेश दिया है। मोटरसाइकिल कंपनियां इसी को ध्यान में रखकर सिंगल एबीएस दे रही हैं, जबकि कुछ बाइकों में डुअल चैनल एबीएस दिया जा रहा है।

मोटरसाइकिल चालकों के लिए एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) जीवन रक्षक जैसा होता है। तेज रफ्तार में अचानक ब्रेक लगाने पर भी यह बाइक को फिसलने और गिरने से बचाता है। ब्रेक लगाने के दौरान इसमें पहिए एक तरह से जाम हो जाते हैं। यह भी एक वजह है कि सरकार ने भी इस फीचर को अप्रैल 2019 तक सभी 125 सीसी या उससे ऊपर के दोपहिया वाहनों में अनिवार्य करने का आदेश दिया है। मोटरसाइकिल कंपनियां इसी को ध्यान में रखकर सिंगल एबीएस दे रही हैं, जबकि कुछ बाइकों में डुअल चैनल एबीएस (दोनों पहियों के ब्रेक पर) दिया जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं उन पांच मोटरसाइकिलों के बारे में, जिनमें यह सेफ्टी फीचर सबसे सस्ते में मिलेगा।

– टीवीएस अपाचे आरटीआर 180 इस लिस्ट में सबसे कीफायती बाइक है। डुअल चैनल एबीएस के साथ यह 94,542 रुपए (दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत) की आ रही है। 177.4सीसी के इंजन वाली इस बाइक की टॉप स्पीड 124 किमी प्रति घंटा है।

– अगली बाइक है टीवीएस अपाचे आरटीआर 200। यह इसी साल फरवरी में लॉन्च हुई थी। दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 1.07 लाख रुपए है। एक्सपर्ट्स की मानें तो मौजूदा समय में यह 200 सीसी की बेस्ट सेलिंग बाइकों में से एक है।

– बजाज की डॉमिनर 400 कंपनी की सबसे महंगी बाइक है। दिसंबर में पिछले साल इसे लॉन्च किया गया था। एबीएस मॉडल का दम 1.49 लाख रुपए है। कंपनी ने इसमें 373 सीसी का लिक्विड कूल्ड इंजन दिया है। खास बात है कि यह कंपनी की पहली बाइक है, जिसमें डुअल चैनल एबीएस है।

– रॉयल एनफील्ड की क्लासिक 350 सिगनल्स एडिशन में भी यह सेफ्टी फीचर दिया गया है। यह बाइक आर्मी थीम का फील देती है। यह कंपनी की पहली बाइक है, जिसमें एबीएस दिया गया है। दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 1,61,934 रुपए है। 350 सीसी वाली यह बाइक 120 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा से बातें कर सकती है।

– हॉन्डा सीबीआर 250 आर इस फेहरिस्त में सबसे महंगी बाइक है। आपको इसके लिए 1.94 लाख रुपए (दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत) चुकाने पड़ेंगे। 249 सीसी का सिंगल सिलेंडर इसमें दिया गया है। बाइक 140 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार तक दौड़ाई जा सकती है।

  • Tags: Royal Enfield, TVS,
  • Outbrain
    Show comments