ताज़ा खबर
 

50,730 रुपये की कीमत पर लॉन्च हुआ Honda Activa 4G

ऐक्टिवा का नया वर्जन एक्टिवा 4G लॉन्च कर दिया गया है।

हॉन्डा ने ऐक्टिवा का 4जी वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। (फाइल फोटो)

भारत में टॉप स्कूटर मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों की बात की जाए तो हॉन्डा के बिना वो अधूरी ही रहती है। भारतीय बाजार में हॉन्डा ऐक्टिवा स्कूटर की अच्छी पकड़ है इस बात में कोई दो राय नहीं। वहीं कंपनी इस स्कूटर को समय-समय पर नए फीचर्स के साथ अपग्रेड करके मार्केट में उतारती रही है और एक बार फिर से इसमें कंपनी कुछ नया लेकर आई है। ऐक्टिवा का नया वर्जन एक्टिवा 4G लॉन्च कर दिया गया है। जानते हैं कि कंपनी क्या खास दे रही है इसमें।

इंजिन- नए एक्टिवा 4G के इंजिन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें पुराने एक्टिवा 3G वेरिएंट का ही 109cc का एयरकूल्ड 4स्ट्रोक इंजिन है। यह इंजिन 8hp की ताकत और 9Nm का टॉर्क पैदा करेगा। वहीं ट्रांस्मिशन सिस्टम को V-मैटिक बनाया गया है। इसके अलावा इंजिन को BSIV नॉर्म्स के तहक तैयार किया गया है। वहीं नए वेरिएंट में CBS यानी कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम होगा जो 2018 से सभी टू-व्हीलर्स में, सुरक्षा के मद्देनजर एक अहम और अनिवार्य फीचर बनाया गया है। इसके अलावा इंजिन में एक और खास फीचर जो दिया गया है वह है इसका CLIC (Convenient Lift up Independent Cover Mechanism) जो मेंटेनेंस को आसान और तेज बना देता है।

स्पेशल फीचर्स- नए 4G वेरिएंट के फीचर्स की बात करें तो इसमें AHO यानी ऑटोमैटिक हैडलैंप ऑन फीचर दिया गया है। कंपनी ने फ्रंट कवर डिजाइन में बदलाव किए हैं। साथ ही ट्यूबलेस टायर्स और अंडरसीट स्टोरेज में मोबाइल चार्जिंग प्लग भी दिया गया है। कलर्स की बात करें तो नया 4G वेरिएंट 7 कलर्स में उपलब्ध होगा। इनमें ट्रांस ब्लू मेटैलिक, इम्पीरियल रेड मेटैलिक, ब्लैक, पर्ल व्हाइट, ब्राउन मेटैलिक और दो नए रंग न्यू मैट सेलिन और मैट एक्सिस ग्रे मेटैलिक भी होंगे।

कीमत- नए ऐक्टिवा 4G की कीमत 50,730 रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) होगी। भारतीय बाजार में नए ऐक्टिवा 4G का मुकाबला हिरो मेस्ट्रो, टीवीएस जूपिटर और हाल ही में लॉन्च किए गए टीवीएस वीगो से रहेगा। गौरतलब है कि ऐक्टिवा भारत में 2001 में लॉन्च किया गया था और तभी से ही भारत में यह टॉप सेलिंग स्कूटर्स की लिस्ट में अपनी जगह बनाए हुए हैं।

देखें वीडियो (Source: Youtube/IndianTorque)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App