ताज़ा खबर
 

घर में है कार तो फॉलो करें ये टिप्स, वर्ना कम हो सकती है गाड़ी की लाइफ

कार को मेंटेंन रखने के लिए सबसे जरूरी है कि समय-समय पर सर्विस कराते रहें। इसका फायदा ये होगा कि कार सही से चलती रहेगी।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप में किया गया है। (Photo-indian express )

अपना कार हर किसी का सपना होता है। इस सपने को पूरा करने के लिए लोग पैसे जुटाते हैं। वहीं, कई लोग कार की किस्त हर महीने देते हैं। ऐसे में लोग कार को सहेज कर रखते हैं। आज हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिसको फॉलो कर कार को सुरक्षित रख सकते हैं।

सर्विस कराना जरूरी: कार को मेंटेंन रखने के लिए सबसे जरूरी है कि समय-समय पर सर्विस कराते रहें। इसका फायदा ये होगा कि कार सही से चलती रहेगी। अगर कोई छोटी-मोटी भी दिक्कत आए तो तुरंत सही कराना चाहिए। इस दिक्कत को मैकेनिक से ठीक करवा सकते हैं। इसे नजरअंदाज करने के बाद कार की कंडीशन खराब हो जाती है।

गर्मियों में कार को धूप से बचाना भी जरूरी होता है। इसके लिए कार को कवर ढक कर रखें। कार को धूप में खड़ा करने पर रंग खराब हो सकता है। कार को वॉश करवाते रहना चाहिए। अगर बजट नहीं है तो खुद भी वॉश कर सकते हैं। इसके साथ ही मैट, डैशबोर्ड, एसी की समय-समय पर सफाई करते रहें।

कई बार बच्चे कार में खाते हैं और चीजें गिरा देते हैं। ऐसे में अगर बिना साफ-सफाई करेंगे, तो कार में चूहे घुस सकते हैं, जो कार को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा कार के टायरों का भी ख्याल रखना जरूरी होता है।

यही नहीं, कार की बैटरी भी चेक करते रहना चाहिए। अपनी गाड़ी में हमेशा प्योर पेट्रोल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे इंजन को नुकसान पहुंचने से बचाया जा सकता है। अगर आपकी कार के ब्रेक में कोई दिक्कत या किसी तरह की आवाज आती है तो इसे गंभीरता से लें और तुरंत मकैनिक को दिखाएं।

Next Stories
1 सिर्फ 2 लाख रुपये में घर ले जाएं की Mahindra SUV, मामूली EMI का भी है विकल्प
2 20 हजार में Bajaj Platina बाइक खरीदने का मौका, नई की कीमत 66 हजार रुपये
3 5 साल में ग्राहकों को खूब पसंद आई Maruti Brezza, जानिए सेफ्टी में कैसी है ये कार
ये पढ़ा क्या?
X