GST का असर: Maruti Suzuki ने अपने गाड़ियों की कीमतों में 3 फीसद तक की कटौती की

कंपनी ने आज जारी बयान में कहा कि उसने जीएसटी दरों का पूरा लाभ अपने ग्राहकों को हस्तांतरित कर दिया है।

मारुति की इन कार्स के दामों में 3 फीसद तक की कटौती की गई है। (फाइल)

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने जीएसटी का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिये अपने वाहनों की कीमतों में तीन प्रतिशत तक की कटौती की है। कंपनी ने आज जारी बयान में कहा कि उसने जीएसटी दरों का पूरा लाभ अपने ग्राहकों को हस्तांतरित कर दिया है। एमएसआई ने अपने बयान में कहा, ‘‘मारुति सुजुकी की कारों की शोरूम कीमतें तीन प्रतिशत तक कम हो गयी हैं। जीएसटी से पहले लागू वैट दरों के अनुसार विभिन्न स्थानों पर इस कटौती की दर अलग-अलग है।’’ हालांकि कंपनी ने स्मार्ट हाइब्रिड प्रौद्योगिकी वाली सियाज और अर्टिगा मॉडल के डीजल संस्करण की कारों की कीमतों में एक लाख रुपये से अधिक की बढ़ोतरी की है, क्योंकि जीएसटी ढांचे के तहत उसे हल्के हाइब्रिड वाहनों पर मिलने वाली कर रियायत समाप्त हो गयी है।

हालांकि मारुति की बढ़े हुये मॉडलों की कीमतें प्रत्येक राज्य में अलग-अलग होंगी। कंपनी 2.46 लाख रुपये की आल्टो-800 से लेकर 12.03 लाख रुपये की कीमत वाली एस-क्रास तक के अनेक मॉडलों का उत्पादन एवं बिक्री करती है। बता दें 1 जुलाई को जीएसटी लागू होने के बाद कई चीजों और सेवाओं के दामों में बदलाव देखने को मिले हैं। वहीं न सिर्फ मारुति सुजुकी बल्कि कई 4 व्हीलर और 2 व्हीलर निर्माताओं की वाहनों के दामों में फर्क आया है। अमूमन ज्यादातक कंपनियों के दामों में कटौती देखने को मिली है। इनमें महिंद्रा, टाटा और ह्युंदै जैसी कंपनियां शामिल हैं।

वीडियो (Source: Express Drive/YouTube)

महिंद्रा की Thar, KUV100 और Scorpio जैसी कार्स जीएसटी आने के बाद सस्ती हो गई हैं। ऐसी ही टाटा की Hexa, Tiago, Tigor और Safari Storme जैसी कार्स के दामों में भी कमी देखने को मिली है। ह्युंदै की बात करें तो Grand i10, Elite i20, Verna समेत कई गाड़ियों के दाम कम हुए हैं। इसके अलावा बजाज, हॉन्डा, टीवीएस और रॉयल एन्फील्ड जैसे 2 व्हीलर निर्माताओं ने भी अपनी कई बाइक्स की कीमतों जरूरत के अनुसार इजाफा और कटौती की है।

वीडियो (Source: Express Drive/YouTube)

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट