Kinetic Luna की इलेक्ट्रिक अवतार में हो सकती है वापसी! सिंगल चार्ज में चलेगी 80km, जानिए क्या होगी कीमत

Kinetic Luna अपने दौर में सबसे मशहूर मोपेड रही है, हालांकि अब इसे डिस्कंटीन्यू कर दिया गया है। लेकिन ऑटो सेक्टर में एक बार फिर से इसके इलेक्ट्रिक अवतार में वापसी करने की चर्चा हो रही है। हाल ही में बाजार में Gemopai Miso मोपेड को लांच किया गया है।

Kinetic Luna Electric, Kinetic Luna Electric Price, Kinetic Green, Kinetic Luna Electric Driving RangeKinetic Luna अपने समय की सबसे मशहूर मोपेड थी। (Photo: teamBHP)

Kinetic Luna Electric: अस्सी और नब्बे के दशक में टीवी से लेकर अखबार तक एक मोपेड का विज्ञापन खासा मशहूर था, “चल मेरी लूना”, दरअसल प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kinetic की मशहूर Luna मोपेड का यह पंच लाइन हुआ करता था। समय के साथ के देश के ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में कई तरह के बदलाव आए और यह मोपेड सड़कों से दूर होती गई। लेकिन अब एक बार फिर Kinetic Luna भारतीय सड़कों पर दौड़ने की तैयारी कर रही है और सबसे खास बात यह है कि इस बार यह पेट्रोल इंजन के बजाय इलेक्ट्रिक मोटर पर फर्राटा भरेगी।

हमारी सहयोगी वेबसाइट फाइनेंशियल एक्सप्रेस के ऑटो सेक्शन एक्सप्रेस ड्राइव्स की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में इस बात का खुलासा गया है कि कंपनी बाजार में इलेक्ट्रिक लूना को लांच करने की तैयारी कर सकती है। दरअसल Kinetic Group अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल सबसाइडरी काइनेटिक ग्रीन के माध्यम से लूना की वापसी कराने की तैयारी कर रही है।

कैसी होगी नई इलेक्ट्रिक लूना: कंपनी का दावा है कि, वो इलेक्ट्रिक तिपहिया बाजार की अग्रणी कंपनी है और अब इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में भी वैसी ही स्थिति बनाने की कोशिश में है। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इस नई Kinetic Luna इलेक्ट्रिक में 1 किलोवाट का इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल कर सकती है। कंपनी इस मोपेड में लिथियम इऑन बैटरी का प्रयोग करेगी।

ड्राइविंग रेंज और कीमत: ऐसी उम्मीद की जा रही है कि यह मोपेड सिंगल चार्ज में 70 से 80 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी। इसके अलावां इस मोपेड की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। नए ट्रेंड को देखते हुए कंपनी इस मोपेड में नए और आधुनिक फीचर्स को भी शामिल कर सकती है। नई Kinetic Luna इलेक्ट्रिक का डिजाइन पहले जैसा ही हो सकता है लेकिन इसमें USB चार्जिंग, LED डे टाइम रनिंग लाइट्स इत्यादि दिया जा सकता है।

हालांकि लांच से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 50 हजार रुपये की कीमत में लांच कर सकती है। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक मोपेड सेग्मेंट में हाल ही में Gemopai Miso को लांच किया गया है, इसके अलावां टेको इलेक्ट्रक साथी पर भी काम किया जा रहा है, जिसे जल्द ही बाजार में पेश किया जा सकता है।

एक्स्प्रेस ड्राइव्स ने जब Kinetic Green के सीईओ और फाउंडर सुलाजा फिरोदिया मोटवानी से संपर्क किया तो उन्होनें बताया कि, “अभी तत्काल में इलेक्ट्रिक दो पहिया बाजार में उतरने की हमारी कोई योजना नहीं है। फिलहाल कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ग्राउंड तैयार करने में ध्यान केंद्रित कर रही है। इसके बाद ग्राहकों से बेहतर प्रतिक्रिया मिलने के बाद काइनेटिक ग्रीन सुरक्षित और हल्के इलेक्ट्रिक वाहनों को अपने रिसर्च एंड डेव्लेपमेंट सेंटर में तैयार करेगी।”

अपनी बात खत्म करने से पहने सुलाजा ने एक्सप्रेस ड्राइव्स से कहा कि, काइनेटिक मोटर साइकल लिमिटेड में काइनेटिक के बाकी शेयर पहले ही बिक चुके हैं। उसने समझाया कि इसका मतलब यह नहीं है कि वे अब अपना दोपहिया वाहन लॉन्च नहीं कर सकते। बता दें कि, 2008 में, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने KMCL के 80 प्रतिशत शेयरों का अधिग्रहण किया था। इसके बाद महिंद्रा ने काइनेटिक की फेसिलिटी और उपकरणों का इस्तेमाल अपने दो पहिया वाहनों जैसे कि मोजो, पेंटरो, सेंटुरो और स्कूटरों के निर्माण के लिए किया। वर्तमान में, महिंद्रा और महिंद्रा पूरी हिस्सेदारी की मालिक है।

Next Stories
1 खुशखबरी: Jawa Perak की डिलीवरी हुई शुरू, अब मिलेगी Royal Enfield को कड़ी टक्कर! जानिए कीमत से लेकर फीचर्स तक की पूरी डिटेल
2 Kia Sonet की दिखी पहली झलक, कंपनी ने जारी किया ऑफिशियल टीजर VIDEO! देखिए कितनी खास है यह नई कॉम्पैक्ट SUV
3 अगर गाड़ी दे यह 5 संकेत तो भूल कर भी न करें अनदेखा, वरना इंजन हो सकता है सीज! पढें पूरी रिपोर्ट
ये पढ़ा क्या?
X