ताज़ा खबर
 

Kia Sorento रिमोट से होगी पार्क, मिलेंगे कई शानदार फीचर्स! जानिए इस आने वाली SUV से जुड़ी 5 खास बातें

Kia Sorento में कंपनी ने 7 सीट्स दिए हैं और यह फुल साइज एसयूवी है। भारतीय बाजार में यह एसयूवी सीधे तौर पर Toyota Fortuner जैसे लग्जरी एसयूवी को टक्कर देगी।

Author May 18, 2020 11:48 AM
Kia Sorento Launch date, Kia Sorento Price, Kia Sorento Features, Kia Sorento Five Things, Kia Sorento Detail, Kia Sorento SUV Mileage, Kia Sorento Specification, Kia Motors, Kia Motors Upcoming CarsKia Sorento का चौथा जेनरेशन है, इसमें कंपनी ने 7 सीट्स दिए गए हैं।

Kia Sorento Price and Features: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia Motors भारतीय बाजार में अपनी नई एसयूवी Kia Sorento को लांच करने की तैयारी कर रही है। यह 7 सीटों वाली फुल साइज SUV है जिसे यहां के बाजार में पेश किया जाएगा। हालांकि कंपनी की योजना थी कि इस एसयूवी को जेनेवा मोटर शो में पेश किया जाता लेकिन मौजूदा हालातों के चलते मोटर शो को स्थगित कर दिया गया और इस एसयूवी को पेश नहीं किया जा सका था।

किया मोटर्स ने बीते साल भारतीय बाजार में अपनी नई Kia Seltos को लांच किया था। इस एसयूवी को बाजार में उतारने के साथ ही कंपनी ने यह घोषणा की थी कि वो हर 6 महीने में भारतीय बाजार में एक नए मॉडल को पेश करेगी। अब Kia Sorento को लेकर चर्चाएं शुरू हो चुकी है। ग्लोबल मार्केट में यह एसयूवी 2002 से उपलब्ध है और यह इसका चौथा जेनरेशन होगा। तो आइये जानते हैं इस एसयूवी से जुड़ी 5 खास बातें –

1)- डिजाइन और आकार: Sorento में भी कंपनी ने अपने खास फ्रंट नोज ग्रिल का प्रयोग किया है, जिसमें LED हेडलैंप को शामिल किया गया है। फ्रंट बंपर को थोड़ा स्पोर्टी लुक देने के लिए इसमें ब्लैक फ्रंट एयरडैम और स्किड प्लेट दिया गया है। इसके अलावा इसके पिछले हिस्से में जो टेल लैंप दिया गया है वो कंपनी के Telluride एसयूवी से प्रेरित है। इसकी लंबाई 4,810 mm, चौड़ाई 1,900 mm, उंचाई 1,700 mm और इसमें 2,815 mm का व्हीलबेस दिया गया है।

2)- इंजन क्षमता: कंपनी ने इस एसयूवी में 1.6-लीटर की क्षमता का TGDi पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है जो कि 44.2 kW की क्षमता के इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है। इस इलेक्ट्रिक मोटर को चलाने के लिए 1.49 kWh की क्षमता का लिथियम बैटरी का प्रयोग किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह इंजन 230 hp की पावर और 350 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। वहीं इसके डीजल वर्जन में कंपनी ने 2.2-लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है जो कि 202 hp की पावर और 440 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। सबसे खास बात ये है कि इसमें 8 स्पीड डुअल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है।

3)- फीचर्स: Kia Sorento अपने सेग्मेंट की बेस्ट फीचर्स से लैस एसयूवी है। इसमें कंपनी ने 10.25 इंच का इन्फोटेंमेंट सिस्टम के साथ ही 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर दिया है। जिसे आप एप्पल कार प्ले और एंड्राएड ऑटो से कनेक्टर कर सकते हैं। इसमें AC वेंट्स को टू पीस डिजाइन दिया गया है। इसके अलावा एम्बीएंट लाइटिंग, पैनारोमिक सनरूफ, 12 स्पीकर, जियो फेंसिंग और सर्विस रिमाइंडर जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे। जहां तक सेफ्टी की बात है तो यह एसयूवी एक कम्पलीट पैकेज होगी। इसमें कंपनी ने एडवांस ड्राइवर एसिस्टेंस सिस्टम (ADAS), ब्लांइड स्पॉट मॉनिटरिंग, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, ड्राइवर अटेंशन वॉर्निंग और लेवल टू ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया है।

4)- रिमोट पार्किंग तकनीक: इस एसयूवी में कई ऐसे फीचर्स दिए जाएंगे जो कि सेग्मेंट में पहली बार देखने को मिलेंगे। इसमें कंपनी ने रिमोट पार्किंग तकनीक का भी प्रयोग किया है। इसके लिए आपको एसयूवी में बैठकर पार्क करने की जरूरत नहीं होगी। आप गाड़ी से नीचे उतरकर इसे आसानी से संकरे जगहों पर भी महज रिमोट से पार्क कर सकते हैं। इस एसयूवी को रिमोट से केवल आगे और पीछे की तरफ मूव किया जा सकता है। पॉर्किंग लॉट में पिलर्स और दो कारों के बीच अपनी गाड़ी खड़ी के दौरान यह तकनीक खासी उपयोगी साबित होगी।

5)- इतनी हो सकती है कीमत: हालांकि लांच से पहले इस एसयूवी की कीमत के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बाजार में मौजूदा थर्ड जेनरेशन मॉडल की शुरूआती कीमत 26,990 डॉलर से लेकर 41,890 डॉलर तक है। भारतीय मुद्रा मे यह तकरीबन 20.41 लाख रुपये से लेकर 31.67 लाख रुपये के बीच है। इसके नए फोर्थ जेनरेशन की कीमत इससे थोड़ी उंची हो सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Maruti Jimny से लेकर Alto तक भारत में कपंनी लॉन्च करेगी ये नई गाड़ियां, देखें कीमत और फीचर्स की पूरी जानकारी!
2 Hyundai Elantra के बेस वैरिएंट को कंपनी ने किया बंद, शुरुआती कीमत में हुआ 2.7 लाख रुपये का इजाफा! पढ़ें डिटेल
3 Auto Tips: नई कार की डिलीवरी लेते समय कहीं हो ना जाए धोखा, शोरूम पर ही चेक कर लें ये जरूरी चीजें!
IPL 2020 LIVE
X