ताज़ा खबर
 

Kia Sonet या Hyundai Venue: दोनों में से कौन है आपके लिए बेहतर! जानिए दोनों SUV के फीचर्स में क्या है अंतर

Kia Sonet कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली तीसरी गाड़ी है। पिछले साल ही कंपनी ने भारतीय बाजार में अपनी पहली एसयूवी Kia Seltos से पहला कदम रखा था। अब कंपनी सब फोर मीटर कॉम्पैक्ट SUV सेग्मेंट में किया सोनेट को ला रही है।

Author Updated: August 13, 2020 3:19 PM
Kia Sonet vs Hyundai Venue, Kia Sonet vs Hyundai Venue Features comparison, Kia Sonet vs Hyundai Venue detail,Kia Sonet को कंपनी फेस्टिव सीजन के मौके पर बाजार में लांच करेगी।

Kia Sonet VS Hyundai Venue Comparison: भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। सब फोर मीटर सेग्मेंट में पिछले साल बाजार में Hyundai ने अपनी Venue को लांच किया था। अब दक्षिण कोरिया की ही एक और कंपनी Kia Motors भी अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Kia Sonet को भारतीय बाजार में लांच करने जा रही है। हाल ही में इस एसयूवी का वर्ल्ड प्रीमियर भारत से ही किया गया है, जिसे फेस्टिव सीजन में लांच किया जाएगा।

Kia Sonet के बाजार में आने से पहले ही इसकी तुलना सेग्मेंट में अन्य मॉडलों से शुरू हो गई है। Hyundai Venue को इस एसयूवी का सबसे निकटतम प्रतिद्वंदी माना जा रहा है क्योंकि यह एसयूवी काफी हद तक उससे मेल खाती है। हालांकि इन दोनों SUV कई मामलों में एक दूसरे से अलग हैं, तो आइये जानते हैं कि Kia Sonet या Hyundai Venue दोनों में क्या अंतर है और आपके बजट में कौन सी एसयूवी आपके लिए बेहतर साबित होगी।

1)- डिजाइन: जहां तक डिजाइन की बात है तो दोनों SUV को एक ही प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, इसलिए दोनों में काफी कुछ समान है। हुंडई वेन्यू को कंपनी ने बॉक्सी डिजाइन के साथ ही इसमें रेक्टेंगुलर हेडलैंप और ग्रिल का प्रयोग किया है। वहीं Kia Sonet भी काफी हद तक ऐसा ही है, लेकिन इसके फ्रंट में टाइगर नोज ग्रिल दिए गए हैं। इसके अलावां इसमें LED डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL) को भी थोड़ा अलग लुक दिया गया है। इस एसयूवी का टेल लैंप काफी हद तक कंपनी की भारतीय बाजार में पहली एसयूवी Seltos से प्रेरित है।

2)- डीजल इंजन: इन दोनों एसयूवी में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया है। जहां सोनेट में कंपनी ने 7 स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन और 6 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया है। वहीं Hyundai Venue का डीजल वैरिएंट केवल 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ ही उपलब्ध है। अन्य इंजन विकल्पों के तौर पर यह एसयूवी 1 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.2 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है।

3)- पार्किंग सेंसर: Kia Sonet में कंपनी ने फ्रंट पार्किंग सेंसर जैसे अत्याधुनिक फीचर को भी शामिल किया है, जो कि इस सेग्मेंट में कम ही देखने को मिलता है। शहरी क्षेत्र में यह फीचर बेहद ही उपयोगी साबित होता है। तंग गलियों में पार्किंग के समय यह फीचर आपकी पूरी मदद करता है। जैसी कार एसयूवी की स्पीड 5 से 6 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ती है यह सेंसर ऑटोमेटिकली एक्टिवेट हो जाते हैं और बेहतर ड्राइविंग एक्सपेरिएंस प्रदान करते हैं।

4)- वेंटिलेटेड सीट्स: Kia Sonet में कंपनी में कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल कर रही है, इसमें वेंटिलेटेड सीट्स भी दिए गए हैं। यह फीचर ड्राइवर और को-ड्राइवर दोनों सीट्स पर दिए गए हैं। अपने प्राइस सेग्मेंट में यह फीचर भी एक तरह से यूनिक ही है। हालांकि यह फीचर इससे पहले Kia Seltos और Hyundai Creta में भी दिया जा चुका है। लेकिन हुंडई वेन्यू में यह फीचर नहीं है।

5)- एयर प्यूरीफायर: Kia Sonet में कंपनी ने स्मार्ट एयर प्यूरीफायर भी दिया है, जो कि आज के समय को देखते हुए बेहद ही उपयोगी फीचर है। यह कार के भीतर के वातावरण को वायरस से सुरक्षित रखता है। इस फीचर में टू लेवल प्यूरीफिकेशन सिस्टम दिया गया है, पहला है HEPA जो कि N29 और दूसरा है UVC LED फिल्टर जो कि बैक्टीरिया और वायरस को केबिन से दूर रखता है। इतना ही नहीं इस एसयूवी में दिया गया सेंटर स्क्रीन एयर क्वॉलिटी को भी दर्शाता है। हालांकि Hyundai Venue भी इस फीचर को सपोर्ट करता है लेकिन कंपनी ने इसे एक्स्ट्रा फिटमेंट के तौर पर पेश किया है।

6)- रिमोट इंजन स्टॉप/स्टॉर्ट: हालांकि यह फीचर Kia Sonet और Hyundai Venue दोनों में दिया गया है। लेकिन इसमें एक फर्क यही है कि वेन्यू में यह फीचर केवल ऑटोमेटिक वैरिएंट्स में ही दिया गया है। जबिक किया सोनेट में यह फीचर मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दोनों वैरिएंट्स में दिया जा रहा है। इस लिहाज से Kia Sonet
का पलड़ा भारी दिख रहा है।

7)- कीमत: इसके अलावां ज्यादा फीचर्स दोनों एसयूवी में एक जैसे ही हैं। आपको बता दें कि, किया मोटर्स कोई अलग कंपनी नहीं है, बल्कि इसका मालिकाना हक हुंडई के ही पास है। ग्लोबल मार्केट में ज्यादातर दोनों कंपनियों को प्रतिद्वंदी के तौर पर देखा जाता है। Kia Sonet को कंपनी इस फेस्टिव सीजन के मौके पर लांच करेगी, जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 7 लाख रुपये की कीमत में लांच कर सकती है। वहीं Hyundai Venue की कीमत 6.7 लाख रुपये से लेकर 11.58 लाख रुपये के बीच है।

Kia Sonet को कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था। इस एसयूवी में कंपनी 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल, 1.2 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल और 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन इस्तेमाल कर सकती है। इसमें कंपनी ने एलॉय व्हील, बॉडी कलर डोर हैंडल, यूनिक डिजाइन के टेल लाइट्स और ब्लैक गार्निश पेंट स्कीम का प्रयोग किया है। इसके पिछले हिस्से में कंपनी ने LED टेल लाइट का प्रयोग किया है जो कि सेंटर में लगे KIA के लोगो से होते हुए पूरे पिछले पैनल को कवर करता है। कंपनी ने इसके फ्रंट के तर्ज पर ही इसके पिछले हिस्से को भी काफी स्पोर्टी लुक दिया है। इसमें कंपनी Bose के ऑडियो सिस्टम सहित 10.25 इंच का इन्फोटेंमेंट सिस्टम दे सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Maruti Alto ने रचा इतिहास: अब तक 40 लाख लोगों ने खरीदी यह छोटी कार! 76% लोगों की बनी फर्स्ट कार, जानें क्या है वजह
2 इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना होगा और भी आसान! बिना बैटरी के ही इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री का सरकार ने दिया फरमान, पढें पूरी डिटेल
3 Bentley Bentayga Speed: दुनिया की सबसे फास्ट SUV नए अवतार में हुई पेश! 306Kmph की है रफ्तार, जानें क्या है इसमें खास
IPL 2020 LIVE
X