ताज़ा खबर
 

Kia Sonet सितंबर महीने में होगी लांच! बुकिंग से लेकर कीमत और फीचर्स सहित जानिए इस SUV से जुड़ी 5 खास बातें

Kia Sonet का वर्ल्ड प्रीमियर आगामी 7 अगस्त को भारत से ही होगा, और सबसे खास बात ये है कि कंपनी आंध्र प्रदेश स्थित अपने प्लांट में ही इस एसयूवी का प्रोडक्शन करेगी और दुनिया भर में इसे एक्सपोर्ट किया जाएगा। बाजार में यह SUV सीधे तौर पर मारुति ब्रेजा और हुंडई वेन्यू को टक्कर देगी।

Kia Sonet को बतौर कॉन्सेप्ट कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो में पेश किया था।

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia Motors भारतीय बाजार में तीसरे वाहन के तौर पर कॉम्पैक्ट एसयूवी Kia Sonet को लांच करने की तैयारियां पूरी कर चुकी है। कंपनी ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर इस एसयूवी को लिस्ट भी कर दिया है, इसे आगामी 7 अगस्त को दुनिया के सामने पहली बार पेश किया जाएगा और सबसे खास बात ये है कि भारत में ही इसका वर्ल्ड प्रीमियर किया जाएगा। तो आइये जानते हैं इस एसयूवी से जुड़ी 5 खास बातें –

1- मिलेगा यह इंजन: Kia Sonet को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था। इस एसयूवी में कंपनी 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल, 1.2 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल और 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन इस्तेमाल कर सकती है। इसमें 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और डुअल क्लच ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया जाएगा।

2- इन फीचर्स से लैसी होगी SUV: नई Kia Sonet में कुछ ऐसे फीचर्स भी दिए जाएंगे जो कि सेग्मेंट में पहली बार देखने को मिलेंगे। अपने अत्याधुनिक फीचर्स के मामले में कंपनी Kia Seltos के साथ पहले ही ग्राहकों की उत्सुकता बढ़ा चुकी है। इस एसयूवी में कंपनी ने टाइगर नोज ग्रिल, LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, रूफ रेल जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। इसका प्रोडक्शन वर्जन सब 4 मीटर का होगा, जो कि बाजार में मौजूद Maruti Brezza को टक्कर देगा।

इसमें कंपनी ने एलॉय व्हील, बॉडी कलर डोर हैंडल, यूनिक डिजाइन के टेल लाइट्स और ब्लैक गार्निश पेंट स्कीम का प्रयोग किया है। इसके पिछले हिस्से में कंपनी ने LED टेल लाइट का प्रयोग किया है जो कि सेंटर में लगे ‘Kia’ लोगो से होते हुए पूरे पिछले पैनल को कवर करता है। कंपनी ने इसके फ्रंट के तर्ज पर ही इसके पिछले हिस्से को भी काफी स्पोर्टी लुक दिया है। इसमें कंपनी Bose के ऑडियो सिस्टम सहित 10.25 इंच का इन्फोटेंमेंट सिस्टम दे सकती है।

3- बुकिंग और लांच: ऑटोकार में छपी रिपोर्ट के अनुसार आगामी सितंबर महीने में कंपनी Kia Sonet को बिक्री के लिए लांच कर सकती है। इसके अलावा अस एसयूवी को वर्ल्ड प्रीमियर यानी 7 अगस्त के बाद इसकी बुकिंग को भी शुरू किया जा सकता है। हालांकि अभी इस बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन पूरी उम्मीद है कि कंपनी इस एसयूवी को फेस्टिव सीजन से पहले बाजार में उतारने की पूरी कोशिश करेगी।

4- भारत से ही होगी एक्सपोर्ट: नई Kia Sonet को लेकर कंपनी के प्लान काफी बड़े हैं, जानकारी के अनुसार कंपनी इस एसयूवी का प्रोडक्शन आंध्र प्रदेश स्थित अपने प्लांट में करेगी और यहीं से दुनिया भर में इसे एक्सपोर्ट भी किया जाएगा। इस बारे में ऑटोकार को दिए गए अपने बयान में कंपनी के प्रेसिडेंट और सीईओ हाल वू पार्क ने कहा कि, जब हमने अपने ग्लोबल पार्टनर्स को इस एसयूवी को दिखाया तो वो सभी अचंभित हो गए थें। इसी मॉडल का इंतजार सभी को है, और Kia Sonet भारत से एक्सपोर्ट की जाने वाली हमारी सिम्बोलिक मॉडल के तौर पर उभरेगी।

5- क्या होगी कीमत: Kia Sonet के लिए सबसे बड़ा सवाल इसकी कीमत को लेकर ही उठ रहा है, हर कोई जानना चाहता है कि आखिर इस एसयूवी की कीमत क्या होगी। हालांकि लांच से पहले इसके बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है, लेकिन कंपनी इसे कम से कम कीमत में लांच करने की कोशिश करेगी। ताकि बाजार में यह एसयूवी अपने प्रतिद्वंदियों से मुकाबला कर सके। जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 7 लाख रुपये की कीमत में लांच कर सकती है। बाजार में यह SUV सीधे तौर पर मारुति ब्रेजा और हुंडई वेन्यू को टक्कर देगी।

Next Stories
1 TVS Jupiter BS6 खरीदना पड़ेगा महंगा! कंपनी ने दो महीने में दूसरी बार बढ़ाए दाम, फिर भी Honda Activa 6G से है सस्ती
2 CEAT ने बाइक्स के लिए लांच किया ‘पंक्चर सेफ’ टायर! अब नहीं सताएगा पहियों के पंक्चर होने का डर, जानें क्या है इसमें खास
3 Royal Enfield Classic 350 खरीदने का शानदार मौका! महज 20,000 रुपये देकर घर लाएं बाइक, शुरुआती EMI में भी मिलेगी छूट
ये  पढ़ा क्या?
X