ताज़ा खबर
 

Kia Seltos हुई लांच, 4G सिम कार्ड से लैस ये एसयूवी Hyundai Creta को देगी टक्कर

Kia Seltos में कंपनी ने यूवो कनेक्टिविटी फीचर्स का इस्तेमाल किया है। जिससे ये एसयूवी हर वक्त इंटरनेट से कनेक्टेड रहती है। इसके अलावा ये एसयूवी दो ट्रिम में उपलब्ध होगी जिसमें Tech Line और GT Line शामिल है।

Kia Seltos को फिलहाल दक्षिण कोरिया में लांच किया गया है।

Kia Seltos Price & Features: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia Motors ने हाल ही में अपनी एसयूवी Seltos को भारतीय बाजार में प्रदर्शित किया था। अपने सेग्मेंट इस एसयूवी की चर्चा लंबे समय से हो रही थी, आखिर कार कंपनी ने इसे भारतीय बाजार से पहले अपने घरेलु बाजार दक्षिण कोरिया में लांच कर दिया है। वहां पर इसकी कीमत 19.29 मिलियन कोरियन करेंसी से लेकर 26.36 मिलियन कोरियन करेंसी तय की गई है।

इस हिसाब से भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत 11.30 लाख रुपये से लेकर 15.44 लाख रुपये होगी। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसी कीमत में Seltos को भारत में भी लांच कर सकती है। ये एसयूवी दो ट्रिम में उपलब्ध होगी जिसमें Tech Line और GT Line शामिल है।
कोरियन Seltos भी काफी हद तक भारतीय मॉडल के अनुसार ही तैयार की गई है, बस इसमें उस मार्केट के हिसाब से थोड़े बहुत बदलाव किए गए हैं।

हालांकि, भारतीय बाजार में जो एसयूवी पेश की गई है उसमें कंपनी ने 17 इंच का एलॉय व्हील दिया है। वहीं ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध Seltos में कंपनी ने 18 इंच का एलॉय व्हील शामिल किया है। इसके अलावा साइड में ब्लैक ट्रिटमेंट भी किया गया है। कार के इंटीरियर में भी थोड़ा परिवर्तन देखने को मिला है।

भारतीय बाजार में जो Seltos पेश की गई है उसमें कंपनी ने ब्लैक और बीज कलर के डुअल टोन पेंट स्कीम का प्रयोग किया है। लेकिन कोरियन मॉडल के इंटीरियर में कंपनी ने ब्लैक और ब्राउन कलर के डुअल टोन पेंट स्कीम का इस्तेमाल किया है। दोनों ही एसयूवी में कंपनी ने 10.25 इंच का ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया है।

इसके अलावा कोरियन मॉडल Seltos में कंपनी ने 1.6 लीटर की क्षमता का पेट्रोल और डीजल इंजन प्रयोग किया है। जबकि भारतीय बाजार में ये एसयूवी तीन इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी। यहां पर कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल और डीजल इंजन प्रयोग किया है इसके अलावा ये एक 1.4 लीटर टर्बो चार्ज पेट्रोल वैरिएंट के साथ भी उपलब्ध होगी।

Kia Seltos में कंपनी ने LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, फॉग लैंप, सनरूफ, इन्फोटेंमेंट सिस्टम, स्मार्टफोन कनेक्टिवि​टी, वायरलेस चार्जिंग, ऑटोमेटिक एयर कंडीशन, कीलेस एंट्री, क्रूज कंट्रोल, फॉक्स लैदर अपहोल्स्टरी और फ्रंट सीट वेंटिलेशन शामिल है। इसके अलावा इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप और वाइपर, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, 360 डिग्री कैमरा, ब्लाइंड स्पॉट एसिस्ट और टायर प्रेसर मॉनिटरिंग जैसे सेफ्टी फीचर्स का प्रयोग किया है। भारतीय बाजार में ये एसयूवी सीधे तौर पर Hyundai Creta को टक्कर देगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Revolt RV 400: देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक, मोबाइल से बदल सकेंगे साउंड! 7 अगस्त को होगी लांच
2 सरकार का नया फरमान: निजी उपयोग के इलेक्ट्रिक वाहनों पर नहीं मिलेगी सब्सिडी
3 आ रहा है Maruti Ertiga का इलेक्ट्रिक अवतार, WagonR EV के बाद होगी लांच