ताज़ा खबर
 

Kia Seltos भारत में हुई लांच, देती है 21 Kmpl का माइलेज! कम कीमत में Hyundai Creta को देगी टक्कर

Kia Seltos को कंपनी दो ट्रिम में लांच किया है। जो कि पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जन में उपलब्ध है। इसके HT Line पेट्रोल वैरिएंट की शुरुआती कीमत 9.69 लाख रुपये है वहीं इसके डीजल वैरिएंट की कीमत 9.99 लाख रुपये है।

Author Updated: August 22, 2019 2:01 PM
Kia Seltos कंपनी की भारत में पहली गाड़ी है।

Kia Seltos Price & Features in India: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia Motors ने भारतीय बाजार में अपने पहले वाहन के तौर पर Kia Seltos एसयूवी को लांच कर दिया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 9.69 लाख रुपये तय की गई है। कंपनी ने इसे दो ट्रिम में बाजार में पेश किया है, जिसमें GT Line और HT Line शामिल है।

इंजन और ट्रांसमिशन: Kia Seltos को कंपनी ने तीन अलग अलग इंजन के साथ पेश किया है। जिसमें 1.5 लीटर की क्षमता का नेचुरली एस्पायर्ड इंजन भी शामिल है। ये इंजन 115hp की पावर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा दूसरे इंजन विकल्प के तौर पर 1.4 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन है जो कि 140hp की पावर और 242Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। डीजल वैरिएंट में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। जो कि 115hp की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये सभी इंजन बीएस 6 मानक के अनुसार तैयार किए गए हैं।

इसमें 6 स्पीड गियरबॉक्स को स्टैंडर्ड रखा गया है वहीं 1.5 लीटर पेट्रोल वैरिएंट में कंपनी ने CVT ट्रांसमिशन का प्रयोग किया है। इसे कंपनी ने IVT नाम दिया है। वहीं डीजल इंजन में कंपनी ने 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर और टर्बो वैरिएंट में कंपनी ने 7 स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया है।

माइलेज: कंपनी का दावा है कि नई Kia Seltos का पेट्रोल मैनुअल वैरिएंट 16.5 किलोमीटर और ऑटोमेटिक वैरिएंट 16.1 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। वहीं डीजल का मैनुअल वैरिएंट 21 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वैरिएंट 18.0 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है।

फीचर्स: कंपनी इसी महीने से इस एसयूवी की डिलिवरी भी शुरु करेगी। देश भर में कंपनी के 265 ट्च प्वाइंट्स बनाए गए हैं। इसके टॉप वैरिएंट में कंपनी ने 10.2 इंच का ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया है। इसके अलावा वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, पावर ड्राइवर सीट, 8 स्पीकर, Bose आडियो सिस्टम, हेड अप डिस्प्ले, फ्रंट पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रिक सन रूफ, एयर प्यूरीफायर, परफ्यूम डिफ्यूजर और UVO कनेक्टिविटी सिस्टम दिया गया है।

सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें 6 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, हिल स्टार्ट एसिस्ट, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। जो कि इस एसयूवी को और भी सुरक्षित और बेहतर बनाते हैं।

Kia Seltos भारतीय बाजार में मुख्य रूप से Hyundai Creta और MG Hector को टक्कर देगी।

कीमत: Kia Seltos को कंपनी दो ट्रिम में लांच किया है। जो कि पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जन में उपलब्ध है। इसके HT Line पेट्रोल वैरिएंट की शुरुआती कीमत 9.69 लाख रुपये है वहीं इसके डीजल वैरिएंट की कीमत 9.99 लाख रुपये है। इसके अलावा GT Line केवल पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है, जिसकी शुरुआती कीमत 13.49 रुपये है। नीचे इस एसयूवी के वैरिएंट और कीमत दिए गए हैं।

आकार: यदि इस एसयूवी के साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 4,315mm, चौड़ाई 1,800mm और उंचाई 1,620mm है। जो कि इसे अपने निकटतम प्रतिद्वंदी Hyundai Creta से ज्यादा बड़ा बनाता है। इसके फ्रंट में कंपनी ने टाइगर नोज ग्रिल का प्रयोग किया है, जो इसे स्पोर्टी लुक प्रदान करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मंदी में भी Hyundai Grand i10 Nios ने लांच होते ही मचाई धूम! बुक हुईं 5,000 यूनिट्स
2 Bajaj Pulsar से लेकर Platina तक, महज 999 रुपये में घर लाएं ये बाइक! कंपनी दे रही है शानदार ऑफर
3 पेट्रोल-डीजल के बजाय इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में उतारने की कोई समयसीमा तय नहीं: नितिन गडकरी
जस्‍ट नाउ
X